Advertisement
trendingPhotos2002169
photoDetails1hindi

Vladimir Putin: नाम ही काफी है! आजीवन सत्ता में रह सकते हैं व्लादिमीर पुतिन, फिर भी कर दिया ये बड़ा ऐलान

Vladimir Putin News: रूस (Russia) में अगले साल राष्ट्रपति चुनाव होने जा रहे हैं. वर्तमान राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक बार फिर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. वो 1999 से ही देश की 'सरकार' बने हुए हैं. अगर वो ये चुनाव जीत गए तो फिर 6 साल और यानी 2030 तक इस राष्ट्रपति पद पर बने रहेंगे. पुतिन, जोसेफ स्टालिन के बाद किसी अन्य रूसी शासक की तुलना में लंबे समय तक देश के राष्ट्रपति का पद संभाल रहे हैं. पुतिन दुनिया के 10 सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले निर्वाचित नेताओं में से एक हैं. 

 

1/5

71 साल के पुतिन रूस के सर्वशक्तिमान नेता है. दिसंबर 1999 से वो खुद एक 'सरकार' बने हुए हैं. पुतिन दिसंबर 1999 में कार्यवाहक राष्ट्रपति बने थे. आगे वो 2000 से 2008 तक दो कार्यकाल तक सत्ता में रहे. मास्को की सत्ता पर पकड़ बनाए रखने के लिए पुतिन ने अपने प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव के साथ अहम पदों की अदला-बदली की, ताकि लगातार राष्ट्रपति जनादेश को दो तक सीमित करने वाले नियमों को बाईपास किया जा सके.

2/5

2020 में एक विवादास्पद संवैधानिक सुधार से जुड़ा बिल पास करके पुतिन ने खुद के लिए कम से कम 2036 तक सत्ता में बने रहने का रास्ता साफ कर लिया था. रूस में राष्ट्रपति का कार्यकाल छह सालों का होता है, जिसका मतलब हुआ कि अगर पुतिन चाहें तो 2036 तक राष्ट्रपति बने रह सकते हैं. अगर वह तब तक राष्ट्रपति बने रहते हैं, तो उनका कार्यकाल जोसेफ स्टालिन के कार्यकाल से भी लंबा हो जाएगा. आपको बताते चलें कि स्टालिन ने 29 सालों तक रूस की सत्ता संभाली थी. 

3/5

इसके बावजूद उनका राष्ट्रपति चुनाव लड़ने का ऐलान करना बहुत से लोगों को हैरान कर रहा है. यूक्रेन पर युद्ध को लेकर उनकी छवि पर काफी असर पड़ा है.

4/5

इसके बावजूद मास्को प्रशासन और सेना हर जगह पुतिन के खास लोग बैठे हैं. ऐसे में उनके राजनीतिक विरोधियों का कहना है कि निष्पक्ष चुनाव होने की कोई गारंटी नहीं है.

5/5

हालांकि विरोधी नेताओं की बातों और आरोपों से इतर पुतिन के समर्थकों का मानना है कि देश में उनके ऐसा ताकतवर और प्रभावशाली नेता कोई और नहीं है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़