Apple ला रहा नया Macbook Air, मिलेगी पावरफुल चिप; जानिए कैसा हो सकता है डिजाइन
Advertisement
trendingNow12236305

Apple ला रहा नया Macbook Air, मिलेगी पावरफुल चिप; जानिए कैसा हो सकता है डिजाइन

Apple भले ही इस साल मई में M4 चिप वाला नया iPad Pro लाने की तैयारी कर रहा है, पर खबरों के अनुसार कंपनी ने ऐसा इसलिए किया है ताकि वो जून में होने वाले WWDC 2024 इवेंट में iOS 18 के नए AI फीचर्स पर ज्यादा ध्यान दे सके. 

 

Apple ला रहा नया Macbook Air, मिलेगी पावरफुल चिप; जानिए कैसा हो सकता है डिजाइन

Apple 2025 के स्प्रिंग में नया MacBook Air लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है, जिसमें उनका M4 चिप होगा. यह नया मॉडल बेहतर परफॉर्मेंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) फीचर्स तो देगा, लेकिन खबरों के अनुसार कंपनी इसके डिजाइन में कोई खास बदलाव नहीं करेगी. Apple भले ही इस साल मई में M4 चिप वाला नया iPad Pro लाने की तैयारी कर रहा है, पर खबरों के अनुसार कंपनी ने ऐसा इसलिए किया है ताकि वो जून में होने वाले WWDC 2024 इवेंट में iOS 18 के नए AI फीचर्स पर ज्यादा ध्यान दे सके. 

अगर iPad Pro मई में आ जाता, तो ये ध्यान बंट सकता था. नया iPad Pro तो मई में आ सकता है, लेकिन M4 चिप वाले Macs शायद अक्टूबर 2024 के आसपास आएंगे और नया MacBook Air तो और भी बाद में, यानी 2025 के स्प्रिंग में लॉन्च होगा.

MacBook Air

आने वाले MacBook Air मॉडल में M4 चिप होने की खबर है, जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर ज्यादा फोकस करेगा. ये ऐप्पल के सभी डिवाइसों के लिए आने वाले नए सॉफ्टवेयर अपडेट में शामिल होने वाले AI फीचर्स से मेल खाता है. आसान भाषा में कहें तो, इस नए चिप में ज्यादा ताकतवर न्यूरल इंजन होगा, जो अभी के M3 चिप में मौजूद 16-कोर वाले न्यूरल इंजन से भी बेहतर होगा. मतलब ये कि ये नया मॉडल ज्यादा स्मार्ट और तेज होगा.

नया M4 चिप M3 वाले 3-nanometer process पर ही बनेगा. इस वजह से M3 और M4 के बीच परफॉर्मेंस में उतना बड़ा फर्क नहीं दिखेगा, जितना M2 से M3 में आया था. लेकिन फिर भी, रोजमर्रा के कामों और ज्यादा पेचीदा सॉफ्टवेयर चलाने में आपको पहले से बेहतर स्पीड का अनुभव जरूर होगा.

कैसा होगा डिजाइन?

Apple ने 2022 में MacBook Air का डिजाइन पूरा बदला दिया था. इसे एक नया, ज्यादा आधुनिक लुक दिया गया था, जिसमें फ्लैट बॉडी, फोर्स टच ट्रैकपैड और नॉच्ड डिस्प्ले शामिल थे, जो MacBook Pro जैसा दिखता है.  आने वाले 2025 के अपडेट में शायद ही कोई खास डिज़ाइन बदलाव देखने को मिलेंगे. ऐसा इसलिए है क्योंकि Apple हर कुछ सालों में ही कोई बड़ा डिजाइन बदलाव लाती है.

आने वाले MacBook Air मॉडल भी पिछले वाले मॉडल्स की तरह ही 13.6-इंच और 15.3-इंच स्क्रीन साइज़ में आएंगे. इसका मतलब है कि जो लोग पहले से ही MacBook Air इस्तेमाल कर रहे हैं, उन्हें इस नए मॉडल को इस्तेमाल करने में कोई दिक्कत नहीं होगी. ऐसा करके, Apple शायद ये सुनिश्चित करना चाहती है कि लोग नए MacBook Air को भी उतना ही पसंद करें और आसानी से इस्तेमाल कर पाएं, जितना कि उन्होंने पिछले मॉडल्स को पसंद किया था.

Trending news