Margarita Burn: धूप में बच्चे को दिया था नींबू, गले पड़ गई मुसीबत; कहीं आप तो नहीं करते ऐसी गलती?
Advertisement
trendingNow11910854

Margarita Burn: धूप में बच्चे को दिया था नींबू, गले पड़ गई मुसीबत; कहीं आप तो नहीं करते ऐसी गलती?

Health News: बच्चों का ध्यान रखना आसान नहीं होता. पैरेंट्स इसके लिए लाख जतन करते हैं. वो अपने कलेजे के टुकड़े को हर अला-बला से बचाने के लिए बड़ी मेहनत करते हैं. लेकिन कई बार ऐसी चीजें होती हैं, जिनके बारे में उन्हें पता नहीं होता. ऐसे में ये खबर उन लोगों को जरूर पढ़नी चाहिए, जिनके छोटे-छोटे बच्चे हैं.

Margarita Burn: धूप में बच्चे को दिया था नींबू, गले पड़ गई मुसीबत; कहीं आप तो नहीं करते ऐसी गलती?

Lemon reaction with sunlight exposure: अगर आपके छोटे बच्चे हैं. तो ये पैरेटिंग टिप मानो आपके लिए ही है. अगर घर में छोटा बच्चा है तो आपको किसी भी हालत में उसे नींबू नहीं छूने देना है, खासकर तब जब वहां सूरज की सीधी रोशनी पड़ रही हो. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि सूरज की रोशनी से रिएक्शन की वजह से आपके बच्चे को ऐसी बीमारी हो सकती है, जिससे कि आपको लेने के देने पड़ सकते हैं. क्योंकि ये वो फैक्ट है जिससे अनजान होने की वजह से लोग जब मुसीबत में फंसे, तब उन्हें पता चला कि अरे ये नहीं करना चाह‍िए.

नींबू बना बच्चे की जान का दुश्मन

यहां बात एक ऐसी मां की जिसे नहीं पता था कि नींबू से उनका लाल बड़ी भारी मुसीबत में फंस सकता है. दरअसल एक दिन दोपहर के समय उन्होंने अपने बच्‍चे को नींबू पकड़ा दिया. फ‍िर जो हुआ उसे देखकर उनकी रूह कांप गई. आप भी उनके बच्चे का हाल देखकर सहम जाएंगे.

मार्गरीटा बर्न से बचकर!

'डेली मेल' की रिपोर्ट के मुताबिक, इस मां ने सीपीआर किड्स के साथ अपनी दुखद कहानी शेयर की है. उन्होंने बताया, 'बेटा घर में खेल रहा था. उसने वां रखा एक कटा नींबू हाथ में पकड़ा था. अचानक नींबू का कुछ रस उसके सीने पर जा गिरा और धूप के संपर्क में आते ही उसकी तबीयत बिगड़ गई. उसके सीने पर बड़े-बड़े लाल चकत्ते पड़ गए. वो सूजन से परेशान होकर रोने लगा. हम अस्पताल पहुंचे तो पता चला कि यह मार्गरीटा बर्न या फाइटोफोटोडर्माटाइटिस नाम की एक समस्‍या है. हफ्ते भर अस्‍पताल में जूझने के बाद अब मेरा बेटा ठीक हो पाया.' 

 

इस मां ने कहा कि वो हर उस पैरेंट्स से अपील करती हैं कि वो अपने छोटे बच्चे को नींबू और सूरज की रोशनी में एक साथ न आने दें, वरना उनके बच्चे की हालत भी बिगड़ सकती है.

Trending news