Kotputli News: टीम ने एलबीएस पीजी कॉलेज का किया निरीक्षण,सांस्कृतिक कार्यक्रमों की हुई प्रस्तुती
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2230020

Kotputli News: टीम ने एलबीएस पीजी कॉलेज का किया निरीक्षण,सांस्कृतिक कार्यक्रमों की हुई प्रस्तुती

 Kotputli News:  जयपुर के कोटपूतली में राजकीय LBS कॉलेज का निरीक्षण करने के लिए मंगलवार को टीम पहुंची है.प्राचार्य डॉ.आर.के.सिंह ने सदस्यों का स्वागत करते हुए कॉलेज की संपूर्ण गतिविधियों को पीपीटी के माध्यम से प्रस्तुत किया.

 

सांस्कृतिक संध्या के कार्यक्रम का चित्र.

 Kotputli News: जयपुर के कोटपूतली में राजकीय LBS कॉलेज, में यूजीसी द्वारा नियुक्त नैक निरीक्षण के अंतर्गत तीन सदस्यों की नैक पेयर टीम दो दिवसीय निरीक्षण कार्यक्रम के तहत राजकीय कॉलेज पहुंची है,जहां टीम ने एलबीएस पीजी कॉलेज का निरीक्षण किया है.

इस दौरान टीम के चैयर पर्सन धूले महाराष्ट्र के प्रो. ज्ञानेश्वर सूर्यवंशी, सदस्य प्रो. सुगुमार एस.एन. (तमिलनाडू) व दुर्ग छत्तीसगढ़ के डॉ.प्रकाश चंद चौबे का कॉलेज पहुंचे जहां, पर एनसीसी कैडेट्स ने सैल्युट कर प्राचार्य कक्ष तक अगुवानी की. प्राचार्य डॉ. आर. के. सिंह ने सदस्यों का स्वागत करते हुए कॉलेज की संपूर्ण गतिविधियों को पीपीटी के माध्यम से प्रस्तुत किया.

 5-6 वर्षों के कार्यों का विवरण दिया

आईक्युएसी संयोजक डॉ. सीमा पंत तथा विभिन्न प्रभारियों ने ऑनलाइन किए गए सभी आंकड़ों की जानकारियों का भौतिक सत्यापन किया. कॉलेज के कला, विज्ञान व वाणिज्य संकाय के विभागाध्यक्षों ने अपने-अपने विभागों के विगत 5-6 वर्षों के कार्यों का विवरण दिया. जिसके बाद टीम के सदस्यों ने विभागों का भौतिक सत्यापन करते हुए उल्लेखनीय कार्यों सहित विशेष रूप से हिंदी, रसायन शास्त्र, राजनीति विज्ञान, भूगोल आदि की शोध गतिविधियों एवं खेलकूद, एनसीसी, स्काउट व पुस्तकालय की गतिविधियों को अच्छा सराहा.

परीक्षा नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण कर सुझाव दिए

टीम ने कॉलेज में संचालित महिला प्रकोष्ठ, इग्नू अध्ययन केन्द्र, कैरियर प्लेसमेंट सेल के कार्यों को अच्छा बताते हुए संस्थापन शाखा, लेखा, छात्रा कक्ष, वाचनालय, कैंटीन, छात्रवृत्तियां, इंडोर स्टेडियम, आईसीटी लैब, चिकित्सा कक्ष, शौचालय, वॉटर हॉर्वेस्टींग, रैंप, सीसीटीवी, सौलर पैनल, बॉटनीकल गार्डन, कंपोस्ट पिट, शैक्षिक शाखा, परीक्षा नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण कर सुझाव दिए.

 गायन और नृत्य कार्यों की शानदार प्रस्तुती दी

निरीक्षण के बाद शिक्षक-अभिभावक व पूर्व छात्र परिषद सम्मेलन का आयोजन भी हुआ. जिसमें कॉलेज से अध्ययन कर अनेकों उच्च पदों पर पहुंचे पूर्व छात्र उपस्थित हुए. जिन्होंने कॉलेज के विकास में हर संभव सहयोग की बात कही. सांस्कृतिक कार्यक्रम में कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने गायन और नृत्य कार्यों की शानदार प्रस्तुती दी. टीम दो दिनों तक महाविद्यालय के दौरे रहेगी. पूरा निरीक्षण करने के बाद कॉलेज की ग्रेड जारी करेगी. जिसके तहत ही कॉलेज को बजट मिलेगा.

ये भी पढ़ें- Jaisalmer News: सर्व समाज के लोगों ने मुख्यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन, रविंद्र सिंह भाटी के लिए की सुरक्षा की मांग

Trending news