CBSE: कोविड में मिली ये छूट नए सेशन में भी रहेगी, 10वीं में बेसिक मैथ्स चुनने वाले 11वीं में भी पढ़ सकेंगे Maths
Advertisement
trendingNow12234006

CBSE: कोविड में मिली ये छूट नए सेशन में भी रहेगी, 10वीं में बेसिक मैथ्स चुनने वाले 11वीं में भी पढ़ सकेंगे Maths

CBSE Latest Circular: सीबीएसई बोर्ड ने हाल ही में एक नोटिस कर ये जानकारी दी है कि 10वीं में बेसिक मैथ्स चुनने वाले स्टूडेंट्स 11वीं में भी मैथ्स पढ़ सकेंगे. कोविड के दौरान मिली यह छूट सत्र 2024-25 में भी मिलेगी. 

CBSE: कोविड में मिली ये छूट नए सेशन में भी रहेगी, 10वीं में बेसिक मैथ्स चुनने वाले 11वीं में भी पढ़ सकेंगे Maths

CBSE Latest Circular 2024-25: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने छात्रों को बड़ी राहत दी है. बोर्ड ने 11वीं में मैथ्स पढ़ने की छूट को एकेडमिक सेशन 2024-25 तक बढ़ाने का फैसला लिया है. बोर्ड ने इस संबंध में एक नोटिस जारी किया.  इसके मुताबिक अगर किसी स्टूडेंट् ने 10वीं में बेसिक मैथ्स का ऑप्शन चुना हो, वह 11वीं में भी गणित से पढ़ाई कर सकेंगे. हालांकि, सीबीएसई बोर्ड ने स्कूल प्रमुखों से स्टूडेंट्स को मैथ्स पढ़ने की मंजूरी देने से पहले उनकी कैपेसिटी और योग्यता का मूल्यांकन करने के लिए कहा है. 

कोविड महामारी के दौरान मिली थी छूट
सीबीएसई के नियमों के मुताबिक ऐसे स्टूडेंट्स जिन्होंने 10वीं कक्षा में स्टैंडर्ड मैथ्स (Standard) पढ़ा हैं, उन्हीं को 11वीं में गणित लेने की परमिशन दी जाती है. वहीं, बेसिक मैथ्स चुनने वाले बच्चे 11वीं में केवल व्यावहारिक गणित ही पढ़ सकते हैं. वहीं, पहली बार कोविड महामारी के बाद सीबीएसई ने इस नियम में छूट देने का फैसला लिया था. यह छूट पिछले दो एकेडमिक सेशनों में भी लागू रही. 

जारी नोटिस के मुताबिक छात्रों को यह छूट नए एकेडमिक सेशन में भी दी जाएगी. बोर्ड के एक ऑफिशियल स्टेटमेंट के अनुसार, "सत्र 2024-25 के लिए भी, एनईपी के कारण कई बदलाव प्रस्तावित हैं, इसलिए विस्तृत विचार-विमर्श के बाद बोर्ड द्वारा केवल शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए आगे जारी रखने का निर्णय लिया गया है."

सेशन 2024-25 के लिए सब्जेक्ट
बोर्ड ने स्कूलों से कहा, "ऐसे छात्रों को 11वीं में गणित (041) की मंजूरी देने से पहले स्कूल प्रमुख को संतुष्ट होना चाहिए कि स्टूडेंट्स में 11वीं में गणित (041) पढ़ने की योग्यता और क्षमता है."  बोर्ड की ओर से जारी किए गए इस नोटिस में यह भी अनुरोध किया कि स्कूल/संस्थान इस सूचना को पेरेंट्स और स्टूडेंट्स तक पहुंचाएं और उसके बाद उचित कार्रवाई करें. 

वहीं, सीबीएसई ने एकेडमिक सेशन 2024-2025 में कक्षा 10 के स्टूडेंट्स के लिए भी फैसला लिया है कि एक बार जब वे बोर्ड परीक्षा 2025 के लिए एलओसी के लिए सबजेक्ट भर देंगे तो उनमें कोई बदलाव करने का कोई मौका नहीं दिया जाएगा. इस संबंध में डिटेल जानकारी बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिफिकेशन में देख सकते हैं.

Trending news