Advertisement
trendingPhotos2242019
photoDetails1hindi

Jordan: पानी के अंदर 7 दिन में बना, जॉर्डन का अनोखा म्यूजियम; समुद्री जीवों के साथ होता है सैन्य धरोहर का दीदार

Jordans underwater military museum: आपने म्यूजियम तो कई तरह के देखे होंगे, लेकिन क्या कभी पानी के अंदर बने म्यूजियम को देखा है? अगर नहीं तो अब हम आपको जो तस्वीरें दिखाने जा रहे हैं, उन्हें देखकर आपका दिन बन जाएगा. क्योंकि जॉर्डन ने कुछ इसी तरह का बेहद खास म्यूजियम तैयार किया है. इसकी खासियत जानकर भी आप हैरान रह जाएंगे.

पानी के अंदर 7 दिन में बना

1/5
पानी के अंदर 7 दिन में बना

ये किसी समुद्र या नदी का नजारा नहीं है. बल्कि ये एक म्यूजियम है. जो पानी के अंदर तैयार किया गया है. जॉर्डन में अंडरवाटर मिलिट्री म्यूजियम बनाया गया है. जिसमें सेना के टैंक, एंबुलेंस, हेलिकॉप्टर, विमान, क्रेन और एंटी एयरक्राफ्ट समेत कुल 19 तरह के सैन्य उपकरण रखे गए हैं.

जॉर्डन का अनोखा म्यूजियम

2/5
जॉर्डन का अनोखा म्यूजियम

यह अनोखा म्यूजियम अकाबा के तट पर लाल समुद्र में 28 मीटर यानी 92 फीट की गहराई में बना है. इसे बनाने में महज सात दिन का समय लगा है. अकाबा स्पेशल इकोनॉमिक जोन अथॉरिटी के मुताबिक, टैंकों और जहाजों को यहां लाने से पहले समुद्र में मौजूद सभी तरह की खतरनाक सामग्री को हटा दिया गया था.

समुद्री जीवों के साथ सैन्य धरोहर का दीदार

3/5
समुद्री जीवों के साथ सैन्य धरोहर का दीदार

इस अनोखे म्यूजियम को बनाने का मकसद लोगों को समुद्री जीवों के साथ-साथ सैन्य धरोहर को भी कुछ अलग अंदाज में दिखाना है. यहां आकर लोग अलग तरह का रोमांच महसूस कर रहे हैं.

कई मायनों में अनोखा

4/5
कई मायनों में अनोखा

दुनिया के इस पहले अंडरवाटर मिलिट्री म्यूजियम तक बोट के जरिए पहुंचा जा सकता है. लोग पानी के अंदर नहीं जाने चाहते, वो इस म्यूजियम को कांच से बने नावों में बैठकर ऊपर से ही देख सकते हैं.

दुनियाभर में हो रही चर्चा

5/5
दुनियाभर में हो रही चर्चा

और जो लोग इसे अंदर से देखना चाहते हैं, उनके लिए स्कूबा डाइविंग ड्रेस की व्यवस्था की गई है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़