बिजली विभाग की लापरवाही से गई थी महिला की जान, 10 महीने बाद दर्ज हुआ केस
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2234322

बिजली विभाग की लापरवाही से गई थी महिला की जान, 10 महीने बाद दर्ज हुआ केस

Bihar News: कृष्णापुरी कॉलोनी के रहने वाले स्वर्गीय राम लखन शर्मा की पत्नी देवरानी देवी की मौत 24 अक्टूबर 2015 को हो गयी थी. मौत के बाद बिजली विभाग ने चेकिंग के क्रम में मीटर बाईपास कर बिजली जलाने के आरोप में नगर थाने में मामला दर्ज कराया. जेई के लिखित शिकायत पर दर्ज प्राथमिकी में 38 हजार 449 रुपये का जुर्माना भी लगाया गया.

बिजली विभाग की लापरवाही से गई थी महिला की जान, 10 महीने बाद दर्ज हुआ केस

जहानाबाद: बिहार के जहानाबाद में बिजली विभाग का हैरतअंगेज कारनामा सामने आया है. जहां एक महिला की मौत के 10 माह बाद बिजली विभाग ने मृतक महिला पर प्राथमिकी दर्ज करा दी. खुलासा तब हुआ जब कांड के अनुसंधान के क्रम में यह बातें सामने आया है.

दरअसल, कृष्णापुरी कॉलोनी के रहने वाले स्वर्गीय राम लखन शर्मा की पत्नी देवरानी देवी की मौत 24 अक्टूबर 2015 को हो गयी थी. मौत के बाद बिजली विभाग ने चेकिंग के क्रम में मीटर बाईपास कर बिजली जलाने के आरोप में नगर थाने में मामला दर्ज कराया. जेई के लिखित शिकायत पर दर्ज प्राथमिकी में 38 हजार 449 रुपये का जुर्माना भी लगाया गया. लेकिन सबसे अहम बात यह है कि बिजली विभाग के अधिकारी ने जिस उपभोक्ता पर प्राथमिकी दर्ज करायी, उनकी मृत्यु 10 माह पूर्व हो चुकी थी. सबसे बड़ी बात यह है कि अधिकारी ने कांड दर्ज होने के एक माह बाद पुत्र नगेन्द्र कुमार के नाम से दूसरा कनेक्शन भी दे दिया. लापरवाही का आलम यह है कि कांड दर्ज होने के आठ वर्ष बाद भी इस विषय में किसी प्रकार का कोई शुद्धि पत्र नहीं दिया गया है.

अनुसंधानकर्ता की मानें तो बिजली विभाग के अधिकारियों को सूचना देने के बाद भी किसी प्रकार की कोई शुद्धि पत्र प्राप्त नहीं हुआ है जिसके बाद लापरवाह अधिकारी के खिलाफ पत्राचार करने की बात कही जा रही है. फिलहाल इस संदर्भ में बिजली विभाग के कनीय अभियंता मनीष ने बताया कि यह पुराना मामला है. वर्ष 2016 में तत्कालीन जेई द्वारा कार्रवाई की गई थी, लेकिन पीड़ित परिवार द्वारा अभी तक मृत होने का कोई प्रमाण पत्र नहीं दिया गया है और न ही कोई शुद्धि पत्र की मांग की गयी है.

इधर इस संबंध में एसडीपीओ राजीव कुमार सिंह ने बताया कि बिजली विभाग द्वारा कांड संख्या 439/16 दर्ज किया गया था. अनुसंधान के क्रम में यह बात सामने आयी कि मृत महिला पर प्राथमिकी दर्ज करायी गयी, लेकिन यह भी पता किया जा रहा है कि बिना बकाया राशि जमा कराए बिजली विभाग द्वारा दूसरा कनेक्शन कैसे दे दिया. फिलहाल पुलिस द्वारा अनुसंधान किया जा रहा है जो भी तथ्य सामने आएगी उसके अनुसार कार्रवाई की जाएगी.

इनपुट - मुकेश कुमार

ये भी पढ़िए- Summer Dizziness Prevention: अगर आपको गर्मी में आते है चक्कर, तो ये है बचाव का सही तरीका

 

Trending news