Stock Market: शेयर मार्केट में आएगी तेजी या दिखेगी मुनाफावसूली? पैसा लगाने से पहले जानें एक्सपर्ट की राय
Advertisement
trendingNow12149356

Stock Market: शेयर मार्केट में आएगी तेजी या दिखेगी मुनाफावसूली? पैसा लगाने से पहले जानें एक्सपर्ट की राय

Share Market Update: इस हफ्ते भी बाजार की चाल ग्लोबल संकेतों से तय होगी. सप्ताह के दौरान औद्योगिक उत्पादन (IIP) और मुद्रास्फीति के आंकड़े आने हैं. एक्सपर्ट ने यह राय जताई है. 

Stock Market: शेयर मार्केट में आएगी तेजी या दिखेगी मुनाफावसूली? पैसा लगाने से पहले जानें एक्सपर्ट की राय

Stock Market Update: शेयर मार्केट में इस हफ्ते काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला है. सेंसेक्स और निफ्टी (Sensex-Nifty) ने नया रिकॉर्ड हाई बनाया है. इस बीच अब निवेशकों में कंफ्यूजन है कि अगले हफ्ते बाजार में क्या होने वाला है...? इस हफ्ते भी बाजार की चाल ग्लोबल संकेतों से तय होगी. सप्ताह के दौरान औद्योगिक उत्पादन (IIP) और मुद्रास्फीति के आंकड़े आने हैं. एक्सपर्ट ने यह राय जताई है. 

एक्सपर्ट का कहना है कि हाई वैल्युएशन की वजह से बाजार में कुछ उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है. बृहस्पतिवार को बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर बंद हुए थे. इसके अलावा विदेशी निवेशकों की गतिविधियां, ग्लोबल लेवल पर ब्रेंट कच्चे तेल के दाम और डॉलर के मुकाबले रुपये का उतार-चढ़ाव भी बाजार के लिए जरूरी फैक्टर होगा. 

WPI और CPI के आंकड़े जारी होंगे

स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा है कि इस सप्ताह बाजार का ध्यान मुद्रास्फीति के आंकड़ों पर रहेगा. सप्ताह के दौरान मंगलवार को भारत और अमेरिका के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) आधारित मुद्रास्फीति के आंकड़े आएंगे.बृहस्पतिवार को थोक मूल्य सूचकांक (WPI) आधारित मुद्रास्फीति के आंकड़े जारी होंगे. 

क्या है एक्सपर्ट की राय?

मीणा ने कहा कि विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) की खरीदारी गतिविधियां जारी रह सकती हैं. ऐसे में बड़ी कंपनियों के शेयर बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं. जनवरी के लिए औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े और फरवरी के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति के आंकड़े मंगलवार को आएंगे. थोक मुद्रास्फीति के आंकड़े बृहस्पतिवार को जारी किए जाएंगे.

चीन और अमेरिका के आंकड़ों का दिखेगा असर

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा है कि अमेरिका, चीन और भारत के मुद्रास्फीति के आंकड़ों से निवेशकों को वैश्विक व्यापक आर्थिक परिदृश्य के बारे में जानकारी मिलेगी. हमारा अनुमान है कि ऊंचे मूल्यांकन की वजह से बाजार में उतार-चढ़ाव कायम रहेगा.

शुक्रवार को बंद था मार्केट

पिछले सप्ताह रिकॉर्ड-तोड़ तेजी के बीच सेंसेक्स 374.04 अंक या 0.50 प्रतिशत के फायदे में रहा है. शुक्रवार को ‘महाशिवरात्रि’ के अवसर पर शेयर बाजार बंद थे. रेलिगेयर ब्रोकिंग लि. के वरिष्ठ उपाध्यक्ष तकनीकी शोध अजित मिश्रा ने कहा है कि निर्धारित वृहद आर्थिक आंकड़ों के अलावा वैश्विक बाजारों का प्रदर्शन बाजार को दिशा देगा. फिलहाल चार महीने की लगातार तेजी के बाद अमेरिकी बाजार में मुनाफावसूली देखने को मिल रही है. ऐसे में तत्काल आधार पर बाजार में कुछ उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है.

Trending news