DNA: चीन की 'पूंछ' पकड़ा... पाकिस्तान चांद पर चला
Advertisement
trendingNow12233554

DNA: चीन की 'पूंछ' पकड़ा... पाकिस्तान चांद पर चला

China Pakistan News: चीन ने हैनान प्रांत से अपना मून मिशन लॉन्च किया. अपने सबसे ताकतवर रॉकेट...मार्च-5 से चीन ने मिशन मून 'चांगE6' लॉन्च किया. चीन की मंशा है कि वो इस रॉकेट के जरिए चांद के दक्षिणी ध्रुव पर उतरे.

DNA: चीन की 'पूंछ' पकड़ा... पाकिस्तान चांद पर चला

Pakistan Moon Mission: पाकिस्तान के झंडे में चांद है...लेकिन उसके लिए चांद बहुत दूर है और अकेले दम पर उसका चांद पर जाना नामुमकिन है. इसीलिए उसने भीख के सहारे चांद पर पहुंचने की सोची है  और ये भीख दी है पाकिस्तान के दोस्त चीन ने. चीन के रॉकेट पर बैठकर पाकिस्तान...चांद की ओर जा रहा है. वो इस बात से खुश है कि उसे भारत से मुकाबला करने के लिए फ्री में चांद पर जाने का रॉकेट मिल गया. पाकिस्तान की चांद यात्रा पर  पाकिस्तान में हाय तौबा मची हुई है..वहां लोग कह रहे हैं कि चांद पर जाने से पहले लोगों को रोटी और आटा तो दे दो

अंतरिक्ष विज्ञान में नई तारीख लिख दी गई. चीन का अंतरिक्ष मिशन  'चांगE6' पाकिस्तान के सैटेलाइट को लेकर रवाना हो चुका है. चीन का ताकतवर रॉकेट मिशन को लेकर रवाना हुआ है. 

चांद पर जाकर बेड़ा गर्क करेगा पाकिस्तान?
क्या कर लेंगे ये चांद पर जाकर वो गरीब को वहां से डॉलर लाकर देंगे. हमारे पैसे लेकर जाना है, बेड़ा गर्क करेंगे ये. 
मुल्क का कर्जा उतार लें ना. कर्ज लेकर चांद पर गए तो क्या गए

चांद पर जाकर थोड़ा अल्लाह के नजदीक हो जाएंगे. कहेंगे इधर तो दे दे...इधर तो कोई नहीं है. मैं हीं हूं मुझे दे दे. नहीं मिलेगा. चांद के ऊपर भी जाकर बैठेगा, चांद पर भी लिख देगा कि अल्लाह के नाम पर दे दे बाबा तुझे वहां भी नहीं मिलेगा.

अंतरिक्ष में पाकिस्तान का पहला कदम?
मुफ्त का टिकट लेकर चांद पर जाने का पाकिस्तान का ख्वाब... लॉन्च हो गया. ये पाकिस्तानी रॉकेट नहीं...चीन का रॉकेट है. चीन के चंद्र मिशन को अपना समझकर पाकिस्तान खुश हो रहा है. उसे लग रहा है...जैसे सचमुच उसने चांद जीत लिया हो. शहबाज शरीफ ने सैटेलाइट मिशन आईक्यूब-कमर भेजने पर देशवासियों और वैज्ञानिकों को बधाई दी है. अपने बयान में उन्होंने कहा है कि आईक्यूब-कमर अंतरिक्ष में पाकिस्तान का पहला कदम है. जौहरी मैदान की ही तरह यहां भी हमारे वैज्ञानिक और इंजीनियर्स अपनी ताकत मनवा रहे हैं.

चीन ने हैनान प्रांत से अपना मून मिशन लॉन्च किया. अपने सबसे ताकतवर रॉकेट...मार्च-5 से चीन ने मिशन मून 'चांगE6' लॉन्च किया. चीन की मंशा है कि वो इस रॉकेट के जरिए चांद के दक्षिणी ध्रुव पर उतरे. चीन के इसी रॉकेट में पाकिस्तान ने अपना भी एक छोटा सा सैटेलाइट रख दिया है.

पाकिस्तान के सैटेलाइट का नाम है आईक्यूब-कमर. इसमें पाकिस्तान ने चांद की तस्वीर खींचने के लिए 2 कैमरे लगाए हैं. आईक्यूब-कमर एक नन्हा सा सैटेलाइट है..जिसका वजन सिर्फ 7 किलोग्राम है. इसे पाकिस्तान में स्पेस साइंस की पढ़ाई करने वाले छात्रों ने बनाया है. पाकिस्तानी सैटेलाइट चांद की सतह पर नहीं उतरेगा...बल्कि वो चांद की कक्षा में घूमता रहेगा

जो स्टूडेंट प्रोग्राम होते हैं या स्टूडेंट सैटेलाइट होती हैं उनमें इतना खर्च नहीं आता, जितना की नॉर्मल सैटेलाइट में आता है. ये हमारी 7 किलोग्राम की सैटेलाइट है.  इस मिशन की इंटरेस्टिंग बात ये है कि पाकिस्तान का बहुत सा पैसा बच गया है. इसमें ना रॉकेट का खर्चा पाकिस्तान को पड़ेगा, ना इसमें जो लॉन्चर होता है. इसके अलावा बाकी रोवर के जो खर्चे हैं वो सारा खर्च चीन उठा रहा है.

पाकिस्तान ने चांद पर पहुंचने के लिए भी भिख का ही सहारा लिया है..क्योंकि न तो उसने रॉकेट बनाया...ना ही उसने लॉन्चर बनाया... और बनाएगा भी तो कैसे पाकिस्तान के पास इतनी क्षमता ही नहीं है. पाकिस्तान जो है बड़ी मदद लेता है चीन से अपने स्पेस मिशन के लिए. पाकिस्तान के पूरा लॉन्चिंग सिस्टम नहीं है, स्पेस मिशन को लॉन्च करने के लिए . उसकी ज्यादातर चीजें चीन देता है पाकिस्तान को. स्पेस टेक्नोलॉजी में पाकिस्तान भारत से कोसों दूर है. जो मुल्क दूसरे देशों से मांगकर अपना खर्च चलाता है...वो भला अपनी ताकत से चांद पर कहां जा पाएगा ? 

चांद पर आटा ढूंढने जा रहा पाकिस्तान 
लोग चांद पर जाते हैं कुछ और नया रिसर्च करने के लिए, कोई नई दुनिया ढूंढने के लिए। पानी वगैरह ढूंढने के लिए पाकिस्तान जा रहा है आटा ढूंढने के लिए. पाकिस्तान का मिशन है मून(चांद) पर जाकर आटा ढूंढना. वहां पर जाकर गेहूं ढूंढना.

भारत ने जब से चांद पर अपना चंद्रयान-3 उतारा है...तब से पाकिस्तान में बेचैनी थी कि वो कैसे चांद तक पहुंचे. बिना रॉकेट...बिना स्पेस सेंटर के चांद पर पहुंचने के लिए पाकिस्तान ने अपने दोस्त चीन से गुहार लगाई और अब चीन खैरात में पाकिस्तान को चांद की ओर ले जा रहा है. 

भारत से मुकाबला नहीं कर सकते
हमारी गुजारिश है कि आप चांद पर न जाएं आप जमीन पर ही रहें. इंडिया का मुकाबला ना तो वो कर सकते हैं और ना जरूरत है करने की. अगर कुछ करना है तो गरीबों के लिए करें.

चांद पर जाकर बेड़ा गर्क करेगा पाकिस्तान?
क्या कर लेंगे ये चांद पर जाकर वो गरीब को वहां से डॉलर लाकर देंगे. हमारे पैसे लेकर जाना है, बेड़ा गर्क करेंगे ये. 
मुल्क का कर्जा उतार लें ना. कर्ज लेकर चांद पर गए तो क्या गए

भारत की ताकत से मुकाबला करने की कोशिश पाकिस्तान के लोगों को पसंद नहीं आ रही है. पाकिस्तान की जनता अपनी सरकार से कह रही है कि चांद पर नहीं जमीन पर ही रहो...और महंगाई कम करो..लोगों को आटा और रोटी दो.  (ब्यूरो रिपोर्ट, ज़ी मीडिया)

Trending news