Bloating: खाना खाने के बाद पेट फूलना या भारीपन महसूस होना नहीं है नॉर्मल, जानिए कैसे पाएं राहत?
Advertisement
trendingNow12028261

Bloating: खाना खाने के बाद पेट फूलना या भारीपन महसूस होना नहीं है नॉर्मल, जानिए कैसे पाएं राहत?

हर रोज हम में से कई लोग पेट फूलने की परेशानी से जूझते हैं. ये ऐसी स्थिति है जहां पेट में हवा बन जाती है, खासकर खाने के बाद. पेट फूलना, पेट में भारीपन, कसाव या सूजन की भावना से पहचाना जाता है.

Bloating: खाना खाने के बाद पेट फूलना या भारीपन महसूस होना नहीं है नॉर्मल, जानिए कैसे पाएं राहत?

हर रोज हम में से कई लोग पेट फूलने की परेशानी से जूझते हैं. ये ऐसी स्थिति है जहां पेट में हवा बन जाती है, खासकर खाने के बाद. पेट फूलना, पेट में भारीपन, कसाव या सूजन की भावना से पहचाना जाता है. ये ज्यादा खाना, हवा हंसना या पाचन संबंधी समस्याओं के कारण हो सकता है.

अक्सर पेट फूलने को नजरअंदाज कर दिया जाता है क्योंकि इसके लक्षण थोड़े समय बाद खुद ही चले जाते हैं. लेकिन इसे हल्के में लेना ठीक नहीं है, क्योंकि ये चिड़चिड़ी आंत सिंड्रोम (आईबीएस), खाने के प्रति असहनीयता या  गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल से जुड़ी गंभीर बीमारियों का लक्षण भी हो सकता है. खाने के बाद पेट फूलना असहज हो सकता है, लेकिन पेट की गैस कम करने और पचाने में आसानी के लिए आप कई उपाय अपना सकते हैं. नीचे कुछ प्रभावी तरीके बताए गए हैं, जिससे आपको राहत मिल सकती है.

खाने पर पूरा ध्यान दें
ध्यान से खाने का मतलब हर निवाले का स्वाद लेना, उसे अच्छी तरह चबाना और भूख-प्यास के संकेतों पर ध्यान देना है. जल्दी-जल्दी खाना हवा को अंदर खींचने का कारण बन सकता है, जो पेट फूलने को बढ़ाता है. पाचन तंत्र पर बोझ कम करने के लिए बड़े भोजन के बजाय छोटे-छोटे और बार-बार खाए. कुछ लोगों को खास तरह के फूड से पेट फूलता है, जैसे बीन्स, पत्ता गोभी जैसे सब्ज़ियां, डेयरी प्रोडक्ट्स और आर्टिफिशियल स्वीटनर. ऐसे फूड की पहचान कर उन्हें कम खाएं.

सही हाइड्रेशन महत्वपूर्ण
पचाने के लिए पर्याप्त पानी पीना जरूरी है. लेकिन पानी ज्यादा पीने से भी बचें, खासकर खाना खाते समय, क्योंकि इससे पेट का एसिड पतला हो सकता है और पाचन में दिक्कत हो सकती है. कार्बोनेटेड ड्रिंक्स, सोडा और स्पार्कलिंग वाटर पेट में गैस बढ़ा सकते हैं, इसलिए इनके बजाय सादा पानी या हर्बल चाय पिएं.

प्रोबायोटिक्स फायदेमंद
दही, केफिर और सॉरक्रॉट जैसे फर्मेंटेड फूड में पाए जाने वाले प्रोबायोटिक्स, आंत में अच्छे बैक्टीरिया के संतुलन को बढ़ावा देते हैं. ये पाचन में मदद कर सकते हैं और कुछ लोगों में पेट फूलने की परेशानी कम कर सकते हैं.

सप्लीमेंट्स भी असरदार
पाचन एंजाइम की कमी वाले लोगों के लिए, एंजाइम सप्लीमेंट्स बड़े पोषक तत्वों को तोड़ने में मदद कर सकते हैं, जिससे पेट फूलने की समस्या कम हो सकती है. एक्टिवेटेड चारकोल सप्लीमेंट्स पेट में गैस को सोखने में मदद कर सकते हैं, जिससे पेट फूलना कम होता है. हालांकि, चारकोल सप्लीमेंट्स लेने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लें.

Trending news