OIC बैठक से पहले पाक PM ने की फिलिस्तीनी राष्ट्रपति से मुलाकात; 1967 का किया जिक्र
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1954695

OIC बैठक से पहले पाक PM ने की फिलिस्तीनी राष्ट्रपति से मुलाकात; 1967 का किया जिक्र

Israel Hamas War: इस वक्त इसराइल और हमास के बीच जंग जारी है. इस बीच ऑर्गेनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन की आज और कल बैठक होनी है. इस बीच पाकिस्तीनी पीएम अनवर-उल-हक काकर ने फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मुलाकात की है. 

OIC बैठक से पहले पाक PM ने की फिलिस्तीनी राष्ट्रपति से मुलाकात; 1967 का किया जिक्र

Israel Hamas War: इसराइल-हमास युद्ध के बीच 10 नवंबर को पाकिस्तान के कार्यवाहक पीएम अनवर-उल-हक काकर ने फिलिस्तीन के सदर महमूद अब्बास से मुलाकात की है. आज सऊदी अरब के रियाद में 57 देशों के संगठन (OIC) की बैठक होनी है. इससे इतर काकर ने ये मुलाकात की है. OIC की बैठक गाजा में जारी युद्ध को लेकर बुलाई गई है. ऑर्गेनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन की बैठक 12 नवंबर को भी होगी. 

दोनों नेताओं ने सीजफायर पर दी जोर

पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं में गाजा में जारी हिंसा पर बातचीत हुई. पाक पीएम काकर और फिलिस्तीनी राष्ट्रपित अब्बास ने गाजा में जारी जंग पर चिंता जाहिर की है. दोनों नेताओं ने इसराइल के जरिए किए जा रहे बमबारी रोकने और सीजफायर की आवश्यकता पर जोर दिया. पाकिस्तान के इस रूख के लिए फिलिस्तीनी सदर ने सराहना की है. 

इसराइल के हमले की कड़ी निंदा

दोनों नेताओं ने एकजुटता को एक बार फिर से दिखाते हुए इसराइल की तरफ से गाजा में की जा रही बमबारी की निंदा की है. गाजा के अस्पतालों, रिफ्युजी कैंपो, स्कूलों और लोगों के घरों पर इसराइल की तरफ से जारी बमबारी की निंदा करते हुए काकर ने कहा, "इस हमले में दस हजार से ज्यादा लोगों की जान चली गई है और कई परिवारों को विस्थापन के लिए मजबूर होना पड़ा है."

फिलिस्तीन राज्य की जानी चाहिए स्थापना

इसराइल और फिलिस्तीन के बीच जारी युद्ध के निष्पक्ष और परमानेंट समाधान के लिए पाकिस्तान के पीएम ने टू स्टेट सिद्धांत पर जोर दिया. उन्होंने कहा, "1967 से पहले की सीमाओं के आधार पर अल कुद्स अल-शरीफ को इसकी राजधानी बनाकर एक व्यवहार्य, संप्रभु और सन्निहित फिलिस्तीन राज्य की स्थापना की जानी चाहिए."  

7 अक्टूबर से है जंग जारी

हमास और इसराइल के बीच 7 अक्टूूूबर 2023 से जंग जारी है. हमास ने इसराइल पर 7 अक्टूबर को हमला किया था. इस हमले में 1200 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी. इस हमले के बाद इसराइल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए गाजा पट्टी पर हमला कर दिया. इस हमले में अबतक 11 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. 

Zee Salaam Live TV

Trending news