Air India को धूल चटा देगा IndiGo का नया प्‍लान! कंपनी की डील जानकर छूट जाएंगे पसीने
Advertisement
trendingNow11725270

Air India को धूल चटा देगा IndiGo का नया प्‍लान! कंपनी की डील जानकर छूट जाएंगे पसीने

Airbus IndiGo Deal: रॉयटर्स की रिपोर्ट में दावा क‍िया गया है क‍ि यूरोप‍ियन कंपनी एयरबस से इंडिगो 500 नैरो-बॉडी व‍िमान खरीदने का सौदा करने की तरफ बढ़ रही है. ये सभी व‍िमान A320 फैम‍िली के होंगे. एयरलाइन इंडस्ट्री में विमानों की इकट्ठा खरीद पर भारी डिस्काउंट मिलता है.

Air India को धूल चटा देगा IndiGo का नया प्‍लान! कंपनी की डील जानकर छूट जाएंगे पसीने

Air India vs IndiGo: प‍िछले द‍िनों आए एयरलाइन गोफर्स्‍ट (GoFirst) के संकट के बाद अब एव‍िशन सेक्‍टर के ल‍िए अच्छी खबर आ रही है. इसके बाद फ्लाइट से सफर करने वाले यात्र‍ियों को महंगे ट‍िकट से छुटकारा म‍िलने की उम्‍मीद की जा रही है. जी हां, देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो (IndiGo) 500 व‍िमान खरीदने वाली है. यह एव‍िशन सेक्‍टर का अब तक सबसे बड़ा सौदा बताया जा रहा है. सूत्रों का दावा है क‍ि इंड‍िगो की यह डील 50 अरब डॉलर के करीब होने का अनुमान है.

एयर इंडिया ने 470 व‍िमानों का ऑर्डर क‍िया

इससे पहले टाटा ग्रुप की एयर इंडिया (Air India) की तरफ से करीब 470 विमान खरीदने की घोषणा की गई थी. रॉयटर्स की रिपोर्ट में दावा क‍िया गया है क‍ि यूरोप‍ियन कंपनी एयरबस से इंडिगो 500 नैरो-बॉडी व‍िमान खरीदने का सौदा करने की तरफ बढ़ रही है. ये सभी व‍िमान A320 फैम‍िली के होंगे. एयरलाइन इंडस्ट्री में विमानों की इकट्ठा खरीद पर भारी डिस्काउंट मिलता है. यही कारण है क‍ि इंडिगो की 500 व‍िमानों की डील के ल‍िए एयरबस और बोइंग दोनों से बातचीत चल रही है.

इंडिगो एयरबस के बड़े ग्राहकों में से एक
एयरक्रॉफ्ट जानकारों की तरफ से रॉयटर्स को बताया गया क‍ि एयरलाइन सेक्‍टर में म‍िलने वाली छूट के बाद इस करार की कीमत आधे से भी कम होगी. इंडिगो एयरबस के बड़े ग्राहकों में से एक है. इससे पहले इंड‍िगो ने एयरबस को अब तक करीब 830 एयरबस A320-परिवार के जेट का ऑर्डर दिया है. इसने से 500 की डिलीवरी अभी बाकी है.

25 विमान बेचने के लिए बातचीत चल रही
सूत्रों का यह भी दावा है क‍ि एयरबस और यूएस कंपनी बोइंग (Boeing) इंडिगो को 25 विमान बेचने के लिए भी बातचीत कर रहे हैं. इसके ल‍िए एयरबस की तरफ से A330नियो और बोइंग 787 विमान ऑफर किए गए हैं. इंडिगो के चीफ एग्जीक्यूटिव पीटर एल्बर्स ने इस पर क‍िसी भी प्रकार की टिप्पणी से इनकार कर दिया है. एयरबस और बोइंग की तरफ से भी इस पर क‍िसी प्रकार की टिप्पणी नहीं की गई. आपको बता दें इंडिगो की डोमेस्‍ट‍िक मार्केट में 56 प्रत‍िशत की हिस्सेदारी है.

इस डील के जर‍िये इंडिगो 2030 के अंत तक इंटरनेशनल मार्केट में अपने नेटवर्क का विस्तार करने का प्‍लान कर रही है. इंड‍िगो का यह अपडेट ऐसे समय में आया है जब भारत, दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा एव‍िशन मार्केट बनने की तरफ बढ़ रहा है. कोव‍िड और क‍िराये में बढ़ोतरी के बाद यात्र‍ियों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है.

Trending news