बिहार और झारखंड में कुपित हो गए अग्निदेव! मोतिहारी से लेकर जमशेदपुर तक मचाई तबाही
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2221202

बिहार और झारखंड में कुपित हो गए अग्निदेव! मोतिहारी से लेकर जमशेदपुर तक मचाई तबाही

BIhar Jharkhand Fire: बिहार और झारखंड में आजकल शायद ही कोई जिला हो, जहां कुछ दिनों से आग लगने की घटनाएं न हो रही हैं. रोजाना कहीं न कहीं आग लगने की खबर आ ही जाती है. बड़ा सवाल यह है कि क्या अग्निशमन विभाग इन बड़े पैमाने पर लग रही आगलगी की घटनाओं पर काबू पाने में सक्षम है. 

आजकल बिहार और झारखंड में आग लगने की घटनाएं करीब रोजाना हो रही हैं.

पटना में गोलंबर के पास एक होटल में लगी आग इस सीजन की सबसे भीषण त्रासदी कही जा सकती है. इस हादसे में 6 लोग जलकर मर गए और करीब 20 लोग बुरी तरह झुलस गए हैं. इस अग्निकांड से पूरे पटना शहर में गुरुवार को अफरातफरी मची रही. घंटों मशक्कत के बाद फायर ब्रिगेड की कई गाड़ियों ने आग पर काबू पाया. वैसे आग से पटना ही नहीं, बिहार और झारखंड के कुछ ऐसे इलाके भी हैं, जो चर्चा में नहीं आ पाते. गुरुवार की ही बात करें तो बिहार के मोतिहारी से लेकर झारखंड के जमशेदपुर तक आग का तांडव देखने को मिला. मानो अग्निदेव हमसे कुपित हो गए हों, तभी तो तबाही के निशान छोड़ गए. आइए, जानते हैं, गुरुवार को किन किन जगहों पर आग ने भारी तबाही मचाई. 

READ ALSO: पटना रेलवे जंक्शन के पास लगी आग में जल गए 6 लोग, 18 गंभीर रूप से झुलसे

पटना में 6 की जलकर मौत, 20 गंभीर 

सुबह पटना के होटल पाल में भीषण आग लग गई, जिससे अभी तक 6 लोगों की मौत की खबर है. बताया जा रहा है कि गुरुवार सुबह करीब साढ़े 11 बजे पटना के फ्रेजर रोड पर कोतवाली थाना क्षेत्र में स्टेशन गोलम्‍बर के पास होटल और उससे सटी कुछ दुकानों में भयंकर आग लग गई. होटल से निकलती आग की बड़ी लपटें देखकर पूरे इलाके में हड़कम्‍प मच गया. चारोे ओर ट्रैफिक थम गया. कुछ ही देर में फायर ब्रिगेड की गाड़ियां पहुंचनी शुरू हो गईं और आग पर काबू पाने की कोशिश करने लगे. हालांकि यह इतना आसान काम नहीं था. आग की लपटें बहुत तेज थीं और पूरे होटल में धुंआ भर गया था. फायर ब्रिगेड ने 5 हाइड्रोलिक क्रेन मंगाकर बचाव कार्य शुरू किया. फायर ब्रिगेड की 60 गाड़ियों को मौके पर तैनात किया गया था.

वैशाली में आग से जल गए सैकड़ों घर, एक की मौत

वैशाली जिले की जनदाह थाना क्षेत्र के दुलोर गांव में गुरुवार को भीषण आग लग गई. इस घटना में सैकड़ों घर जलकर राख हो गए. घटनास्थल पर फायर ब्रिगेड की कईह गाड़ियां मौजूद थीं. अन्य जिलों से भी मदद मंगाई गई. घटना में एक व्यक्ति की झुलसकर मौत हो गई. कई बकरियां और मवेशी भी आग की चपेट में आ गए. सूचना पर कई फायर ब्रिगेड की गाड़ियां पहुंच गईं. प्रशासनिक अधिकारी भी घटनास्थल पर पहुंच कर ले जायजा ले रहे हैं. 

READ ALSO: Patna Fire: फायर ब्रिगेड की 60 गाड़ियां और 5 हाइड्रोलिक क्रेन आग बुझाने में लगी थीं

लखीसराय में आग से मची अफरातफरी, दर्जनों घर राख

लखीसराय के बड़हिया प्रखंड के जैतपुर गांव स्थित विनटोली में भी आग ने कहर बरपाया और दर्जनों घरों को अपने आगोश में ले लिया. इसमें कई मवेशियों की मौत हो गई. अगलगी की इस घटना में एक महिला और एक पुरुष बुरी तरह से झुलस गए. बड़हिया रेफरल अस्पताल में दोनों का इलाज कराया जा रहा है. स्थानीय लोगों ने बताया कि बड़हिया के गंगा किनारे से लगी आग धीरे-धीरे जैतपुर गांव स्थित विनटोली पहुंच गई और पूरे गांव को अपने आगोश में ले लिया. 

सहरसा में तकरीबन 50 से ज्यादा घर जलकर राख

सहरसा के पतरघट थाना क्षेत्र के धबौली दक्षिणी टेकनमा गांव वार्ड नम्बर- 9 में आग ने करीब 50 से ज्यादा घरों को जलाकर राख कर दिया. भीषण अगलगी के बाद पूरे गांव में अफरा तफरी का माहौल कायम हो गया. आग की लपटें इतनी तेज थीं कि देखते ही देखते एक के बाद एक कई घरों को अपनी चपेट में ले लिया. इस बीच ग्रामीणों ने आग बुझाने की कोशिश भी की लेकिन विफल रहे. ग्रामीणों की सूचना पर अग्निशमन विभाग ने एक छोटी गाड़ी भेजी, जो नाकाफी साबित हुई. 

आगलगी की कई घटनाओं में 50 घर राख

मोतिहारी में गुरुवार को करीब आधा दर्जन जगहों पर आग लगने की घटना हुई. कुंडवा चैनपुर थाना के गोरगांवा में लगी आग में करीब 50 घर जलकर राख हो गए. इस दौरान 2 गैस सिलेंडर भी फट गए. आग लगने के बाद गांव के 3 लोगों के लापता होने की खबर है. आग में गोरगाँवा का दलित बस्ती जलकर राख हो गया और आधा दर्जन मवेशियों की भी जलने से मौत हो गई. दूसरी घटना मोतिहारी सिविल कोर्ट के बगल में दलित बस्ती में हुई, जहाँ एक के बाद एक करीब पांच गैस सिलेंडरों में विस्फोट हुए. मोतिहारी शहर में आग की घटना में करीब 30 घर जलकर राख हो गए. तीसरी घटना आदापुर और चौथी घटना चकिया में हुई. आग लगने की पांचवी घटना कोटवा में हुई है. मोतिहारी में अलग अलग जगहों पर आग से प्रभावित लोगों का बुरा हाल हो गया है. कल तक जिनके सिर पर घर था, आज वो रोड पर आ गए हैं.

READ ALSO: Begusarai Fire: इलेक्ट्रिक दुकान में आग ने मचाया हाहाकार, लाखों का सामान जलकर खाक

गोपालगंज में आरा मशीन में लगी आग से जल गईं लाखों की लकड़ियां 

गोपालगंज में आरा मशीन में अचानक आग लगने से लाखों की लकड़ियां जल गईं. सूचना पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने आग पर काबू पाने में सफलता पाई. घटना थावे थाना क्षेत्र के पाखोपाली रोड की है, जहाँ शेर आलम के आरा मशीन में बुधवार देर रात आग लग गई थी. फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने घंटों मशक्कत के बाद गुरुवार सुबह आग पर काबू पाया. 

जमशेदपुर में पल्सर बाइक में अचानक लगी आग 

जमशेदपुर के मानगो थाने के गुलाब बाग के रहने वाले आरीफ इमाम की पल्सर बाइक में अचानक आग लग गई. आग ने तत्काल ही विकराल रूप धारण कर लिया. घटना साकची थाना क्षेत्र के साकची बाजार के जलेबी लाइन की है. लोगों ने आग बुझाने की कोशिश की. सूचना पर साकची पुलिस और अग्निशमन विभाग की एक गाड़ी मौके पर पहुंची और बाइक में लगी आग को बुझाया गया. आरिफ इमाम ने कहा कि वह संजय मार्केट कपड़ा लेने गए थे. लौटने वक्त अचानक गाड़ी से धुआं निकलने लगा. गाड़ी खड़ी करने के बाद उसमें आग लग गई. आरिफ ने कहा कि चार-पांच दिन पूर्व ही उसने गाड़ी की सर्विसिंग कराई थी.

कटिहार में 100 से अधिक घर आग की चपेट में

कटिहार से भी आगलगी की बड़ी घटना की सूचना है. वहां बलदिया बाड़ी गांव में लगी आग तेज पछुआ हवा से बेकाबू हो गई और 100 से अधिक घर चपेट में आ गए. इस घटना से इलाके में चीख—पुकार मची है. दमकल की 8 वाहनों से आग पर काबू पाने की कोशिश की गई. घरों में आग लगने से रसोई गैस सिलेंडर में कई बार ब्लास्ट हुए और आग विकराल होती चली गई.

READ ALSO: Patna Station Hotel Fire: पटना स्टेशन के पास होटल में लगी भीषण आग, मुश्किल में कई लोगों की जान

बेगूसराय में बिजली की दुकान में लगी भीषण आग 

बेगूसराय में बिजली की एक दुकान में आग लग गई. घटना बखरी मुख्य बाजार के गायत्री इलेक्ट्रीक की बताई जा रही है. आग से दुकान में रखी लाखों की संपत्ति जलकर खाक हो गई. घटना बुधवार देर रात्रि करीब 2:30 बजे की बताई जा रही है. सूचना पर दमकल मौके पर पहुंची और घंटों की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाने में सफलता हासिल की.

पटना से शिवम, लखीसराय से राजकिशोर, वैशाली से रवि मिश्रा, सहरसा से विशाल कुमार, गोपालगंज से मदेश तिवारी, जमशेदपुर से प्रिंस सूरज, कटिहार से राजीव रंजन, मोतिहारी से पंकज कुमार और बेगुसराय से राजीव कुमार की रिपोर्ट

Trending news