Election 2024: PM मोदी ने मध्य प्रदेश में भी इनहेरिटेंस टैक्स पर कांग्रेस को घेरा, आखिर क्या है ये बला?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2221183

Election 2024: PM मोदी ने मध्य प्रदेश में भी इनहेरिटेंस टैक्स पर कांग्रेस को घेरा, आखिर क्या है ये बला?

What Is Inheritance Tax In America: लोकसभा चुनावों के दूसरे चरण की वोटिंग 26 अप्रैल को होनी है. वोटिंग से पहले PM मोदी प्रचार की कमान संभाले हुए हैं. इस दौरान उन्होंने मध्य प्रदेश में भी इनहेरिटेंस टैक्स को लेकर कांग्रेस को घेरा. आइये जानते हैं आखिर ये है क्या और कांग्रेस को इसपर क्यों घेरा जा रहा है.

Election 2024: PM मोदी ने मध्य प्रदेश में भी इनहेरिटेंस टैक्स पर कांग्रेस को घेरा, आखिर क्या है ये बला?

PM Modi On Inheritance Tax: लोकसभा चुनावों के दूसरे चरण की वोटिंग कल 26 अप्रैल को होनी है. भाजपा इसके लिए माहौल बनाने में लगी है. PM मोदी पूरे दम के साथ चुनाव प्रचार कर रहे हैं. उन्होंने आज मुरैना लोकसभा सीट पर जनसभा को संबोधित किया है. उससे पहले वो कल सागर और धार में पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने इनहेरिटेंस टैक्स के मुद्दे पर कांग्रेस घेरा. आइए जानते हैं कि यह इनहेरिटेंस टैक्स का मामला क्या है.

प्रधानमंत्री ने क्या कहा?
मुरैना में PM ने कहा कि कांग्रेस सरकार में आई तो देश में इनहेरिटेंस टैक्स लगाएगी. आज देश के सामने पहली बार में एक दिलचस्प तथ्य रख रहा हूं. देश की प्रधानमंत्री बहन इंदिराजी नहीं रहीं तो उनकी प्रॉपर्टी उनकी संतानों को मिलनी थी. लेकिन, पहले देश में कानून था कि बच्चों को प्रॉपर्टी मिलने से पहले सरकार उसमें से एक हिस्सा ले लेती थी. तब  प्रॉपर्टी को बचाने के लिए उस समय के प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने इनहेरिटेंस कानून को समाप्त किया था. अब वो इसे वापस लाना चाहते हैं.

सागर और हरदा में PM ने बोला था कि मेहनत करके, मुसीबतों को झेल कर जो संपत्ति आपने बनाई है. आपके पूर्वजों ने जो संपत्ति आपके लिए बचाई है उसको लेकर अब कांग्रेस कहती है कि आप अपनी संतानों को वो संपत्ति नहीं दे सकते. करीब-करीब आधी संपत्ति कांग्रेस की सरकार बनेगी तो कानूनन आपसे लूट लेगा. अब कांग्रेस ने देश के लोगों की संपत्ति छीन कर उसे भी अपने वोट बैंक को मजबूत करने की तैयारी शुरू की है.

ऐसे उठी यह बात
कांग्रेस के नेता सैम पित्रोदा समाचार एजेंसी से बातचीत के दौरान कहा था 'अमेरिका में इनहेरिटेंस टैक्स की व्यवस्था है. इसका मतलब है कि अगर किसी के पास 10 करोड़ डॉलर की संपत्ति है तो उसके मरने के बाद बच्चों को केवल 45 फीसदी संपत्ति ही मिलेगी और बाकी 55 फीसदी सरकार ले लेगी. ये काफी दिलचस्प कानून है. ये कहता है कि आप अपने दौर में संपत्ति जुटाओ और अब जब आप जा रहे हैं, तो आपको अपनी धन-संपत्ति जनता के लिए छोड़नी होगी. सारी नहीं लेकिन उसकी आधी, जो मेरी नजर में अच्छा है.'

आखिर क्या है इनहेरिटेंस टैक्स
अमेरिकी में दो प्रकार की सरकारें होती हैं. पहली फेडरल सरकार यानी केंद्र सरकार और दूसरी राज्यों की सरकार. भारत और अमेरिका में अंतर यह है कि भारत की केंद्रीय सरकार द्वारा बनाया गया कानून राज्यों पर भी लागू होता है. लेकिन, अमेरिका के राज्य इतने ताकतवर होते हैं कि डिफेंस और फॉरेन पॉलिसी जैसे मुद्दों को छोड़कर अन्य मामलों के कानून खुद बनाते हैं.

इनहेरिटेंस टैक्स का कानून अमेरिका के हर एक नागरिक पर लागू नहीं होता. बल्कि अमेरिका में केवल छह राज्य ही इनहेरिटेंस टैक्स लेते हैं. इसके अलावा कई लोगों को इस कर का भुगतान करने से छूट भी दी गई है. भले ही वे इनमें से किसी एक राज्य में रहते हों. इनहेरिटेंस टैक्स के रूप में आपको विरासत में मिली संपत्ति का 1% से लेकर 20% तक का भुगतान करना पड़ सकता है. इसको कैलकुलेट करने के हर राज्य के अपने नियम हैं.

कौन हैं सैम पित्रोदा
इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा इंदिरा गांधी, राजीव गांधी और मनमोहन सिंह के बाद अब राहुल गांधी के करीबी सलाहकार माने जाते हैं. पित्रोदा का टेलीकम्युनिकेशन सेक्टर को मॉडर्न बनाने में अहम योगदान रहा है.

कांग्रेस का स्पष्टीकरण
कांग्रेस के नेता जयराम रमेश ने सैम पित्रोदा के बयान को उनका निजी बयान बताते हुए कहा है कि, "मैं स्पष्ट रूप से कहना चाहूंगा कि विरासत कर पर कांग्रेस की कोई योजना नहीं है. वह उस विषय पर अपने विचार व्यक्त करते हैं जिसके बारे में वह दृढ़ता से महसूस करते हैं. उन्होंने अमेरिकी संदर्भ में अपने विचार व्यक्त किए हैं, जिनकी हमारे लिए कोई प्रासंगिकता नहीं है.''

Trending news