Weight Management In Winter: सर्दी के मौसम में कहीं बढ़ न जाए वजन, ऐसे मेंटेन करें अपना वेट
Advertisement
trendingNow12022819

Weight Management In Winter: सर्दी के मौसम में कहीं बढ़ न जाए वजन, ऐसे मेंटेन करें अपना वेट

Sardiyon Me Wajan: सर्दी के मौसम में हमें अपनी सेहत को लेकर हद से ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. जरा सी भी लापरवाही आपको नुकसान पहुंचा सकती है. खासकर विंटर सीजन में वजन न बढ़ने दें. 

Weight Management In Winter: सर्दी के मौसम में कहीं बढ़ न जाए वजन, ऐसे मेंटेन करें अपना वेट

How To Prevent Weight Gain In Winter: सर्दियों का मौसम हम में से काफी लोगों को पसंद आता है, क्योंकि इस दौरान दिमाग सुकून का अहसास करता है, लेकिन विंटर अपने साथ कई परेशानियां भी लाता है. इस दौरान सीजनल डिजीज के साथ-साथ वजन बढ़ने का खतरा भी रहता है. दरअसल दिसंबर और जनवरी के महीने में जब टेम्प्रेचर डाउन रहता है तब लोग घर के अंदर रजाई में दुबककर रहना पसंद करते हैं. इसके कारण फिजिकल एक्टिविटीज कम हो जाती है, साथ ही क्रिसमस, न्यू ईयर और दूसरे सेलिब्रेशन के दौरान हम जमकर मीठी चीजें खाते हैं, जो हमारे वेट को गेन कर देता है. आइए जानते हैं कि हम विंटर सीजन में अपने वेट को कैसे मेंटेन कर सकते हैं.

विंटर्स में वेट मैनेज करने के उपाय

1. फिजिकली एक्टिव रहें
एक्सरसाइस को अपनी डेली रूटीन का हिस्सा बना लें, आप कम से कम एक घंटा जिम के लिए वक्त निकालें. अगर ये मुमकिन न हो, तो पैदल चलें, सीढ़ी चढ़े, भारी वजन उठाएं. ऐसा करने से आपका वजन नहीं बढ़ेगा.

2. बैलेंस्ड डाइट लें
सर्दियों के मौसम को शादी का सीजन माना जाता है, इस दौरान पार्टी में लोग जमकर उल्टा-पुल्टा और अनहेल्दी डाइट खाकर ओवरईटिंग हैं. इससे वजन बढ़ जाता है. आप ताजे फल और सब्जियां खाएं. साथ ही ऑयली फूड्स, नमकीन भोजन और मीठी चीजों से परहेज करें.

3. प्रोपर स्लीप जरूरी
सर्दियों के मौसम में 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें साथ ही स्लीप पैटर्न पर भी ध्यान दें. अगर किसी वजह से आपकी नींद डिस्टर्ब हो रही है तो इससे मेटाबॉलिज रेज पर असर पड़ेगा और भूख कंट्रोल नहीं हो पाएगी, जिससे वजन बढ़ सकता है. इसलिए सुकून भरी नींद लेने की कोशिश करें.

4. टेंशन न लें
सर्दियों में अपनी मेंटल हेल्थ पर भी ध्यान देना जरूरी है. अगर आप हद से ज्यादा टेंशन या स्ट्रेस पालेंगे तो वजन बढ़ सकता है. आप ज्यादा से ज्यादा खुश रहने की कोशिश करें, हो सके तो मेडिटेशन का सहारा लें.

5. शराब न पिएं
कुछ लोग सर्दी का बहाना बनाकर हद से ज्यादा शराब पीते हैं. इससे हंगर क्रेविंग बढ़ सकती है और आपको ज्यादा भोजन करने पर मजबूर होना पड़ सकता है. अगर आप चाहते हैं कि वजन न बढ़े तो शराब से हमेशा के लिए तौबा कर लें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news