पेट के कैंसर का जल्दी पता लगाएगा माउथवॉश! लेटेस्ट स्टडी जगाता है नई उम्मीद
Advertisement
trendingNow12243363

पेट के कैंसर का जल्दी पता लगाएगा माउथवॉश! लेटेस्ट स्टडी जगाता है नई उम्मीद

पेट का कैंसर दुनियाभर में कैंसर से होने वाली मौतों का चौथा प्रमुख कारण है. इसकी पहचान अक्सर देर से हो पाती है, जिससे इलाज मुश्किल हो जाता है.

पेट के कैंसर का जल्दी पता लगाएगा माउथवॉश! लेटेस्ट स्टडी जगाता है नई उम्मीद

पेट का कैंसर दुनियाभर में कैंसर से होने वाली मौतों का चौथा प्रमुख कारण है. इसकी पहचान अक्सर देर से हो पाती है, जिससे इलाज मुश्किल हो जाता है. लेकिन अब एक नई उम्मीद जगी है. हाल ही में हुए एक शोध में वैज्ञानिकों ने पाया है कि एक साधारण से मुंह धोने के पानी (ऑरल रिंस) से ही पेट के कैंसर का जल्दी पता लगाया जा सकता है.

यह शोध अमेरिका में हो रहे डाइजेस्टिव डिजीज वीक (Digestive Disease Week) सम्मेलन में पेश किया जाएगा. शोधकर्ताओं ने इस अध्ययन में 98 लोगों के मुंह के बैक्टीरिया के नमूनों का विश्लेषण किया. इनमें से 30 लोगों को पेट का कैंसर था, 30 प्री-कैंसर स्टेज की स्थिति में थे और 38 लोग स्वस्थ थे.

अध्ययन के निष्कर्श
अध्ययन में पाया गया कि पेट के कैंसर और प्री-कैंसर से ग्रस्त लोगों के मुंह के बैक्टीरिया में हेल्दी लोगों के मुंह के बैक्टीरिया से स्पष्ट अंतर था. इतना ही नहीं, कैंसर और प्री-कैंसर के मामलों में भी मुंह के बैक्टीरिया में बहुत कम अंतर पाया गया. इससे यह संकेत मिलता है कि पेट में बदलाव शुरू होते ही मुंह के बैक्टीरिया में भी परिवर्तन होने लगते हैं.

एक्सपर्ट की राय
अध्ययन के मुख्य शोधकर्ता डॉ. पेराटी का कहना है कि हमारे रिसर्च से पता चलता है कि मुंह और पेट के बैक्टीरिया आपस में जुड़े हुए हैं. मुंह में मौजूद बैक्टीरिया से हमें पेट के वातावरण का अंदाजा लग सकता है. इससे भविष्य में टेस्ट विकसित किए जा सकते हैं जो पेट के कैंसर का आसानी से पता लगाने में मददगार होंगे.

और रिसर्च की जरूरत
यह शोध अभी शुरुआती दौर में है और इसे अभी और व्यापक अध्ययनों से गुजरना होगा. लेकिन डॉक्टरों का मानना है कि यह एक महत्वपूर्ण खोज है. अगर भविष्य में मुंह धोने के पानी से ही पेट के कैंसर का पता लगाया जा सकता है, तो यह कैंसर की जल्दी पहचान और इलाज में क्रांतिकारी बदलाव ला सकता है.

Trending news