क्या वजाइनल डिस्चार्ज से मिलते हैं ओवेरियन कैंसर के संकेत? इन लक्षणों को न करना नजरअंदाज
Advertisement
trendingNow12234030

क्या वजाइनल डिस्चार्ज से मिलते हैं ओवेरियन कैंसर के संकेत? इन लक्षणों को न करना नजरअंदाज

कई महिलाएं अपने पीरियड्स के दौरान होने वाले वजाइनल डिस्चार्ज को लेकर सतर्क रहती हैं. यह एक सामान्य शारीरिक प्रक्रिया है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि वजाइनल डिस्चार्ज में बदलाव कभी-कभी ओवरी कैंसर का भी संकेत हो सकता है?

क्या वजाइनल डिस्चार्ज से मिलते हैं ओवेरियन कैंसर के संकेत? इन लक्षणों को न करना नजरअंदाज

ओवेरियन कैंसर महिलाओं में होने वाले कैंसरों में से एक खतरनाक कैंसर है. शुरुआती दौर में इसके लक्षण अस्पष्ट होते हैं, जिससे इसका पता लगाना मुश्किल हो जाता है. कई महिलाएं वजाइनल डिस्चार्ज को भी कैंसर का संकेत मान लेती हैं, लेकिन क्या सचमुच ऐसा है? आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं.

हर हेल्दी महिला को अपने मासिक चक्र (पीरियड्स) के दौरान वजाइनल डिस्चार्ज का अनुभव होता है. यह डिस्चार्ज आमतौर पर स्पष्ट या सफेद रंग का होता है और इसमें हल्की गंध आ सकती है. यह डिस्चार्ज योनि को हेल्दी रखने और संक्रमण से बचाने में मदद करता है.

वजाइनल डिस्चार्ज बीमारी का संकेत
हालांकि, कुछ स्थितियों में वजाइनल डिस्चार्ज असामान्य हो सकता है. इसमें बदलाव आ सकता है, जैसे कि रंग, गंध, मात्रा या गाढ़ापन. साथ ही, इसमें खुजली या जलन जैसी परेशानी भी हो सकती है. इस तरह का असामान्य वजाइनल डिस्चार्ज यीस्ट संक्रमण, बैक्टीरियल वेजिनोसिस या सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज का संकेत हो सकता है.

ओवेरियन के कैंसर और वजाइनल डिस्चार्ज का संबंध
ओवेरियन के कैंसर का सबसे आम लक्षण असामान्य वजाइनल डिस्चार्ज नहीं है. दरअसल, इस बीमारी के शुरुआती दौर में तो कोई लक्षण दिखाई ही नहीं देते. लेकिन, कुछ मामलों में ओवेरियन के कैंसर में असामान्य वजाइनल डिस्चार्ज हो सकता है. यह डिस्चार्ज अक्सर पानी जैसा, खूनी या फिर बदबूदार होता है.

अन्य लक्षणों पर दें ध्यान
ओवेरियन के कैंसर के अन्य लक्षणों पर ध्यान देना अधिक महत्वपूर्ण है, जिनमें शामिल हैं:
- पेट में लगातार दर्द या सूजन
- जल्दी पेट भरना या खाने की आदतों में बदलाव
- बार-बार पेशाब आना
- कब्ज या दस्त
- थकान
- बिना वजह वजन कम होना
- शारीरिक संबंध बनाने के दौरान दर्द
- डॉक्टर से सलाह लें

यदि आपको लगता है कि आपका वजाइनल डिस्चार्ज असामान्य है या आपको ओवेरियन के कैंसर के अन्य लक्षण दिखाई दे रहे हैं, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें. जल्द से जल्द जांच करवाना और इलाज शुरू करना जरूरी है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news