अपनी ही जुल्फों पर क्यों करते हैं सितम? बालों में न लगाएं ये 4 चीजें
Advertisement
trendingNow12234232

अपनी ही जुल्फों पर क्यों करते हैं सितम? बालों में न लगाएं ये 4 चीजें

हम कई बार अपने ही बालों के दुश्मन बन जाते हैं, क्योंकि जुल्फों पर ऐसे हार्श चीजों को इस्तेमाल करते हैं जिससे उनकी खूबसूरती को तगड़ा झटका लग सकता है.

अपनी ही जुल्फों पर क्यों करते हैं सितम? बालों में न लगाएं ये 4 चीजें

Hair Care Tips: बाल हमारी खूबसूरती के प्रतीक होते हैं और उन्हें सेहतमंद और मजबूत रखने के लिए हमें उनकी देखभाल करनी चाहिए. लेकिन कई बार हम अपने बालों को संवारने के लिए उनमें कुछ ऐसी चीजें लगाते हैं जो कि उन्हें नुकसान पहुंचा सकती है. मशहूर ब्यूटीशियन नव्या सिंह के मुताबिक हमें अपनी जुल्फों का दुश्मन नहीं बनना चाहिए. यहां हम उन चीजों के बारे में चर्चा करेंगे जिन्हें आपको कभी भी अपने बालों पर लगाना नहीं चाहिए.

बालों पर इन चीजों 

1. स्प्रे और जेल्स

बाजार में मिलने वाले हेयर स्प्रे और हेयर जेल्स में अक्सर हार्मफुल केमिकल्स होते हैं जो फास्ट हेयरफॉल का कारण बन सकते हैं. इनमें अल्कोहल और सल्फेट्स जैसे चीजें होती हैं जो तेजी से बालों को सूखा कर सकती हैं. इससे हमारे बाल बेहद बेजान और कमजोर हो सकते हैं.

2. हॉट आयरन और स्ट्रेटनर्स

बहुत से लोग अपने बालों को सीधा और चिकना बनाने के लिए हॉट आयरन और स्ट्रेटनर्स का इस्तेमाल करते हैं.ये उनके बालों को सुंदर दिखाता है, लेकिन इसका ज्यादा यूज उनके बालों को बहुत कमजोर बना सकता है और उन्हें हेयरफॉल की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

3. बालों के लिए केमिकल बेस्ड प्रोक्ट्स

कई लोगों के पास बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाने के लिए केमिकल बेस्ड उत्पादों का उपयोग करने की आदत होती है. ये प्रोडक्ट्स अक्सर बालों को केमिकल के प्रभाव के बारे में अनजान रखते हैं और उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं.

4. हार्ड शैम्पू

हमारे बाल निरंतर धूल और पॉल्यूटेंट के असर का सामना करते रहते हैं. लेकिन अधिक बार-बार और हार्ड शैम्पू से बालों की धुलाई करना उन्हें कमजोर बना सकता है और हेयर टेक्सचर को नुकसान पहुंचा सकता है.

 

अनहेल्दी डाइट

इन चीजों के अलावा अगर आपको अपनी जुल्फों को सेहतमंद रखना है, तो हेल्दी डाइट को अपनाएं. अधिक मात्रा में तला, मिठाई, और प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों का सेवन बालों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है और उन्हें कमजोर बना सकते हैं.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news