पश्चिम बंगाल के टीचर भर्ती घोटाले में ममता सरकार को SC से राहत भी-झटका भी, जानें क्या है आदेश

कलकत्ता हाईकोर्ट ने ममता बनर्जी सरकार को बड़ा झटका देते हुए 2016 में टीचर्स की भर्ती को रद्द कर दिया था. कोर्ट के इस फैसले के खिलाफ ममता सरकार ने सुप्रीम कोर्ट का रास्ता अख्तियार किया था. राज्य सरकार की याचिका पर अब सुप्रीम कोर्ट अगले सोमवार को सुनवाई करेगा. तब तक के लिए सीबीआई जांच पर स्टे लगा दिया गया है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 29, 2024, 05:56 PM IST
  • हाईकोर्ट के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट आदेश.
  • मामले में अगली सुनवाई आगामी सोमवार को.
पश्चिम बंगाल के टीचर भर्ती घोटाले में ममता सरकार को SC से राहत भी-झटका भी, जानें क्या है आदेश

नई दिल्ली. पश्चिम बंगाल में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की अगुवाई वाली राज्य सरकार को सुप्रीम कोर्ट से सोमवार को बड़ी राहत मिली है. देश की सर्वोच्च अदालत ने राज्य में टीचर्स की अवैध नियक्तियों से जुड़े मामले में सीबीआई जांच पर रोक लगा दी है. हालांकि अवैध रूप से भर्ती हुए 25000 शिक्षकों से निष्कासन को लेकर कोर्ट ने अभी कोई राहत नहीं दी है. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट का यह निर्णय कलकत्ता हाईकोर्ट के उस निर्णय के बाद आया है जिसमें ग्रुप सी और ग्रुप डी के नॉन टीचिंग स्टाफ की नियुक्ति घोटाले के मामले में सीबीआई जांच के आदेश दिए हैं. 

बता दें कि कलकत्ता हाईकोर्ट ने ममता बनर्जी सरकार को बड़ा झटका देते हुए 2016 में टीचर्स की भर्ती को रद्द कर दिया था. कोर्ट के इस फैसले के खिलाफ ममता सरकार ने सुप्रीम कोर्ट का रास्ता अख्तियार किया था. राज्य सरकार की याचिका पर अब सुप्रीम कोर्ट अगले सोमवार को सुनवाई करेगा. तब तक के लिए सीबीआई जांच पर स्टे लगा दिया गया है.   

क्या है पूरा मामला
दरअसल ये पश्चिम बंगाल के एक बेहत विवादित मामला है जिसमें अब तक टीएमसी के कई नेताओं और शिक्षा विभाग के अधिकारियों को गिरफ्तार किया जा चुका है. इसी मामले में राज्य के तत्कालीन शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी पर भी गाज गिर चुकी है. चटर्जी को गिरफ्तार किया गया था और उसके बाद उनके सहयोगियों के पास से करोड़ों रुपये बरामद किए गए थे. घोटाला साल 2014 का है. इसकी भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत 2016 में हुई थी. नतीजे आने के बाद बाद भर्ती प्रक्रिया पर कई आरोप लगे थे. कम नंबर वैले कैंडिडेट्स के नाम मेरिट लिस्ट में ऊपर पाए जाने के आरोप लगे थे. 

ये भी पढ़ें- Rajasthan Lok Sabha Election 2024: गहलोत पर लगा भाटी को गाड़ी देने का आरोप, कांग्रेस प्रत्याशी ने बताया अफवाह!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़