18 महीने पहले मिली थी राजगद्दी, अब किंग चार्ल्स के अंतिम संस्कार की क्यों हो रही बकिंघम पैलेस में तैयारी?
Advertisement
trendingNow12225128

18 महीने पहले मिली थी राजगद्दी, अब किंग चार्ल्स के अंतिम संस्कार की क्यों हो रही बकिंघम पैलेस में तैयारी?

King Charles Death Rituals: ब्रिटेन के महाराजा चार्ल्स-III आज से करीब 18 महीने पहले अपनी 96 वर्षीय मां और महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में शामिल हुए थे.तब उनकी उम्र 73 साल थी. उस वक्त खुद महाराजा चार्ल्स को अंदाजा नहीं होगा कि आज ब्रिटेन में जीते जी उनके अंतिम संस्कार की तैयारी की जा रही होगी. 

18 महीने पहले मिली थी राजगद्दी, अब किंग चार्ल्स के अंतिम संस्कार की क्यों हो रही बकिंघम पैलेस में तैयारी?

Britain Royal Family: ब्रिटेन के महाराजा किंग चार्ल्स तृतीय अभी जीवित हैं. लेकिन उनकी मृत्यु के बाद होने वाले संस्कारों की तैयारी की जा रही है. उनकी मौत से जुड़ी तैयारी को CODE NAME भी दिया गया है और ये भी लगभग तय हो चुका है कि उनके बाद कौन ब्रिटेन की राजगद्दी पर बैठेगा. खास बात ये है कि अब तक ब्रिटेन के शाही परिवार से इस तरह की कोई जानकारी नहीं मिली है कि आखिर ये तैयारी इतनी तेजी से क्यों हो रही है. क्यों उनकी मौत के बाद होने वाले संस्कारों की तैयारी हो रही है. आइए आपको बताते हैं.

जीते जी अंतिम संस्कार की तैयारी

ब्रिटेन के महाराजा चार्ल्स-III आज से करीब 18 महीने पहले अपनी 96 वर्षीय मां और महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में शामिल हुए थे.तब उनकी उम्र 73 साल थी. उस वक्त खुद महाराजा चार्ल्स को अंदाजा नहीं होगा कि आज ब्रिटेन में जीते जी उनके अंतिम संस्कार की तैयारी की जा रही होगी. 

75 वर्षीय महाराजा चार्ल्स का अब से कुछ महीने पहले ही कैंसर का इलाज हुआ था. अब उनकी सेहत लगातार गिरती जा रही है. एक रिपोर्ट के मुताबिक उनकी सेहत गिरने की वजह से बकिंघम पैलेस के अधिकारी पहसे से उनके अंतिम संस्कार की तैयारी में जुट गए हैं. 

अंतिम संस्कार की तैयारियों का कोड वर्ड

खास बात ये भी है कि महाराजा चार्ल्स 111 के अंतिम संस्कार से जुड़ी तैयारी का कोड भी रखा गया है, जिसका नाम है ऑपरेशन मेनाई ब्रिज. मेनाई ब्रिज एंग्लिसी, वेल्स में दुनिया के पहले लोहे के सस्पेंशन ब्रिज का नाम भी है. खबरों के मुताबिक, किंग चार्ल्स का अंतिम संस्कार उनकी मृत्यु के 9 दिन बाद किया जाएगा.

किंग चार्ल्स को विंडसर कैसल में किंग जॉर्ज षष्ठ मेमोरियल चैपल में "शाही तिजोरी" में दफनाया जाएगा. इससे पहले महारानी एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार का कोड नाम ऑपरेशन लंदन ब्रिज दिया गया था. ब्रिटिश मीडिया के दावों के मुताबिक चार्ल्स के महाराजा बनने के बाद से ही उनके अंतिम संस्कार की तैयारी की योजना बनाना शुरू हो गया था. किंग चार्ल्स को विंडसर कैसल में किंग जॉर्ज षष्ठ मेमोरियल चैपल में 'शाही तिजोरी' में दफनाया जाएगा. आइए आपको बताते हैं इसकी प्रक्रिया क्या होगी?

मृत्यु के बाद क्या होगी प्रक्रिया?

जिस दिन किंग चार्ल्स की मृत्यु होगी, सबसे पहले उनके परिवार को सूचित किया जाएगा और उसके बाद प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को सूचना दी जाएगी. फिर राष्ट्रमंडल देशों और अंत में मीडिया को सूचना दी जाएगी. मृत्यु के दिन बकिंघम के गेट पर एक नोट लगा होगा. खास बात ये भी है कि किंग चार्ल्स के बाद उनके बेटे प्रिंस विलियम को उत्तराधिकारी घोषित किया जाएगा. वह किंग चार्ल्स तृतीय और वेल्स की राजकुमारी डायना के सबसे बड़े पुत्र हैं.

8 सितंबर 2022 को, एलिजाबेथ द्वितीय ब्रिटेन की महारानी सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी थीं. उनका भी 96 वर्ष की आयु कैंसर से निधन हुआ था. जिसके बाद 8 सितंबर 2022 को, एलिजाबेथ द्वितीय का शाही परंपराओं के मुताबिक अंतिम संस्कार हुआ था.

आपको बता दें कि न तो किंग चार्ल्स या बकिंघम पैलेस के किसी भी अधिकारी ने कभी यह बात का खुलासा किया है कि उन्हें कौन सा कैंसर हुआ है, लेकिन शाही परिवार में इस वक्त महाराजा की सेहत को लेकर चिंता बढ़ती जा रही है.

Trending news