Tejas Mk-1A: चीन-पाकिस्तान के लिए बुरी खबर, तेजस बना और भी ताकतवर, कहीं भी नहीं बच पाएंगे दुश्मन
Advertisement
trendingNow12252549

Tejas Mk-1A: चीन-पाकिस्तान के लिए बुरी खबर, तेजस बना और भी ताकतवर, कहीं भी नहीं बच पाएंगे दुश्मन

Tejas Mk-1A News: भारतीय वायुसेना अब पहले से ज्यादा बलवान होगी. इंडियन एयरफोर्स को नई ताकत मिलने वाली है. अब से 2 महीने बाद वायुसेना के बेड़े में नई खूबियों से लैस एक फाइटर जेट शामिल होने वाला है. इस फाइटर जेट का नाम है, तेजस मार्क 1 अल्फा.

Tejas Mk-1A: चीन-पाकिस्तान के लिए बुरी खबर, तेजस बना और भी ताकतवर, कहीं भी नहीं बच पाएंगे दुश्मन

Tejas Mk-1A News: भारतीय वायुसेना अब पहले से ज्यादा बलवान होगी. इंडियन एयरफोर्स को नई ताकत मिलने वाली है. अब से 2 महीने बाद वायुसेना के बेड़े में नई खूबियों से लैस एक फाइटर जेट शामिल होने वाला है. इस फाइटर जेट का नाम है, तेजस मार्क 1 अल्फा. तेजस के बारे में यह जानना बेहद जरूरी है कि यह देश का स्वेदशी फाइटर जेट है. जिसकी रफ्तार और क्षमताओं के आगे दुश्मन देश भारतीय आसमान में दूर-दूर तक भटकने की हिम्मत नहीं करते. 

तेजस मार्क 1 अल्फा में 43 सुधार

बता दें कि तेजस फाइटर जेट पहले से ही वायुसेना में शामिल है. जो तेजस वायुसेना के बेड़े में शामिल होने जा रहा है वो पुराने तेजस का अपग्रेडेड वर्जन होगा. आइये अब आपको बताते हैं नया तेजस, पुराने तेजस से कैसे और कितना अलग होगा. पुराने तेजस की तुलना में तेजस मार्क 1 अल्फा में 43 सुधार किए गए हैं.

97 तेजस मार्क 1A का ऑर्डर

इन सुधारों के कारण नया तेजस पुराने से कहीं ज्यादा ताकतवर और घातक हो गया है. हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड को रक्षा मंत्रालय ने 97 तेजस मार्क 1A का ऑर्डर दिया था, जिसकी डिलिवरी जुलाई में शुरू हो जाएगी. ये पूरी तरह से स्वदेशी निर्मित फाइटर जेट और सभी 97 विमानों को मार्च 2025 तक वायुसेना को सौंप दिया जाएगा.  

तेजस Mark 1 अल्फा की खासियत

अब आपको तेजस Mark 1 अल्फा की खासियत के बारे में बताते हैं. ये रडार की पकड़ में नहीं आ सकता. विमान में लगे सिस्टम को जाम करना मुश्किल है. इसे हवा से हवा में मार करने वाली लंबी दूरी की मिसाइलों से लैस किया गया. इसमें एडवांस्ड इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर सिस्टम लगा है. इसके आने से वायुसेना की ताकत में इजाफा होगा. 

नई पीढ़ी के विमानों के बराबर

जब भी कोई नया लड़ाकू विमान आता है तो वो पहले से ज्यादा बेहतर और ताकतवर होता है. तेजस मार्क वन अल्फा में ऐसी कई खासियत हैं जो इसे नई पीढ़ी के विमानों के बराबर या उससे ज्यादा ताकतवर बनाती हैं.

TAGS

Trending news