Mysterious Deaths of Putin’s Critics: कोई गोली का निशाना बना, तो किसी को दिया गया जहर, पुतिन के आलोचक और उनके अंजाम की कहानी
Advertisement
trendingNow12114425

Mysterious Deaths of Putin’s Critics: कोई गोली का निशाना बना, तो किसी को दिया गया जहर, पुतिन के आलोचक और उनके अंजाम की कहानी

Alexei Navalny’s Death: रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवेलनी की जेल में मौत हो गई है. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस सहित पश्चिमी अधिकारियों ने उनकी मौत के लिए सीधे तौर पर क्रेमलिन को जिम्मेदार ठहराया है.

Mysterious Deaths of Putin’s Critics:  कोई गोली का निशाना बना, तो किसी को दिया गया जहर, पुतिन के आलोचक और उनके अंजाम की कहानी

Putin’s Critics:  रूस के विपक्षी नेता और सरकार के आलोचक, एलेक्सी नवेलनी की जेल में मौत हो गई है. वह 47 साल के थे. जेल प्रशासन का कहना है कि वॉक से लौटने के बाद नवेलनी ने तबीयत ख़राब होने की शिकायत की, जिसके बाद वो बेसुध हो गए. जेल प्रशासन के मुताबिक मौके पर डॉक्टर तुरंत पहुंचे लेकिन उन्हें होश में लाने की सारी कोशिशें नाकाम रहीं. यह पहली बार नहीं है जब पुतिन के आलोचक या राजनीतिक विरोध की रहस्यमयी परिस्थितियों में मौत हुई है. व्लादिमीर पुतिन के दुश्मनों और आलोचकों को अक्सर हिंसक मौतों का सामना करना पड़ा है.

एलेक्सी नवलनी की मौत को कई विदेशी नेता हत्या बता रहे हैं. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस सहित पश्चिमी अधिकारियों ने उनकी मौत के लिए सीधे तौर पर क्रेमलिन को जिम्मेदार ठहराया है.

पुतिन के दूसरे दुश्मनों को अलग-अलग तरीकों से रास्ते से हटाया गया. गोलीबारी, जहर देना और यहां तक कि एक विमान दुर्घटना भी. कई मौतों की गुत्थी कभी सुलझ नहीं पाई और उन्हें दुर्घटनाओं और आत्महत्याओं के रूप में सूचीबद्ध कर दिया गया.

अलेक्जेंडर लिट्विनेंको
रूसी ख़ुफ़िया सर्विस के कई पूर्व सदस्य जो पश्चिम में चले गए, उन्हें 2000 के बाद से ज़हर देकर निशाना बनाया गया.

पुतिन के ये काले कारनामे पहली बार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एफएसबी सुरक्षा सेवाओं के पूर्व सदस्य अलेक्जेंडर लिट्विनेंको के मामले में सामने आए.

लिट्विनेंको पुतिन के प्रतिद्वंद्वी बन गए थे और 2006 में लंदन में पोलोनियम -210 से उनकी मृत्यु हो गई थी. ऐसा कहा जाता है कि उनकी चाय में इस खतरनाक जहर को मिलाय गया था. एक ब्रिटिश जांच ने निष्कर्ष निकाला कि रूसी एजेंटों ने संभवतः पुतिन की मंजूरी के साथ, लिट्विनेंको की हत्या कर दी थी.

येवगेनी प्रिगोझिन
वैगनर अर्धसैनिक समूह के पूर्व चीफ ने पुतिन के खिलाफ एक असफल विद्रोह का नेतृत्व किया था. हालांकि कभी वह पुतिन के बेहद खास हुआ करते थे. उनकी मौत एक प्लेन क्रैश में हुई.

बोरिस नेम्त्सोव
2015 में विपक्षी नेता बोरिस नेमत्सोव की गोली मारकर हत्या कर दी गई. नेम्तसोव ने बोरिस येल्तसिन के तहत उप प्रधान मंत्री के रूप में काम किया था और उन्हें संभावित उत्तराधिकारी के रूप में देखा गया था. क्रेमलिन के सामने एक अज्ञात हमलावर ने नेम्त्सोव को पीठ में चार बार गोली मारी. हमले में चेचन मूल के पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया था, लेकिन नेम्त्सोव के करीबी लोगों का मानना था कि क्रेमलिन सीधे तौर पर शामिल था.

अन्ना पोलितकोव्स्काया
पोलितकोव्स्काया एक ऐसी पत्रकार थीं जिन्होंने पुतिन और चेचन नेता, रमज़ान कादिरोव की आलोचनात्मक रिपोर्टिंग की थी. 2006 में मॉस्को में उनके अपार्टमेंट भवन में उन्हें गोली मार दी गई थी. वह रूस के सबसे प्रमुख पत्रकारों में से एक थी और उनकी हत्या का देश में स्वतंत्र मीडिया पर भयानक प्रभाव पड़ा.

हत्या के लिए पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया था, लेकिन अभियोजकों ने स्वीकार किया कि उन्हें कभी पता नहीं चला कि हमले का आदेश किसने दिया था. पुतिन ने हत्यारों को ढूंढने का आह्वान किया, लेकिन यह भी कहा कि पोलितकोवस्काया का रूसी जीवन पर प्रभाव 'बहुत मामूली' रहा है.

प्रमुख रूसी अधिकारियों की भी रहस्यमय परिस्थितियों में मौत हुई. 2013 में, बोरिस बेरेज़ोव्स्की को अपने एस्कॉट स्थित घर के बाथरूम में लटके हुए पाए गए. बेरेज़ोव्स्की एक पूर्व क्रेमलिन अंदरूनी सूत्र थे जो पुतिन की सरकार के मुखर आलोचक बने. वह 2000 के दशक में ब्रिटेन चले गए थे.

बेरेज़ोव्स्की के कई सहयोगियों की भी रहस्यमय परिस्थितियों में मृत्यु हो गई है, जिनमें जॉर्जियाई कुलीन वर्ग और व्यापार भागीदार बद्री पतरकात्शिविली, निकोलाई ग्लुशकोव और युकोस तेल के संस्थापक, यूरी गोलूबेव शामिल हैं, जो लंदन में मृत पाए गए थे.

Trending news