धूप और बढ़ते तापमान की वजह से त्वचा हो गई बेजान? जानिए स्किन को कैसे करें प्रोटेक्ट
Advertisement
trendingNow12234134

धूप और बढ़ते तापमान की वजह से त्वचा हो गई बेजान? जानिए स्किन को कैसे करें प्रोटेक्ट

Skin Care: गर्मी के मौसम में स्किन डैमेज और टैन होने की चिंता काफी रहती है, लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है, आप चाहें तो कुछ आसान उपाय कर सकते हैं.

धूप और बढ़ते तापमान की वजह से त्वचा हो गई बेजान? जानिए स्किन को कैसे करें प्रोटेक्ट

Tips To Rejuvenate Your Skin In Summer: गर्मी का मौसम स्किन के लिए काफी हार्श होता है, अगर आप धूप में ज्यादा एक्सपोज होते हैं, या फिर पानी की कमी होती है तो इसका असर त्वचा पर जरूर पड़ता है. कई बार तो हमारा चेहरा और शरीर का बाकी हिस्सा बेजान सा नजर आने लगता है. इसे छिपाने के फेस कवर या फुल स्लीव कपड़े की जरूरत पड़ती है. ऐसे में स्किन की हिफाजत के लिए हमें क्या करना चाहिए

गर्म मौसम में स्किन केयर के उपाय

नोएडा इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड हॉस्पिटल में कार्यरत मशहूर डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. ऋषभ राज शर्मा (Dr. Rishabh Raj Sharma) ने कहा, "अप्रैल से अगस्त का मौसम गर्म और वाइब्रेंट होता जब हम सभी परिवार के साथ घूमने और नई जगह देखने का आनंद लेते हैं लेकिन यूवी किरणें और सूरज की रोशनी हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है, इस गर्मी में हमारी त्वचा को फिर से जीवंत करने के लिए हमारे पास कई सुझाव हो सकते हैं."

 

1. हाइड्रेट रहे

गर्मी के मौसम में खुद को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है, इसके लिए आप पानी और ताजे फलों के रस पीते रहें इस आपकी स्किन कूल और रिफ्रेशिंग महसूस करने लगेगी

2. दो दफा चेहरा धोएं

गर्मी के मौसम धूल और दूसरे पॉल्यूटेंट आपके के चेहरे से चिपक जाते हैं जिससे स्किन को नुकसान पहुंचता है. ऐसे में रोजाना 2 बार फेस वॉश करें.

3. सनस्क्रीन लगाएं

अगर आप गर्मी के मौसम में सनबर्न से बचना चाहते हैं तो एसपीएफ 30 या इससे ज्यादा लेवल के सनस्क्रीन लगाएं. ध्यान रहे कि इसका इस्तेमाल आपको घर से निकलने से 30 मिनट पहले करना है.

4. मॉइश्चराइजर लगाएं

गर्मी के मौसम में आपको अपने चेहरे को मॉइश्चराइज करने की जरूरत है, इसलिए अच्छी क्वालिटी का स्किन मॉइश्चराइजर लगाएं

5. एक्सफोलिएशन

अपने स्किन को एक्सफोलिएट करना न भूले, इससे डेड सेल्स रिमूव हो जाते हैं और स्किन ग्लो करने लगती है

6. हेल्दी डाइट

अपने खाने पीने का ख्याल रखें. गर्मी के दिनों में रसीले फल और सब्जियां आपके स्किन को रिवाइटेलाइज कर सकती हैं.

7. सीरम का इस्तेमाल

एंटीऑक्सिडेंट सीरम का इस्तेमाल करने से स्किन को सुरक्षा कवच हासिल हो जाएगा.

ये कुछ उपाय हैं जिनको अपनाकर कोई भी इस गर्मी में आनंद लेने और तलाशने के लिए रिफ्रेशिंग स्किन पा सकता है. अपने पिंपल्स पर ध्यान दें. वे आपको उन समस्याओं के बारे में बताएंगे जिनका आप सामना कर रहे हैं. खराब पाचन, अपर्याप्त पानी और खराब डिटॉक्स के कारण त्वचा सुस्त और डर्टी हो सकती है. स्वस्थ और अच्छे आहार को संतुलित करना आवश्यक है यदि हम अच्छा खाते हैं तो हम स्वस्थ रहते हैं.

Trending news