Advertisement
trendingPhotos2250206
photoDetails1hindi

World Leaders: वैश्विक राजनेता जिन पर हुआ 'जानलेवा' हमला, कुछ बच गए; अफसोस ये नहीं रहे

Political Leaders Faced Armed Attacks: स्लोवाकिया के लोकप्रिय प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको पर घातक हमला हुआ. जिसके बाद उन्हें इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया. ये वारदात राजधानी से लगभग 150 KM उत्तर-पूर्व में हैंडलोवा शहर में हुई. दुनिया के कई नेता नफरत का शिकार बने. कुछ नेता इन हमलों में बच गए और कुछ को अपने फैसलों या अपनी लोकप्रियता की कीमत जान देकर चुकानी पड़ी. अमेरिका (US) से लेकर पाकिस्तान (Pakistan), जापान (Japan), ब्राजील (Brazil), अर्जेंटीना और हैती जैसे कई देशों का नाम लिया जा सकता है, जहां नेताओं पर हमला हुआ. जो नेता बच गए उनमें इमरान खान (Imran Khan), जेयर बोल्सोनारोरो (Jair Bolsonaro) का नाम लिया जा सकता है. ऐसे में आइए आपको उन नेताओं के बारे में बताते हैं, जिनके ऊपर हुए हमलों ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा था. 

स्लोवाकिया के पीएम पर चली गोली

1/7
स्लोवाकिया के पीएम पर चली गोली

यूक्रेन को सैन्य समर्थन देने के सबसे बड़े विरोधी और स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको पर 15 मई को जानलेवा हमला हुआ. अज्ञात हमलावर ने अचानक उन पर ताबड़तोड़ गोलियां बरसाईं. अब उनकी हालत गंभीर बनी हुई है. घायल अवस्था में उन्हें एयर लिफ्ट करके बंस्का बायस्ट्रिका के ट्रॉमा सेंटर ले जाया गया, जहां वह अपनी जिंदगी के लिए लड़ रहे हैं. 

नमन श्रद्धांजलि

2/7
नमन श्रद्धांजलि

अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी (बाएं), जापानी पीएम शिंजो आबे (Shinzo Abe) और हैती के जोवेनेल मोइज (दाएं) की हत्या हो गई थी. इसी तरह 1 सितंबर, 2022 को, एक व्यक्ति ने अर्जेंटीना की उपराष्ट्रपति क्रिस्टीना किर्चनर को बहुत करीब से गोली मारने की कोशिश की, जब वह ब्यूनस आयर्स में अपने घर के बाहर इकट्ठा हुए समर्थकों का अभिवादन कर रही थीं, लेकिन हथियार से गोली नहीं चली इस वजह से वो बच गईं.

वामपंथी किरचनर, 2007 से 2015 तक राष्ट्रपति रहीं. उन्हें ध्रुवीकरण करने में माहिर माना जाता है. वो उस समय भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर रही थीं. उनका हमलावर, एक ब्राजीलियाई व्यक्ति था, जो अर्जेंटीना में पला-बढ़ा था.

जोवेनेल मोइज़

3/7
जोवेनेल मोइज़

Haiti President Assassination: हैती के राष्ट्रपति जोवेनेल मोइज की हत्या 7 जुलाई, 2021 की आधी रात को पोर्ट-औ-प्रिंस स्थित उनके निजी आवास पर हुई थी. 28 भाड़े के सैनिकों ने उन्हें गोली मारकर मौत के घाट उतार दिया था. इसी साल फरवरी में इस हत्याकांड को लेकर चौकाने वाला खुलासा हुआ था. अयिबोपोस्ट की ओर से सार्वजनिक किए गए जज वाल्थर वेसर वोल्टेयर के 122 पेज के दस्तावेज में बताया गया था कि राष्ट्रपति की पत्नी मार्टीन मोइज़ ने ही हैती के पूर्व प्रधान मंत्री क्लाउड जोसेफ के साथ मिलकर राष्ट्रपति को मारने की साजिश रची थी, ताकि उनकी जगह वह राष्ट्रपति बन सके. 7 जुलाई 2021 की रात हथियारबंद लोगों ने पोर्ट-ऑ-प्रिंस बेडरूम में घुस कर मोइज़ की गोली मारकर हत्या कर दी थी, इस हमले में मार्टीन मोइज़ भी घायल हुई थी.

शिंजो आबे

4/7
शिंजो आबे

Shinzo Abe Death: जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की हत्या जुलाई 2022 में हुई थी. मर्डर के दौरान वो नारा शहर में एक रैली कर रहे थे, तभी हमलावर ने उन पर दो गोलियां चलाईं थीं. एक गोली उनके सीने के आरपार चली गई, जबकि दूसरी गोली गर्दन पर लगी. गोली लगते ही आबे सड़क पर गिर पड़े थे. उन्हें अस्पताल ले जाया गया, लेकिन उनकी जान नहीं बचाई जा सकी थी.

ब्राजील में हुआ हमला

5/7
ब्राजील में हुआ हमला

6 सितंबर, 2018 को ब्राजील के धुर दक्षिणपंथी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जेयर बोल्सोनारो को एक हमलावर ने अभियान के दौरान पेट में चाकू मार दिया था, जिसे बाद में मुकदमा चलाने के लिए मानसिक रूप से अयोग्य माना गया. पूर्व सेना कप्तान बोल्सोनारो, जिन्हें "ट्रम्प ऑफ द ट्रॉपिक्स" कहा जाता है, ने हमले के बाद पेट की सर्जरी कराई और सिपेंथी की वजह से चुनाव जीत गए थे.

इमरान खान पर चली थी गोली

6/7
इमरान खान पर चली थी गोली

पाकिस्तान (Pakistan) में 3 नवंबर, 2022 को, पूर्व PM और क्रिकेटर इमरान खान (Imran Khan) के ऊपर गोलियों की बौछार हुई थी. हालांकि उनकी जान बाल-बाल बच गई थी. ये हमला तब हुआ जब उनका ट्रक पूर्वी शहर वज़ीराबाद में एक भीड़ भरी सड़क से गुज़र रहा था. इमरान खान, तब सेना का समर्थन खोने के बाद सत्ता से बेदखल हुए थे, वो मध्यावधि चुनाव की मांग को लेकर समर्थन जुटा रहे थे. 

जॉनएफ कैनेडी

7/7
जॉनएफ कैनेडी

अमेरिका के इतिहास में ऐसे कई राष्ट्रपति हुए, जिन्होंने अपना कार्यकाल नहीं पूरा कर पाया. इनमें से कुछ ऐसे भी थे, जिनकी हत्या कर दी गई. अब आपको ऐसे राष्ट्रपति के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी हत्या तो हुई, लेकिन उस हत्या के रहस्य की गुत्थी आज तक नहीं सुलझ पाई है. यहां बात जॉन एफ. कैनेडी. की जिनकी टेक्सास राज्य में 22 नवंबर 1963 को उनकी हत्या कर दी गई थी. जॉन एफ. कैनेडी की हत्या को लेकर ली हार्वी ऑस्वाल्ड पर आरोप लगाया गया था. FBI, वॉरेन कमीशन और हाउस सिलेक्ट कमेटी ऑन असैसिनेशन ने आधिकारिक तौर पर यह निष्कर्ष भी पेश किया था कि ऑस्वाल्ड ही हत्यारा था, लेकिन उसपर मुकदमा चलाया जाता इससे पहले ही आरोप लगने के दो दिन बाद जैक रूबी ने उसकी गोली मार कर हत्या कर दी. कुछ लोगों का ऐसा भी मानना है कि कैनेडी की हत्या का तार क्यूबा से जुड़े थे.

ट्रेन्डिंग फोटोज़