लगातार दो जीत के बाद भी BJP ने क्यों काटा टिकट? पूनम महाजन को लेकर क्या है प्लान B?
Advertisement
trendingNow12225016

लगातार दो जीत के बाद भी BJP ने क्यों काटा टिकट? पूनम महाजन को लेकर क्या है प्लान B?

Lok Sabha Election 2024: पार्टी संगठन ने मुंबई नॉर्थ सेंट्रल सीट पर सर्वे किया था. इसमें पूनम महाजन की रिपोर्ट नेगेटिव आई थी. लिहाजा पार्टी ने उनका टिकट काट दिया. पूनम महाजन इस सीट से साल 2014 और 2019 से जीती थीं. वह बीजेपी की युवा शाखा की पूर्व अध्यक्ष भी रही हैं. 

लगातार दो जीत के बाद भी BJP ने क्यों काटा टिकट? पूनम महाजन को लेकर क्या है प्लान B?

Maharashtra Election: बीजेपी ने शनिवार को मुंबई नॉर्थ सेंट्रल सीट से मौजूदा सांसद पूनम महाजन का टिकट काटकर मशहूर वकील उज्ज्वल देवराम निकम को उतारा है. निकम ने 26/11 मुंबई हमले में पकड़े गए आतंकी अजमल आमिर कसाब के खिलाफ केस लड़ते हुए उसे फांसी तक पहुंचाया था. इतना ही नहीं 1993 बम ब्लास्ट मामले में भी वह सरकारी वकील रहे हैं.

बताया जा रहा है कि पार्टी संगठन ने मुंबई नॉर्थ सेंट्रल सीट पर सर्वे किया था. इसमें पूनम महाजन की रिपोर्ट नेगेटिव आई थी. लिहाजा पार्टी ने उनका टिकट काट दिया. पूनम महाजन इस सीट से साल 2014 और 2019 से जीती थीं. वह बीजेपी की युवा शाखा की पूर्व अध्यक्ष भी रही हैं. कुछ वक्त से संकेत मिल रहे थे कि पूनम महाजन को इस बार उम्मीदवार नहीं बनाया जाएगा.

कैसा रहा पूनम का रिपोर्ट कार्ड

साल 2014 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो पूनम महाजन को उस चुनाव में 4,78,535 वोट मिले थे यानी 56.61 परसेंट. उनके सामने अभिनेता संजय दत्त की बहन प्रिया दत्त खड़ी हुई थीं, जिनको 2,91,764 वोट मिले थे. इस सीट से साल 2019 में भी पूनम महाजन के सामने प्रिया दत्त थीं. पूनम को जहां 4,86,672 वोट मिले. जबकि प्रिया को 3,56,667 वोट ही मिल पाए. यानी पूनम ने दो बार बीजेपी को यह सीट जीतकर दी है. ऐसे में अगर पूनम को पार्टी ने टिकट नहीं दिया है तो क्या उनके लिए कोई प्लान बी है. चलिए समझते हैं.

रिस्क लेने के मूड में नहीं बीजेपी

दरअसल कई ऐसे बीजेपी नेता हैं, जिनको इस बार पार्टी ने टिकट नहीं दिया है. दरअसल बीजेपी लोकसभा चुनाव के लिए कोई रिस्क लेने के मूड में नहीं है. ऐसे में जिस भी कैंडिडेट की रिपोर्ट नेगेटिव है, उसको पार्टी ने टिकट नहीं दिया है. मध्य प्रदेश की बात करें तो वहां शिवराज सिंह चौहान की जगह मोहन यादव को कमान सौंपी गई है. अटकलें हैं कि शिवराज को केंद्र में जगह मिल सकती है या फिर राज्यसभा भेजा जा सकता है. माना जा रहा है कि पार्टी पूनम महाजन को लेकर भी ऐसा ही कोई कदम उठा सकती है.

ब्रिटेन से ली है बीटेक की डिग्री

पूनम महाजन एक नामी पायलट हैं और उन्होंने अमेरिका के टेक्सास से इसकी ट्रेनिंग ली है. 300 फ्लाइंग घंटे का उनके पास एक्सपीरियंस है. साथ ही ब्रिटेन के ब्राइटन स्कूल ऑफ बिजनेस एंड मैनेजमेंट से उन्होंने साल 2012 में बीटेक की डिग्री हासिल की थी. दो बार की सांसद रहीं पूनम महाजन को मोदी सरकार 3.0 में कोई पद भी मिल सकता है या फिर पार्टी के कोटे से उनको राज्यसभा भेजा जा सकता है. गौरतलब है कि निकम के सामने कांग्रेस ने पार्टी की मुंबई इकाई की प्रमुख और धारावी से विधायक वर्षा गायकवाड़ को मुंबई उत्तर मध्य सीट से उम्मीदवार बनाया है. मुंबई में पांचवें चरण के तहत 20 मई को मतदान होना है. 

Trending news