Advertisement
trendingPhotos1835960
photoDetails1hindi

क्या रात भर ON रखते हैं घर में लगा WiFi राउटर? सब काम छोड़कर आज ही जान लें इसकी सच्चाई

Wifi Router: अगर आपके घर में Wifi Router लगा हुआ है तो जाहिर सी बात है आप कम से कम 6 से 8 घंटों तक इसे ON रखते ही होंगे. दरअसल जिन घरों में Wifi Router लगा होता है वहां पर इसका इस्तेमाल कई बार लगातार दिन रात दोनों ही होता है, इतना ही नहीं रात को सोते समय भी लोग इसे जानबूझ कर OFF नहीं करते हैं. दरअसल जो लोग इसे OFF नहीं करते हैं उन्हें इसकी हकीकत के बारे में अंदाजा नहीं होता है. अगर आपके घर में भी Wifi Router लगा हुआ है जिसे आप रात को सोते समय भी ऑफ नहीं करते हैं तो आपको ऐसी गलती नहीं करनी चाहिए. अगर आप इस बारे में नहीं जानते हैं तो अब हम आपको इसके बारे में डिटेल के साथ आपको बताने जा रहे हैं.

1/5

वाईफाई राउटर अगर रात भर चलता रहता है तो इससे कई तरह की समस्याएं हो सकती है. दरअसल वाईफाई राउटर चलने से जो रेडिएशन निकलता है वह आपकी नींद को प्रभावित कर सकता है. जिस घर में रात भर वाईफाई चलता रहता है वहां पर कई सारे सदस्यों को नींद से जुड़ी हुई समस्याएं हो सकती हैं.

2/5

 

लंबे समय तक अगर घर में रात के समय पर वाईफाई राउटर चलता रहता है तो इससे जिस स्थान पर वाईफाई राउटर लगा है वहां पर रात में सोने वाले शख्स को इनसोम्निया की समस्या हो सकती है जिसमें शख्स को नींद नहीं आती है और उसे दवाई लेने की जरूरत पड़ती है. नींद ना आने की यह समस्या आगे चलकर काफी गंभीर हो सकती है ऐसे में आज हम आपको रात के समय में वाईफाई राउटर बंद कर देना चाहिए.

3/5

 

अगर आपके घर में वाईफाई राउटर रात भर चलता रहता है तो इससे निकलने वाला इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन की वजह से कुछ समय बाद आपके शरीर में कई बीमारियां जन्म ले सकती हैं. ऐसा राउटर से निकलने वाले रेडिएशन की वजह से होता है जिसके बारे में ज्यादातर लोगों को जानकारी होती ही नहीं है. 

4/5

 

इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन की वजह से शरीर में कुछ ऐसी बीमारियां जन्म ले सकते हैं जो बेहद ही खतरनाक है और इनसे आपका शरीर बुरी तरह से प्रभावित हो सकता है. 

5/5

 

इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन की वजह से शरीर में होने वाली बीमारियों से अगर आप खुद को बचाए रखना चाहते हैं तो कोशिश करनी चाहिए कि एक बार इस्तेमाल खत्म होने के बाद वाईफाई राउटर को बंद कर देना चाहिए. लोगों को उसके बारे में जानकारी नहीं होती लेकिन ऐसा असल में होता है ऐसे में आपको आगे से सावधानी बरतनी चाहिए.

ट्रेन्डिंग फोटोज़