शहर छोड़िये, गांव में भी चलने लायक नहीं Mahindra Bolero Neo! सेफ्टी के नाम पर निकली 'कूड़ा'
Advertisement
trendingNow12217770

शहर छोड़िये, गांव में भी चलने लायक नहीं Mahindra Bolero Neo! सेफ्टी के नाम पर निकली 'कूड़ा'

Mahindra Bolero Neo: ग्लोबल एनसीएपी ने बोलोरो नियो का क्रैश टेस्ट किया है. इसका रिजल्ट बहुत ही निराशाजनक है. क्रैश टेस्ट में बोलोरो नियो को सिर्फ 1 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है.

शहर छोड़िये, गांव में भी चलने लायक नहीं Mahindra Bolero Neo! सेफ्टी के नाम पर निकली 'कूड़ा'

Mahindra Bolero Neo Safety Rating: महिंद्रा बोलेरो कंपनी की एक सफल एसयूवी है और ग्रामीण क्षेत्रों में काफी बिकती है. इसका थोड़ा अर्बन वर्जन बोलोरो नियो है, जिसे शहरी क्षेत्रों को टारगेट करते हुए लॉन्च किया गया था. यह दोनों बिक्री के लिए उपलब्ध हैं. फिलहाल, कारों का क्रैश टेस्ट करके उन्हें सेफ्टी रेटिंग देने वाली संस्था ग्लोबल एनसीएपी ने बोलोरो नियो का क्रैश टेस्ट किया है. इसका रिजल्ट बहुत ही निराशाजनक है. क्रैश टेस्ट में बोलोरो नियो को सिर्फ 1 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है. जब भारत में सड़क हादसों में होने वाली मौतों को कम करने के लिए कारों को सेफ बनाने की कोशिशें हो रही हैं, तब बोलोरो नियो की इतनी घटिया सेफ्टी रेटिंग चिंताजनक है.

ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में महिंद्रा बोलेरो नियो को एडल्ट और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन, दोनों के लिए सिर्फ 1 स्टार रेटिंग मिली है. टेस्ट में पता चला कि बोलेरो नियो का स्ट्रक्चर और पैर रखने की जगह (फुटवेल एरिया) अनस्टेबल है. इससे ड्राइवर के पैरों को कम सुरक्षा (Poor Protection) मिली और सीने को कमजोर प्रोटेक्शन (Weak Protection) मिली. एडल्ट प्रोटेक्शन के लिए कुल 34 अंकों में से बोलेरो नियो को सिर्फ 20.26 अंक ही मिले हैं.

टेस्ट रिपोर्ट के अनुसार, एसयूवी की साइड वाली बेंचों पर बैठे सभी यात्रियों को ज्यादा खतरा है. टेस्ट की गई गाड़ी में एक CRS (Child Restraint System) और दो एयरबैग थे लेकिन कई जरूरी सुरक्षा फीचर्स नहीं थे, जैसे सभी यात्रियों के लिए 3-पॉइंट सीटबेल्ट, पैसेंजर एयरबैग को बंद करने का स्विच, कर्टेन एयरबैग और सभी यात्रियों के लिए सीटबेल्ट रिमाइंडर.

महिंद्रा बोलेरो नियो चार ट्रिम लेवल- N4, N8, N10R, और N10 (O) में उपलब्ध है, जिनकी एक्स-शोरूम कीमतें क्रमश: 9.90 लाख रुपये, 10.50 लाख रुपये, 11.47 लाख रुपये और 12.15 लाख रुपये हैं. एसयूवी 1.5L डीजल इंजन के साथ आती है, जिसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स है. यह इंजन 100PS और 260Nm टॉर्क जनरेट करता है. 

हाल ही में, महिंद्रा ने बोलेरो नियो+ को दो वेरिएंट्स- P4 और P10 में पेश किया, जिनकी कीमत क्रमशः 11.39 लाख रुपये और 12.49 लाख रुपये है. बोलेरो नियो+ में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 2.2L डीजल इंजन है, जो 120PS और 280Nm टॉर्क जनरेट करता है.

Trending news