Weather Update Today: दिल्ली में 35 तो बिहार में 40 डिग्री पहुंचा पारा, बारिश को लेकर IMD ने दिया ये अपडेट
Advertisement
trendingNow12206004

Weather Update Today: दिल्ली में 35 तो बिहार में 40 डिग्री पहुंचा पारा, बारिश को लेकर IMD ने दिया ये अपडेट

Aaj ka Mausam: 2 दिनों की बारिश के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तापमान एक बार फिर बढ़ गया है और मंगलवार (16 अप्रैल) को भी इसके 35 और 22 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है.

Weather Update Today: दिल्ली में 35 तो बिहार में 40 डिग्री पहुंचा पारा, बारिश को लेकर IMD ने दिया ये अपडेट

Weather Update and Rain Alert: बारिश के बाद सुहाना हुआ मौसम एक बार फिर बदल गया है और तापमान में बढ़ोतरी के बाद तेज चिलचिलाती धूप के साथ गर्मी का सितम देखने को मिल रहा है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को तापमान 3 डिग्री बढ़ गया. गर्मी के बढ़ते प्रकोप के बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बारिश को लेकर अपडेट दिया है और बताया है कि बादल छाए रहने के साथ कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है. वहीं, बिहार के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी और लू की स्थिति के कारण सोमवार को कई जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या इससे ऊपर पहुंच गया. 

दिल्ली में तापमान फिर पहुंचा 35 डिग्री के पार

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत अधिकतम तापमान से एक डिग्री कम है. हालांकि, तापमान में एक दिन में 3 डिग्री की बढ़ोतरी हुई है. इससे पहले रविवार को अधिकतम तापमान 32 डिग्री के आसपास था. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि मंगलवार (16 अप्रैल) को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और दिन के दौरान 20 से 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती है. राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 35 और 22 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है.

बिहार के 9 जिलों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार

बिहार के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी और लू का प्रकोप देखने को मिल रहा है. सोमवार को बिहार के कम से कम 9 जिलों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस या इससे ऊपर पहुंच गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक ने बताया कि आगामी 15 दिनों में सामान्य तापमान से 30-35 प्रतिशत बढ़ोत्तरी की संभावना है, लेकिन पिछले वर्ष की तुलना में अधिक दिनों तक तापमान में लगातार बढ़ोत्तरी नहीं होगी. आईएमडी अधिकारियों ने कहा कि अगले दो-तीन दिनों में राज्य के कई हिस्सों में लू की स्थिति जारी रहेगी.

बिहार के शेखपुरा जिले में सोमवार को अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस, औरंगाबाद में 41.2 डिग्री सेल्सियस, खगड़िया में 40.9 डिग्री सेल्सियस, भोजपुर, बांका और नवादा में 40.7 डिग्री सेल्सियस, डेहरी (रोहतास) में 40.2 डिग्री सेल्सियस, गया और मोतिहारी में 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार कई स्थानों पर अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस और उससे ऊपर था जिसमें मधुबनी 39.9 डिग्री सेल्सियस, जमुई 39.7 डिग्री सेल्सियस, जीरादेई (सीवान) और वाल्मिकी नगर 39.4 डिग्री सेल्सियस, पटना 39.3 डिग्री सेल्सियस और भागलपुर 39 डिग्री सेल्सियस शामिल हैं.

इस साल मानसून में सामान्य से ज्यादा बारिश की संभावना

भारत मौसम विभाग (IMD) ने अपने पूर्वानुमान में बताया कि इस साल मानसून के दौरान पूरे देश में सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही विभाग ने बताया कि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी और पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्सों में सामान्य से कम वर्षा होने के आसार हैं. आईएमडी के महानिदेशक (डीजी) मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के तहत एक जून से 30 सितंबर के बीच मानसून वर्षा लॉन्ग पीरियड एवरेज (LPA) का 106 फीसदी होने की संभावना है. महापात्र ने कहा कि 1971 से 2020 तक के बारिश के आंकड़ों के आधार पर हाल के वर्षों में नया दीर्घावधि औसत पेश किया गया है, जिसके तहत एक जून से 30 सितंबर के बीच पूरे देश में औसतन 87 सेंटीमीटर बारिश होती है. उन्होंने कहा कि अगर ऋतुनिष्ठ वर्षा दीर्घावधि औसत की 96 फीसदी से 104 प्रतिशत के बीच होती है तो वह सामान्य मानी जाती है.

महाराष्ट्र के इन जिलों में लू की चेतावनी जारी

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में सोमवार को लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मुंबई और पड़ोसी ठाणे एवं रायगढ़ जिले में मंगलवार तक लू चलने की चेतावनी जारी की है. आईएमडी के अधिकारियों ने बताया कि तीनों जिलों में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. आईएमडी मुंबई के एक अधिकारी ने बताया कि देश की वित्तीय राजधानी के साथ-साथ रायगढ़ और ठाणे जिलों में सोमवार और मंगलवार को लू की चेतावनी जारी की गई है. अधिकारी ने कहा कि अधिकतम तापमान 36 से 38 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा)

Trending news