NEET UG 2024: बांट दिए गलत पेपर, तो एग्जाम हॉल छोड़ चले गए स्टूडेंट्स; पेपर लीक का भी लगा आरोप
Advertisement
trendingNow12236177

NEET UG 2024: बांट दिए गलत पेपर, तो एग्जाम हॉल छोड़ चले गए स्टूडेंट्स; पेपर लीक का भी लगा आरोप

NEET UG 2024: राजस्थान के एक परीक्षा केंद्र पर गलत प्रश्नपत्र बांटे गए. एनटीए ने गलत क्वेश्चन पेपर डिस्ट्रिब्यूशन के बारे में जानकारी दी. एजेंसी ने दावा करते हुए कहा कि परीक्षा प्रक्रिया की अखंडता से कोई समझौता नहीं किया गया.  

NEET UG 2024: बांट दिए गलत पेपर, तो एग्जाम हॉल छोड़ चले गए स्टूडेंट्स; पेपर लीक का भी लगा आरोप

NEET UG 2024 Incorrect Question Paper Distributed: देश के टॉप मेडिकल संस्थानों में बैचलर डिग्री कोर्सेस में एडमिशन के लिए रविवार, 5 मई को नीट यूजी 2024 का आयोजन किया गया. कई सोशल मीडिया पोस्ट में प्रश्न पत्र लीक होने का आरोप लगाया गया. हालांकि, एनटीए ने लीक की किसी भी संभावना से इनकार किया है. वहीं, इससे जुड़ी एक खबर राजस्थान के एक परीक्षा केंद्र से सामने आई है, जहां पर गलत प्रश्न पत्र डिस्ट्रीब्यूशन के चलते कुछ स्टूडेंट्स परीक्षा छोड़कर चले गए. इस बारे में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने सूचना दी है.  आइए जानते हैं कि आखिर क्या है पूरा मामला...

रविवार को जारी एक बयान में एजेंसी ने कहा कि सवाई माधोपुर इलाके के एक परीक्षा केंद्र पर गलत प्रश्नपत्र बांटे गए.एनटीए ने कहा कि रविवार को आयोजित राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) 2024 के दौरान राजस्थान के एक परीक्षा केंद्र पर प्रश्न पत्रों के गलत वितरण के कारण कुछ उम्मीदवार पेपर लेकर केंद्र छोड़कर चले गए. 

इस  परीक्षा केंद्र पर बांटे गए गलत पेपर
दरअसल,  परीक्षा केंद्र - गर्ल्स हायर सेकेंडरी आदर्श विद्या मंदिर, मानटाउन, सवाई माधोपुर में पर्यवेक्षकों ने गलती से हिंदी मीडियम के छात्रों को अंग्रेजी माध्यम के प्रश्न पत्र वितरित कर दिए, जिससे छात्र एग्जाम हॉल छोड़कर चले गए. एनटीए की वरिष्ठ निदेशक साधना पाराशर ने कहा, बाद में केंद्र पर 120 प्रभावित छात्रों की परीक्षा आयोजित की गई. एनटीए के अनुसार, कुछ उम्मीदवारों को उनकी पसंद के माध्यम के अलावा अन्य भाषाओं में प्रश्न पत्र वितरित किए गए, जिसके कारण उन्हें केंद्र से बाहर जाना पड़ा. 

रिकॉर्ड 23 लाख एस्पिरेंट्स ने दिए एग्जाम
एजेंसी ने बीते रविवार, 5 मई को देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET 2024 का आयोजन किया. इस साल NEET UG के लिए 23 लाख उम्मीदवारों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था. इनमें से 10 लाख से ज्यादा छात्र, 13 लाख से ज्यादा छात्राएं और 24 स्टूडेंट्स थर्ड जेंडर कैटेगरी के तहत रजिस्टर्ड थे. रीजन-वाइस उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक 3,39,125 उम्मीदवार रजिस्टर्ड थे. इसके बाद महाराष्ट्र में 2,79,904 और राजस्थान में 1,96,139 के उम्मीदवार थे.  तमिलनाडु में 1,55,216 और कर्नाटक में 1,54,210 कैंडिडेट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया  था.

एनटीए ने नोटिस जारी कर दी जानकारी
एनटीए ने एक पब्लिक नोटिस जारी करते हुए लिखा, "नीट-यूजी परीक्षा के दौरान यह सामने में आया कि एक परीक्षा केंद्र गर्ल्स हायर सेकेंडरी मॉडल स्कूल मानटाउन, सवाई माधोपुर में केंद्र अधीक्षक द्वारा प्रश्न पत्रों के गलत वितरण की घटना हुई थी. एनटीए की वरिष्ठ निदेशक साधना पाराशर ने एक बयान में कहा, पर्यवेक्षकों द्वारा इसे रोकने के प्रयासों के बावजूद कुछ उम्मीदवार प्रश्नपत्रों के साथ परीक्षा केंद्र छोड़ गए."

एजेंसी ने निष्पक्षता का किया दावा
एजेंसी ने कहा, "सभी उम्मीदवारों के लिए निष्पक्षता और समान अवसर के सिद्धांतों को बनाए रखने के लिए एनटीए ने सक्रिय कदम उठाए हैं. केंद्र में लगभग 120 प्रभावित उम्मीदवारों की परीक्षा आज आयोजित की जा रही है, यह सुनिश्चित करते हुए कि इस घटना से उनकी शैक्षणिक आकांक्षाएं बाधित न हों." 

एजेंसी ने इसे "अलग-थलग घटना" बताया और इस बात पर जोर दिया कि उसने अन्य केंद्रों पर परीक्षा प्रक्रिया की अखंडता से समझौता नहीं किया है. एनटीए पारदर्शिता ने अखंडता और निष्पक्षता के साथ परीक्षा आयोजित करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हुए यह सूचना जारी की. 

इसके साथ ही एनटीए ने कहा, "हम सभी नीट यूजी 2024 उम्मीदवारों को शुभकामनाएं देते हैं और उन्हें परीक्षा प्रक्रिया के दौरान हमारे निरंतर समर्थन का आश्वासन देते हैं."

Trending news