Advertisement
trendingPhotos1575686
photoDetails1hindi

Mutual Fund: कैसे चुनें बढ़िया म्यूचुअल फंड? इन तरीकों से काफी काम हो जाएंगे आसान

Best Mutual Fund के जरिए लोग निवेश करके अच्छा रिटर्न भी कमा सकते हैं. आज के वक्त में कई कंपनियां Mutual Fund ऑफर करती है. ऐसे में बढ़िया Mutual Fund चुनना काफी मुश्किल हो जाता है. हालांकि आज हम आपतो बताने वाले हैं कि कैसे आप बढ़िया Mutual Fund को चुन सकते हैं. आइए जानते हैं...

1/5

Investment: आज के दौर में इंवेस्टमेंट के कई सारे तरीके हैं. इनमें Mutual Fund भी शामिल है. Mutual Fund के जरिए लोग निवेश करके अच्छा रिटर्न भी कमा सकते हैं. आज के वक्त में कई कंपनियां Mutual Fund ऑफर करती है. ऐसे में बढ़िया Mutual Fund चुनना काफी मुश्किल हो जाता है. हालांकि आज हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप बढ़िया Mutual Fund को चुन सकते हैं. आइए जानते हैं...

2/5

अपनी जोखिम के बारे में जानें- जब हम कहते हैं, 'जोखिम लेने की क्षमता', तो हमारा मतलब निवेश बाजार में जोखिम लेने की आपकी क्षमता के बारे में बात करना है. यह एक उपाय की तरह है कि एक निवेशक कितना जोखिम यानी नुकसान संभाल सकता है. म्यूचुअल फंड निवेश योजनाओं में उच्च रिटर्न वाली योजनाओं में ज्यादातर जोखिम भी अधिक होते हैं. ऐसे में जोखिम को ध्यान में रखकर ही कोई फंड चुनें.

3/5

संपत्ति का आवंटन- सुनियोजित परिसंपत्ति आवंटन निवेशकों को निवेश पर उनके रिटर्न को अधिकतम करने और उनके निवेश संबंधी जोखिमों को कम करने में मदद करता है. ऐसे में Asset Allocation का भी ध्यान रखें. इसके लिए निवेशकों को अपने पोर्टफोलियो में स्टॉक, बॉन्ड और संबंधित संपत्ति का संतुलित मिश्रण शामिल करना चाहिए.

4/5

टैक्स की जानकारी- निवेशकों को अपनी पसंद के म्यूचुअल फंड पर लागू होने वाले टैक्स और उन पर मिलने वाली छूट के बारे में जितना हो सके उतना जानना चाहिए. इस तरह की जानकारी टैक्स संबंधी खर्चों के बोझ को काफी हद तक कम करने में मददगार साबित होगी और बढ़िया फंड चुनने में मदद करती है.

5/5

नए वित्तीय रुझान- एक निवेश बाजार एक अस्थिर जगह है, जिसका अर्थ है कि बाजार नए निवेश रुझानों और नीतियों का एक महत्वपूर्ण केंद्र है. इससे निवेशकों के लिए हमेशा इसकी घटनाओं के बारे में सतर्क रहना महत्वपूर्ण हो जाता है. जो निवेशक नवीनतम समाचारों और बाजार के अपडेट के साथ तालमेल बिठाते हैं, वे अपने म्यूचुअल फंड पोर्टफोलियो में बेहतर समायोजन करने के लिए बेहतर तरीके से तैयार होते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़