Putin Flight on Nuclear Bomber: पुतिन ने भरी न्यूक्लियर बॉम्बर में उड़ान, कितना खतरनाक है यह प्लेन?
Advertisement
trendingNow12123931

Putin Flight on Nuclear Bomber: पुतिन ने भरी न्यूक्लियर बॉम्बर में उड़ान, कितना खतरनाक है यह प्लेन?

Putin News: रूसी नेता, ने ऐसे समय में उड़ान भरी है जब मास्को और पश्चिम  के बीच यूक्रेन युद्ध और विपक्षी राजनेता एलेक्सी नवलनी की जेल में मौत को लेकर गहरे मतभेद उभर आए हैं. 

Putin Flight on Nuclear Bomber:  पुतिन ने भरी न्यूक्लियर बॉम्बर में उड़ान, कितना खतरनाक है यह प्लेन?

Putin Rides Nuclear-Capable Bomber: ​ रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को एक परमाणु-सक्षम बमवर्षक विमान में को-पायलट के रूप में उड़ान भरी. इस उड़ान के जरिए पुतिन का मकसद यूक्रेन में युद्ध को लेकर पश्चिमी देशों के साथ बढ़ते तनाव के बीच रूस की परमाणु शक्ति का दम दिखाना था.

इसके साथ ही पुतिन की इस बमवर्षक विमान की सवारी कर अगले महीने होने वाले चुनाव से पहले अपनी छवि को दमदार दिखाना चाहते हैं. हालांकि रूस में होने वाले चुनावों में पुतिन की जीत लगभग तय मानी जा रही है. निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे पुतिन (71 वर्षीय) को रूस की राजनीतिक व्यवस्था पर अपनी मजूबत पकड़ का भरोसा है, जिसे उन्होंने पिछले 24 वर्षों के दौरान स्थापित किया है.

प्लेन में 30 मिनट तक पुतिन ने की सवारी
पुतिन ने टीयू-160एम (Tu-160M) सुपरसोनिक बमवर्षक विमान में करीब 30 मिनट तक सवारी की. एक विशाल स्विंग-विंग प्लेन, जिसे सैन्य गठबंधन नाटो ने 'ब्लैकजैक' नाम दिया है. यह शीत युद्ध-युग के बमवर्षक (Bomber) का एक आधुनिक संस्करण है जिसे पूर्व सोवियत संघ ने परमाणु युद्ध की स्थिति में लंबी दूरी तक हथियार पहुंचाने के लिए तैनात किया होगा.

स्टेट टीवी ने विशाल प्लेन को दिखाया, जिसे रूस ने 'व्हाइट स्वान' का उपनाम दिया है. कज़ान में इसने उस कारखाने से जुड़े रनवे पर उड़ान भरी और उतरा  जो आधुनिक सुपरसोनिक प्लेन बनाता है.

'विश्वसनीय और आधुनिक विमान'
स्टेट टीवी ने पुतिन को उड़ान के बाद प्लेन की सीढ़ी से उतरते हुए और मीडिया से यह कहते हुए दिखाया कि यह एक विश्वसनीय और आधुनिक विमान है जिसे रूसी वायु सेना द्वारा स्वीकार किया जा सकता है. उन्होंने ने कहा, 'यह एक नई मशीन है, इसमें बहुत कुछ नया है. इसे नियंत्रित करना आसान है. यह विश्वसनीय है.'

71 वर्षीय पुतिन ने 2005 में एक ट्रेनिंग एक्सरसाइज के दौरान टीयू-160 विमान के पुराने संस्करण में उड़ान भरी थी.

विमान के निर्माता टुपोलेव का कहना है कि आधुनिक संस्करण अपने हथियार, नेविगेशन और एवियोनिक्स में महत्वपूर्ण सुधार के साथ पुराने संस्करण की तुलना में 60% अधिक प्रभावी है.

टीयू-160एम की खासियतें
टीयू-160एम में चार लोगों का क्रू होता है. यह 12 क्रूज़ मिसाइलों या 12 कम दूरी की परमाणु मिसाइलों को ले जाने में सक्षम है और बिना ईंधन भरे 12,000 किमी (7,500 मील) बिना रुके उड़ान भर सकता है.

रूस और पश्चिम के संबंध बेहद खराब
रूसी नेता, ने ऐसे समय में उड़ान भरी है जब मास्को और पश्चिम यूक्रेन में रूस के युद्ध और विपक्षी राजनेता एलेक्सी नवलनी की जेल में मौत को लेकर मतभेद में हैं. कुछ रूसी और अमेरिकी राजनयिकों का कहना है कि उन्हें दुनिया की दो सबसे बड़ी परमाणु शक्तियों के बीच खराब संबंधों का ऐसा समय याद नहीं है, जिसमें 1962 का क्यूबा मिसाइल संकट भी शामिल है.

(फोटो-प्रतीकात्मक)

Trending news