Bihar Board Result 2024: बिहार बोर्ड का रिजल्ट कहां और कैसे कर पाएंगे चेक?
Advertisement
trendingNow12139965

Bihar Board Result 2024: बिहार बोर्ड का रिजल्ट कहां और कैसे कर पाएंगे चेक?

BSEB Class 12th Result: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) ने अभी तक वर्ष 2024 के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम जारी करने की तारीख की आधिकारिक घोषणा नहीं की है.

Bihar Board Result 2024: बिहार बोर्ड का रिजल्ट कहां और कैसे कर पाएंगे चेक?

Bihar School Examination Board: स्टूडेंट्स 2024 के लिए बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) कक्षा 10वीं और 12वीं के नतीजों का इंतजार कर रहे हैं. बोर्ड की तरफ से स्टूडेंट्स घोषणाओं के की उम्मीद कर रहे हैं. प्रोविजनल आंसर की पहले ही जारी हो गई है. इसके अलावा ऑब्जेक्शन  विंडो भी ओपन हो गई है, सभी की निगाहें अब रिजल्ट की घोषणाओं के लिए बिहार बोर्ड पर टिकी हैं.

Process to Check Bihar Board Result Online

  • एक बार जब बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम जारी हो जाएगा, तो स्टूडेंट्स आसानी से अपना रिजल्ट ऑनलाइन देख सकेंगे. बिहार बोर्ड के रिजल्ट ऑनलाइन कैसे चेक करें, इसके बारे में स्टेप बाई स्टेप गाइड यहां दी गई है.

  • बिहार बोर्ड का रिजल्ट चेक करने के लिए स्टूडेंट्स को बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड (बीएसईबी) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. आधिकारिक वेबसाइट आमतौर पर www.biharboardonline.bihar.gov.in और biharboardonline.com है.

  • आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर, स्टूडेंट्स को 'रिजल्ट' या 'रिजल्ट सेक्शन' टैब देखना चाहिए.

  • अब स्टूडेंट्स को अपनी क्लास सेलेक्ट करनी होगी जिसका वह रिजल्ट देखना चाहते हैं. जिसके उन्होंने एग्जाम दिए थे.

  • स्टूडेंट्स को अपने एडमिट कार्ड पर दिए गए रोल नंबर और रोल कोड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा. इसके अलावा वहां मांगी गई जरूरी डिटेल दर्ज करें और सबमिट कर दें.

  • सबमिट करते ही आपका रिजल्ट आपके सामने डिस्प्ले पर होगा. अब आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं, और इसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं.

Anticipated Result Declaration Date

हालांकि बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) ने अभी तक वर्ष 2024 के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम जारी करने की तारीख की आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन अपेक्षित घोषणा तिथि को लेकर अटकलें तेज हैं. अनुमान है कि बिहार बोर्ड 12वीं कक्षा के नतीजे होली के आसपास या उससे पहले घोषित कर सकता है, जो 25 मार्च 2024 को है। ऐसे में नतीजे 20 मार्च से 24 मार्च 2024 के बीच जारी होने की उम्मीद की जा सकती है.

Trending news