Lok Sabha Chunav 2024: झारखंड में तीन लोकसभा सीटों पर वोटिंग, 54 उम्मीदवार मैदान में
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2254856

Lok Sabha Chunav 2024: झारखंड में तीन लोकसभा सीटों पर वोटिंग, 54 उम्मीदवार मैदान में

Lok Sabha Election 2024: झारखंड की तीन लोकसभा सीटों के साथ साथ गांडेय विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए सोमवार को मतदान होगा.

झारखंड में तीन लोकसभा सीटों पर वोटिंग

रांची: झारखंड की तीन लोकसभा सीटों - चतरा, कोडरमा और हजारीबाग के अलावा गांडेय विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए सोमवार को कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान होगा. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. चुनाव अधिकारी के मुताबिक राज्य के तीन लोकसभा क्षेत्रों में 28.29 लाख महिला मतदाताओं सहित कुल 58.22 लाख से अधिक मतदाता जबकि गांडेय उपचुनाव में 3.15 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं. अधिकारी ने बताया कि तीन लोकसभा सीटों के लिए कुल 54 उम्मीदवार मैदान में हैं जबकि गांडेय विधानसभा उपचुनाव में जेल में बंद झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन समेत 11 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं.

झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के रवि कुमार ने कहा कि, ‘‘ स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान कराने के लिए सुरक्षा व्यवस्था सहित सभी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं. ’’ मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि शनिवार को चतरा और लातेहार जिलों में हेलीकॉप्टरों के माध्यम से 65 बूथों पर मतदान सामग्री और चुनावी दस्तों को पहुंचाया गया. उन्होंने कहा, ‘‘आज अपराह्न तीन बजे तक तीनों विधानसभा क्षेत्रों के सभी चुनावी दस्ते अपने-अपने गंतव्य पर पहुंच गए हैं. ’’ रवि कुमार ने कहा कि उन्होंने मतदान प्रक्रिया को तेज करने के लिए चुनाव अधिकारियों को विशेष प्रशिक्षण भी दिया है ताकि मतदाताओं की लंबी कतारें कम की जा सके. उन्होंने बताया कि मतदान सुबह सात बजे शुरू होगा और सोमवार शाम पांच बजे समाप्त होगा.

एक अन्य चुनाव अधिकारी ने कहा कि तीन संसदीय क्षेत्रों में कुल मिलाकर 6,705 मतदान केंद्र बनाए गए हैं और सभी मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की सुविधा उपलब्ध होगी. कुल मतदान केंद्रों में से 73 केंद्रों का प्रबंधन महिलाओं द्वारा, 13 केंद्रों का प्रबंधन दिव्यांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) द्वारा और 13 केंद्रों का प्रबंधन युवाओं द्वारा किया जाएगा और 36 बूथ अद्वितीय बूथ होंगे. कुल 54 उम्मीदवारों में से 22 उम्मीदवार चतरा संसदीय सीट से, 15 कोडरमा से और 17 हजारीबाग लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. झारखंड में सभी तीन लोकसभा सीटों पर झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ गठबंधन और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले विपक्ष के बीच सीधी लड़ाई होने की संभावना है.

कोडरमा लोकसभा सीट पर दिलचस्प मुकाबला होने की उम्मीद है, जहां केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा उम्मीदवार अन्नपूर्णा देवी का मुकाबला भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी-लेनिनवादी) लिबरेशन के उम्मीदवार विनोद सिंह से है. हजारीबाग सीट पर भाजपा के मनीष जायसवाल और हाल ही में भाजपा से आए कांग्रेस के जय प्रकाश भाई पटेल के बीच सीधा मुकाबला है. जायसवाल हजारीबाग विधानसभा सीट से विधायक हैं, जबकि पटेल मांडू विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं. चतरा में भाजपा के कालीचरण सिंह, जिन्हें मौजूदा सांसद सुनील कुमार सिंह की जगह टिकट दिया गया है, उनका मुकाबला कांग्रेस के के एन त्रिपाठी से है. कुल 54 उम्मीदवारों में से 18 ने नामांकन पत्र दाखिल करते समय अपने हलफनामे में खुद के खिलाफ दर्ज आपराधिक मामले घोषित किए हैं.

इनपुट- भाषा

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: अमित शाह ने विपक्ष पर साधा निशाना, कहा- राहुल गांधी देश को समझते है परचून की दुकान

Trending news