Bonus Share: दशहरे के पहले ये कंपनी देने वाली है बंपर बोनस, लोग होंगे मालामाल!
Advertisement
trendingNow11377913

Bonus Share: दशहरे के पहले ये कंपनी देने वाली है बंपर बोनस, लोग होंगे मालामाल!

Diwali Bonus 2022: बोनस शेयर ( Bonus Share ) के तहत कंपनी अपने शेयर धारकों को फ्री शेयर देती है. नाइका ( Nykaa Bonus Share) 3 अक्‍टूबर को बोनस देने का ऐलान कर सकती है.  

Bonus Share: दशहरे के पहले ये कंपनी देने वाली है बंपर बोनस, लोग होंगे मालामाल!

Bonus Share: मेकअप प्रोडक्ट्स बेचने वाली कंपनी नाइका के निवेशकों के लिए अच्छी खबर है. कंपनी अपने शेयर होल्डर्स को बोनस शेयर इश्यू कर सकती है. 3 अक्टूबर को बोर्ड बोनस शेयर (Upcoming Bonus Shares ) देने पर विचार करने वाला है. सूत्रों का कहना है बोर्ड की बैठक में बोनस शेयर देने के प्रस्ताव को मंजूरी मिलने की पूरी उम्‍मीद है.

बोनस शेयर होते हैं एकदम फ्री 

नाइका ने 28 सितंबर को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (Bombay Stock Exchange ) में इस बात की जानकारी दी थी और कहा था कि बोर्ड शेयर इश्यू करने के लिए पोस्टल बैलेट और अप्रूवल के दूसरे तरीकों से निवेशकों की मंजूरी लेगा. आपको बता दें कि बोनस शेयर पूरी तरह से फ्री इक्विटी शेयर होते हैं, जो कि किसी कंपनी के मौजूदा शेयर होल्डर्स को जारी किए जाते हैं. बोनस शेयर के तहत कंपनी निवेशकों को फ्री शेयर जारी करती है. 3 अक्टूबर को बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक होने वाली है. इसमें कंपनी के शेयर होल्डर्स को बोनस शेयर देने पर विचार किया जाएगा.

शेयर वैल्‍यू की कीमत रह गई आधी

आपको बता दें कि इस कंपनी का स्‍टॉक शेयर मार्केट में 10 नवंबर 2021 को आया था. इस यूनिकॉर्न के शेयर 2,001 रुपये के लेवल पर लिस्ट हुए थे जबकि कंपनी ने महज 1,125 रुपये का इश्यू प्राइस तय किया था. हालांकि, इसके बाद कंपनी के शेयरों में गिरावट देखने को मिली और भारी बिकवाली हुई. कंपनी के शेयर 52-वीक के हाई में 2573 रुपये पर पहुंच गए थे, वहीं 52-वीक लो 1207 रुपये रहा. हालांकि, बोनस इश्यू के ऐलान के बाद BSE पर कंपनी के शेयर छह फीसदी तक चढ़कर 1,350 रुपये के स्तर तक पहुंच गए थे. 3 अक्‍टूबर 2022 को इस कंपनी के शेयर की वैल्‍यू 1275 है.

बोनस देकर कंपनी निवेशकों को चूना लगा रही है?   (Nykaa Share Bonus)

आपको बता दें कि नाइका के बोनस देने का पीछे का मकसद निवेशकों को खुश करना है और पिछले कुछ दिनों में निवेशकों का जो पैसा डूबा है, उस पर निवेशकों को रिवॉर्ड देकर खुश करने की कोशिश है. कंपनी ने 1:1 रेश्यो के हिसाब से बोनस देने का ऐलान किया तो निवेशकों के पास शेयर दोगुने हो जाएंगे लेकिन शेयर की कीमत आधी हो जाएगी. सहयोगी चैनल जी बिजनेस की रिपोर्ट के मुताबिक, बोनस शेयर से शेयरधारकों को कोई खास फायदा नहीं होने वाला है. इसकी बजाय कंपनी को डिविडेंड देने पर विचार करना चाहिए था. उन्होंने यह भी बताया कि ऐसा नहीं है कि नाइका ज्यादा पैसा कमा रही है, इसलिए बोनस देना चाह रही है. वित्त वर्ष 2020-21 में इस कंपनी ने 62 करोड़ रुपए का प्रॉफिट कमाया था, वहीं वित्‍त वर्ष 2021-22 में ये मुनाफा घट कर 41 करोड़ रुपए रह गया है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news