Haryana में ऐसे बचेगी BJP की सरकार, खुल गए सारे पत्ते!

Haryana BJP Government: हरियाणा की भाजपा सरकार को अल्पमत में माना जा रहा है. लेकिन भाजपा ने अभी से बहुमत पाने के प्लान पर काम करना शुरू कर दिया है.

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : May 9, 2024, 08:38 PM IST
  • पूर्व CM खट्टर से मिले JJP के विधायक
  • भाजपा को बहुमत के लिए चाहिए 45 विधायक
Haryana में ऐसे बचेगी BJP की सरकार, खुल गए सारे पत्ते!

नई दिल्ली: Haryana BJP Government: हरियाणा में भाजपा राजनीतिक संकट से उबरने के लिए प्रयास कर रही है. सूत्रों का दावा है कि दुष्यंत चौटाला की पार्टी JJP के 4 विधायकों ने भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व CM मनोहर लाल खट्टर से मुलाकात की है. 

आधे घंटे चली मीटिंग
मिली जानकारी के अनुसार, जननायक जनता पार्टी के चार विधायक गुरुवार दोपहर करीब दो बजे पूर्व CM खट्टर से मिले. ये मीटिंग करीब आधे घंटे तक चली थी. यह बैठक राज्य सरकार में मंत्री महिपाल ढांडा के घर पर हुई.

चौटाला ने सरकार के अल्पमत में होने का किया था दावा
दरअसल, हाल ही में हरियाणा में तीन निर्दलीय विधायक सोमबीर सांगवान, रणधीर सिंह गोलेन और धर्मपाल गोंदर ने भाजपा से अपना समर्थन खींच लिया था. इसके बाद राज्य की भाजपा सरकार अल्पमत में आ गई. भाजपा के सहयोगी रहे दुष्यंत चौटाला ने सरकार के अल्पमत में होने का दावा किया. साथ ही कहा कि सरकार गिराने में हम  विपक्ष का समर्थन करेंगे. 

चौटाला ने की बहुमत परीक्षण की मांग
दुष्यंत चौटाला ने राज्यपाल से पत्र लिखकर विधानसभा में शक्ति परीक्षण कराने की मांग की. हालांकि, सरकार ने 2 महीने पहले ही बहुमत साबित किया है, इसलिए नियम के अनुसार अगले 4 महीने तक सरकार बहुमत साबित करने के लिए बाध्य नहीं है. 

भाजपा ऐसे पा सकती है बहुमत
हरियाणा की विधानसभा में कुल 88 विधायक हैं. भाजपा के पास अपने 40 विधायकों के अलावा दो निर्दलीय और एक HLP के विधायक का समर्थन है. बहुमत के लिए उन्हें 2 और विधायकों की आवश्यकता होगी, तभी आंकड़ा 45 पहुंचेगा. बता दें कि JJP के चार विधायक भाजपा का समर्थन करते हैं तो ये आंकडा 47 पहुंच जाएगा. यह भाजपा के लिए कंफर्टेबल स्थिति हो सकती है. 

ये भी पढ़ें- Haryana Politics: कांग्रेस ने 2 महीने पहले की बड़ी गलती, इसी कारण नहीं गिर सकती BJP की सरकार!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़