चेहरे की रंगत सुधार देता है कच्चा दूध, जानें त्वचा पर इसे लगाने के फायदे

Skin Care Tips: कच्चे दूध का इस्तेमाल चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए किया जाता है. इससे हम स्किन से जुड़ी कई परेशानियों से भी दूर रह सकते हैं. इस आर्टिकल में आज हम जानेंगे चेहरे पर कच्चा दूध लगाने के फायदे. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 7, 2023, 06:57 PM IST
  • हेल्दी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं कच्चा दूध
  • दूध से दूर होती है डेड स्किन और ब्लैक हेड्स
चेहरे की रंगत सुधार देता है कच्चा दूध, जानें त्वचा पर इसे लगाने के फायदे

नई दिल्ली: Skin Care Tips: कैल्शियम से भरपूर दूध हमारी हड्डियों को मजबूती देने का काम करता है. क्या आप जानते हैं कि हड्डियों के अलावा दूध हमारी स्किन को भी काफी तरह से फायदा पहुंचाता है? दरअसल हेल्दी स्किन के लिए आप अपने चेहरे पर कच्चा दूध लगा सकते हैं. इससे आप स्किन से जुड़ी कई परेशानियों से भी दूर रह सकते हैं.  

चेहरे पर कच्चा दूध लगाने के फायदे 

दाग-धब्बे 
चेहरे पर कच्चा दूध लगाने से बंद रोमछिद्रों से गंदगी बाहर निकलती है. इससे स्किन में दाग-धब्बों की समस्या नहीं होती है. स्किन में फोड़े-फुंसी होने पर आप कच्चे दूध का उबटन भी लगा सकते हैं. 

ग्लोइंग स्किन 
चेहरे की चमक बढ़ाने और इसमें निखार लाने के लिए आप कच्चे दूध में शहद, हल्दी और दही मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं. इससे स्किन का रूखापन भी दूर होता है. 

मैल निकालना  
1 कटोरी कच्चे दूध में रुई डुबोते हुए इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा में चिपका सारा मैल भी साफ हो जाता है.    

मॉइस्चराइज  
कच्चे दूध में बायोटिन जैसे कई मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं. यह हमारी बेजान त्वचा को मॉइस्चराइज करने का काम करता है. 

एक्सोफिलएट 
कच्चा दूध स्किन को एक्सोफिलएट करने का काम भी करहता है. इससे हमारी स्किन में मौजूद डेड स्किन और ब्लैक हेड्स भी दूर होते हैं.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  

ये भी पढ़ें- सोने से पहले नाभि में डालें इस तेल की 2 बूंदें, शरीर की पलट जाएगी काया 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़