Gold Prices Today: अक्षय तृतीया पर आप भी खरीदेंगे गोल्‍ड? तन‍िष्‍क, कल्‍याण और मालाबार पर क्‍या हैं रेट?
Advertisement
trendingNow12234168

Gold Prices Today: अक्षय तृतीया पर आप भी खरीदेंगे गोल्‍ड? तन‍िष्‍क, कल्‍याण और मालाबार पर क्‍या हैं रेट?

Akshaya Tritiya 2024: 10 मई को अक्षय तृतीया है और इस मौके पर सोना खरीदना काफी शुभ माना जाता है. ऐसी मान्‍यता है क‍ि इस द‍िन सोने खरीदने वालों पर मां लक्ष्‍मी की कृपा बनी रहती है. ऐसे में आपको अलग-अलग ज्‍वैलर के रेट और मेक‍िंग चार्ज के बारे में जानकारी होनी चाह‍िए. 

Gold Prices Today: अक्षय तृतीया पर आप भी खरीदेंगे गोल्‍ड? तन‍िष्‍क, कल्‍याण और मालाबार पर क्‍या हैं रेट?

Gold Prices 4th May: सोने के रेट इन द‍िनों र‍िकॉर्ड हाई पर पहुंचने के बाद कुछ नीचे आए हैं. लेक‍िन गोल्‍ड ज्‍वैलरी के रेट भी आम आदमी की पहुंच से बाहर हैं. इस सबके बावजूद भी भारतीयों के ल‍िए सोना न‍िवेश का अच्‍छा व‍िकल्‍प हमेशा से रहा है. यही कारण है क‍ि गोल्‍ड में न‍िवेश को देश में हमेशा से पसंद किया जाता रहा है. वो ज्‍वैलरी के रूप में हो या फिर फाइनेंश‍ियल प्रोटेक्‍शन के ल‍िए सोने के सिक्के या बिस्कुट के रूप में क‍िया गया न‍िवेश हो. भारतीय लोगों का मानना होता है क‍ि त्योहारों पर सोना खरीदना शुभ होता है. इससे धन और समृद्धि की प्राप्ति होती है.

अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना शुभ

त्योहारों के मौके पर ज्वैलर्स की तरफ से भी कई तरह की छूट का ऑफ‍र क‍िया जाता है. अब जब अक्षण तृतीया नजदीक है तो ज्‍वैलर्स को सोने की ब‍िक्री बढ़ने की उम्‍मीद है. 10 मई को अक्षय तृतीया है और इस मौके पर सोना खरीदना काफी शुभ माना जाता है. ऐसी मान्‍यता है क‍ि इस द‍िन सोने खरीदने वालों पर मां लक्ष्‍मी की कृपा बनी रहती है. ऐसे में आपको अलग-अलग ज्‍वैलर के रेट और मेक‍िंग चार्ज के बारे में जानकारी होनी चाह‍िए. यहां हम आपको कल्‍याण ज्‍वैलर, तन‍िष्‍क ज्‍वैलर और मालाबार गोल्‍ड के रेट के बारे में जानकारी देंगे.

अलग-अलग ज्‍वैलर के रेट
तन‍िष्‍क ज्‍वैलरी पर 22 कैरेट गोल्‍ड का रेट 6794 रुपये प्रत‍ि ग्राम, कल्‍याण ज्‍वैलर पर यह रेट 6585 रुपये प्रत‍ि ग्राम और मालाबार गोल्‍ड पर भी यही रेट यानी 6,585 रुपये प्रत‍ि ग्राम का है. सोना खरीदते समय आपको इसकी प्‍योर‍िटी और ज्‍वैलर चार्ज का जरूर ध्‍यान रखना चाह‍िए. सोना अलग-अलग प्‍योर‍िटी 9 कैरेट से लेकर 24 कैरेट तक में म‍िलता है. इसकी प्‍योर‍िटभ्‍ ज‍ितनी ज्‍यादा होगी, आपको उतना ही ज्‍यादा पैसा देना होगा.

मेक‍िंग चार्ज के बारे में जानकारी
ज्वैलर्स सेटिंग और डिजाइन के ह‍िसाब से अलग-अलग चार्ज लेते हैा. यह फी कुल सोने के वजन के 6% से 14% या इससे भी ज्‍यादा हो सकती है. यह डिजाइन के हिसाब से भी बदलती है. शहर की लोकेशन के ह‍िसाब से भी सोने के दाम में थोड़ा बहुत फर्क हो जाता है. इसलिए यह जरूरी है क‍ि आप जब भी सोना खरीदने का प्‍लान करें तो पहले थोड़ी रिसर्च कर लें और एक-दूसरे शहरों के रेट की तुना कर लें. भारत में सोने और चांदी दो कीमती धातुओं को हॉलमार्किंग के ह‍िसाब से ल‍िया जाता है.

(ड‍िस्‍क्‍लेमर: ऊपर बताई गई कीमत 4 मई 2024 को दोपहर करीब 2 बजे की हैं.)

Trending news