Rajasthan weather Update: राजस्थान की गर्मी होगी छूमंतर, जानिए कब होगी मानसून की एंट्री
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2255949

Rajasthan weather Update: राजस्थान की गर्मी होगी छूमंतर, जानिए कब होगी मानसून की एंट्री

Rajasthan Weather Update: राजस्थान देश का सबसे गर्म प्रदेश बन चुका है. वहीं, जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, उत्तरी राजस्थान के ऊपर एक नया चक्रवाती परिसंचरण बन रहा है, जिससे मौसम बदलने वाला है. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: इन दिनों राजस्थान देश का सबसे गर्म प्रदेश बन चुका है. वहीं, रविवार को देर रात बारिश हुई, जिससे लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिली है.  

इसके चलते ही मौसम विभाग का कहना है कि उत्तरी राजस्थान के उपर एक नया चक्रवाती परिसंचरण बन रहा है. इसके कारण आगामी दिनों में कुछ जगहों पर बारिश दर्ज की जा सकती है. 

इसके अलावा राजस्थान में गर्मी के तेवर देखने को भी मिलेंगे. मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में पारा और भी बढ़ सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक, भारत के सबसे गर्म राज्यों में राजस्थान का गंगानगर 46.7 डिग्री पारे के साथ चौथे स्थान पर रहा.  

भारतीय मौसम विभाग ने मानसून की जानकारी देते हुए कहा है कि मानसून देश के दक्षिणी हिस्से में एंटर कर अंडमान- निकोबार पहुंच चुका है, जो  31 मई तक केरल पहुंचने की आशंका जताई जा रही है. 

राजस्थान जल्द आएगा मानसून 
बता दें कि बीते साल भी मानसून अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में 19 मई को आया था लेकिन  केरल में 9 दिन देरी से 8 जून को पहुंचा था. इसी के चलते मौसम विभाग का कहना है कि अगर सब सही रहा थो इस साल भी मानसून राजस्थान में 25 जून से 6 जुलाई तक पहुंचने की संभावना है. 

भयंकर गर्मी का अलर्ट जारी 
जयपुर मौसम विभाग ने प्रदेश के कुछ हिस्सों में भयंकर गर्मी का अलर्ट जारी किया है. आगामी तीन-चार दिनों में लू चल सकती हैं. साथ ही भीषण गर्मी का दूसरा चरण 24 मई के बाद शुरू होगा. इस दौरान दिन का तापमान 47 डिग्री तक पहुंच सकता है. मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले चार-पांच दिन पारा 44 से 45 डिग्री के बीच दर्ज किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ेंः Sikar News: रींगस में दर्दनाक हादसा, छुट्टी पर आए सैनिक की पत्नी संग मौत, 7 घायल

यह भी पढ़ेंः 12 वीं का रिजल्ट हुआ जारी, नतीजों में छात्राओं दिखा दबदबा

 

 

Trending news