Breast Cancer Signs and Symptoms: अगर आपमें दिख रहे हैं ये बदलाव, हो सकते हैं ब्रेस्ट कैंसर के शिकार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1775329

Breast Cancer Signs and Symptoms: अगर आपमें दिख रहे हैं ये बदलाव, हो सकते हैं ब्रेस्ट कैंसर के शिकार

Breast Cancer Signs and Symptoms: आज दुनिया भर में अधिकांश महिलाएं ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित हैं. महिलाओं के लिए स्तन कैंसर एक बड़ी परेशानी का सबब बन चुका है. 

ब्रेस्ट कैंसर

Breast Cancer Signs and Symptoms: आज के समय में दुनिया भर में अधिकांश महिलाएं ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित हैं. महिलाओं के लिए स्तन कैंसर एक बड़ी परेशानी का सबब बन चुका है. यह कैंसर का ही एक प्रकार है, जो महिलाओं के स्तन को प्रभावित करता है. ब्रेस्ट कैंसर में कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से बढ़ने लगती हैं. इसमें स्तन में दर्द नहीं होता है जिसके कारण पीड़ित महिलाओं को पता नहीं चल पाता है और यह बीमारी जानलेवा बन जाती है. आइए जानते हैं कि महिलाओं में होने वाले ब्रेस्ट कैंसर क्या है.

ब्रेस्ट के त्वचा में बदलाव
जो महिलाएं ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित होती हैं, उनके ब्रेस्ट की स्किन में बदलाव होने लगता है. त्वचा की बनावट में होने वाला यह बदलाव सेल्स के विकास के चलते सूजन होने से होता है. इससे स्तन के त्बचा के रंग भी बदलने लगता है. साथ ही निप्पल के आसपास की त्वचा पपड़ीदार हो जाती है. इसके अलावा ब्रेस्ट में एक्जिमा होना भी ब्रेस्ट कैंसर होने का लक्षण है.

निप्पल से डिस्चार्ज होना
अगर किसी महिला के निप्पल से किसी भी प्रकार का डिस्चार्ज हो रहा है तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. सामान्य तौर स्तन कैंसर के मामलों में स्तन के निप्पल से पीले और लाल रंग का लिक्विड डिस्चार्ज होता है. जो महिलाएं अपने बच्चे को ब्रेस्ट फीडिंग नहीं करा रही हैं और उनके निप्पल से किसी भी प्रकार का डिस्चार्ज हो रहा है तो ऐसी स्थिति में उन्हें तुरन्त डाक्टर से सलाह लेनी चाहिए. 

त्वचा में सूजन होना
ब्रेस्ट के स्किन में सूजन होना और त्वचा का लाल होना भी ब्रेस्ट कैंसर का एक लक्षण हो सकता है. अगर आपकी त्वचा सूजी हुई है और त्वचा का रंग लाल, नीली और बैंगनी हो गया है तो इसे नजरअंदाज न करें और तुरन्त डॉक्टर से सलाह लें.

निप्पल का उल्टा हो जाना
ब्रेस्ट कैंसर के कारण निप्पल में बदलाव होना भी ब्रेस्ट कैंसर का एक लक्षण है. बेस्ट कैंसर की वजह से निप्पल उल्टा हो जाता है. निप्पल में यह बदलाव सामान्य तौर पर मासिक धर्म के दौरान भी दिख सकता है, लेकिन नजरअंदाज करने के बजाय एक बार डॉक्टर से सलाह ले लें.

Trending news