Maruti Suzuki Increase Car Prices: मारुति सुजुकी ने बढ़ाई कारों की कीमत; अब ग्राहकों को देनी होगी इतनी कीमत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2062598

Maruti Suzuki Increase Car Prices: मारुति सुजुकी ने बढ़ाई कारों की कीमत; अब ग्राहकों को देनी होगी इतनी कीमत

Maruti Car Price Hikes: नया साल आते ही मारुति ने कार ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है. भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने मंगलवार को ऐलान किया कि उसने अपनी सभी मॉडल रेंज की कीमतों को .45% तक बढ़ा दिया है. 

Maruti Suzuki Increase Car Prices: मारुति सुजुकी ने बढ़ाई कारों की कीमत; अब ग्राहकों को देनी होगी इतनी कीमत

Maruti Car Price Hikes: नया साल आते ही मारुति ने कार ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है. भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने मंगलवार को ऐलान किया कि उसने अपनी सभी मॉडल रेंज की कीमतों को .45% तक बढ़ा दिया है. कीमतों में इन बढ़ोतरी की वजह कार पार्ट्स के महंगे होने को बताया जा रहा है. कारों की नई कीमते 16 जनवरी यानी आज से प्रभाव में आजाएंगी. पिछले साल 1 अप्रेैल को भी कंपनी ने अपनी कारों की कीमत को बढ़ाया था. इस पहले TATA, Toyota और Volkswagen जैसी कंपनी भी अपनी कारों के दाम बढ़ा चुकी हैं. 

2023 में पार किया 2 मिलियन कार बेचने का आकड़ा 
मारुति कंपनी ने पहली बार 2023 में 2 मिलियन यूनिट सालाना बिक्री का आंकड़ा पार किया. 2023 में कंपनी ने 269,046 यूनिट बेची थी. 2023 के आख़िरी महीने में कंपनी के कार उत्पादन 124,722 यूनिट से लगभग 3% घटकर 121,028 इकाई रह गया था. आपको बता दें कि, मारुति के पास भारतीय कार बाज़ार लगभग 50% के करीब है और अपने कम दाम और अच्छे माइलेज की वजह से इस कंपनी की कारें भारत के मिडिल क्लास परिवारों की पहली पसंद है. 

टाटा ने भी बढ़ाए अपनी कारों के दाम 
टाटा कंपनी ने भी साल की शुरुआत में अपनी कारों के दाम 3% से बढ़ा दिए थे. अगर लक्ज़री कारों की बात करें तो 2024 में ऑडी, BMW और मर्सडीज़ बेंज़ जैसी कंपनियों ने भी अपने दाम बढ़ाए हैं. कोरोना के बाद से भारत के ऑटो मोबाइल बाज़ार में गिरावट देखने मिली है. साल 2023 में फिर से कारों की बिक्री में तेज़ी आई थी, अब साल 2024 में कारों के दांमों के बढ़ने के बाद देखना होगा कार बाज़ार में इसका कितना असर पड़ेगा.

TAX भी है महंगी कीमतों की वजह 
भारत में कार टैक्स भी कार की महंगी कीमतों की बड़ी वजह है. 6 लाख तक की कार में भारत में 4% से 5 % तक टैक्स लिया जाता है. वहीं 6 से 10 लाख की कारों पर ये टैक्स बढ़कर 7% से 8% तक पहुंच जाता है.

Trending news