Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2250123
photoDetails1mpcg

इस गर्मी में चाहिए ठंड का एहसास तो जरूर जाए छत्तीसगढ़ के बांध

Dams in Chhattisgarh:अगर आप भी इस भीषण गर्मी में ठंड का मजा लेना चाहते हैं तो हम आपको छत्तीसगढ़ के डैम के बारे में बताएंगे जहां आपको ठंड का एहसास होगा.  

 

1/8

छत्तीसगढ़ में इस बार गर्मी अपने प्रचंड रूप में है. ऐसे में लोग इस जलती गर्मी के कहर से बचने के लिए ठंडे पर्यटन स्थलों की तलाश में हैं. अगर आप भी इस चिलचिलाती गर्मी में वादियों की गोद में टाइम स्पेंड करना चाहते है तो हम आपको बताएंगे प्रकृति के खूबसूरत ठंडे पर्यटन स्थलों में.  

 

गंगरेल बांध( Gangrel Dam)

2/8
गंगरेल बांध( Gangrel Dam)

गंगरेल बांध महानदी पर स्थित और यह छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा बांध है. गंगरेल बांध को मिनी गोवा के नाम से भी जाना जाता है. यहां पर आप  जेट स्कीइंग, वाटर सर्फिंग, वाटर स्कीइंग, स्कूबा डाइविंग, सेलिंग, पैरासेलिंग और काइट सर्फिंग जैसे वाटरस्पोर्ट्स का मजा ले सकते हैं. 

 

तांदुला बांध( Tandula Dam)

3/8
तांदुला बांध( Tandula Dam)

तांदुला बांध का निर्माण अंग्रेजों द्वारा 1921 में किया गया था. छत्तीसगढ़ के बालोद जिले में बालोद से 5 KM की दूरी पर है. तांदुला बांध में करने लायक बहुत से चीजें है जैसे कि नौका विहार, पिकनिक, खाने के लिए कई रेस्टोरेंट भी है. साथ ही अपने इंस्टाग्राम तस्वीरों के लिए एक बेहद ही सही जगह है. 

 

दुधावा बांध( Dudhawa Dam)

4/8
दुधावा बांध( Dudhawa Dam)

अपने परिवार और दोस्तों के साथ बिताने के लिए यह एक बेहद ही खास जगह है. महानदी पर स्थित दुधावा बांध पिकनिक के लिए एक आइडियल जगह है.  

 

खूंटाघाट बांध(Kutaghat Dam)

5/8
खूंटाघाट बांध(Kutaghat Dam)

खूंटाघाट बांध छत्तीसगढ़ के फेमस पर्यटन स्थलों में से एक है. खुटाघाट बांध खारंग नदी के शांत तट पर स्थित है. अगर आप खुटाघाट बांध की यात्रा करते हैं तो आप इसकी सुंदरता देख मंत्रमुग्ध हो जाएंगे. यह एक खूबसूरत पिकनिक स्पॉट है जहां हर साल हजारों पर्यटक इस खूबसूरत नजारे को देखने के लिए आते हैं. 

 

बांगो बांध (Bango Dam)

6/8
बांगो बांध (Bango Dam)

बांगो बांध छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में स्थित है, यह जिला मुख्यालय से लगभग 50 KM की दूरी पर हसदेव नदी में बांगो गांव में स्थित है. यहां आप बोटिंग, पिकनिक और बर्ड वाचिंग का मजा ले सकते हैं. 

 

सोंदुर बांध (Sondur Dam)

7/8
सोंदुर बांध (Sondur Dam)

सोंदुर बांध में बोटिंग के साथ-साथ और भी कई चीजें के करने को. इस बांध के पास भोरमदेव मंदिर, कुटुमसर गुफा, चित्रकोट झरना और भी कई फेमस पर्यटन स्थल मौजूद है. 

 

सिकासार बांध(Sikaser Dam)

8/8
सिकासार बांध(Sikaser Dam)

छत्तीसगढ़ के सुरम्य गरियाबंद जिले में स्थित,सिकासार बांध किसी छिपे खजाने से कम नहीं है. ये छत्तीसगढ़ के फेमस पिकनिक स्पॉट में एक है. यहां की खूबसूरती देखने लायक है. यह पक्षियों की कई प्रजातियों का घर है माना जाता है. इसी कारण यह पक्षी प्रेमियों और फोटोग्राफरों के लिए स्वर्ग है.