बुरे हैं पाकिस्तानी करंसी के हालात? डॉलर मुकाबले दिन-ब-दिन गिरती जा रही कीमत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1539209

बुरे हैं पाकिस्तानी करंसी के हालात? डॉलर मुकाबले दिन-ब-दिन गिरती जा रही कीमत

 Pakistani Currency: बुरे दौर से गुजर रहे पाकिस्तान का रुपया भी दिन-ब-दिन गिरता जा रहा है. जानिए क्या हैं ताजा हालात

File PHOTO

Pakistan Currency: कंगाली के दौर से गुजर रहे पाकिस्तान में दिन-ब-दिन हालात खराब होते जा रहे हैं. दुनियाभर के सामने कटोरा उठाए घूम रहे पाकिस्तान में पिछले दिनों आए सैलाब और ज्यादा हालात खराब कर दिए. इस वक्त हमारा पड़ोसी मुल्क घिरा हुआ है. साथ ही देश की मुद्रा की हालत भी खस्ता हुई पड़ी है. एक जानकारी के मुताबिक पिछले करीबन 3 महीनों में पाकिस्तानी रुपया डॉलर के मुकाबले 12 रुपये गिरा है. 

मौजूदा वक्त की बात करें तो एक अमेरिकी डॉलर 229.85 पाकिस्तानी रुपये के बराबर है. वहीं अगर पाकिस्तानी रुपये की भारत से तुलना से करें तो भारत का 1 रुपया पाकिस्तान के 2.84 रुपये के बराबर है. वहीं अगर भारतीय और अमेरिकी डॉलर की तुलना करें तो एक अमेरीक डॉलर 80 रुपये से ज्यादा का है. 

जरूरी चीजों की किल्लत?
पाकिस्तान में आम जनता इन दिनों बहुत परेशान है. उन्हें आटा तक नहीं मिल पा रहा है. ना सिर्फ आटा बल्कि अन्य जरूरी चीजों की भी किल्लत मची हुई है. एक जानकारी के मुताबिक देश में गेहूं की किल्लत की वजह से आटे की कीमतें भी आसमान छू रही हैं. आटे तकरीबन 150-200 रुपये किलो बिक रहा है. चिकन की कीमत भी 600 रुपये से ज्यादा पहुंच चुकी है. दूध भी करीब 150 रुपये लीटर से महंगा बिक रहा है. 

बिजली ने भी छुड़ाए पसीने:
इसके अलावा अगर बिजली की बात करें तो फी युनिट बिजली भी भारत के मुकाबले बहुत महंगी हो चुकी है. हिंदुस्तान में जहां घरेलू बिजली की औसतन दर 6 से 9 रुपये प्रति यूनिट है. वहीं, कमर्शियल इस्तेमाल के लिए बिजली की दर औसतन 10 से 20 प्रति यूनिट है. जबकि पाकिस्तान में बिजली की कीमत भारत से 4 गुना ज्यादा हो चुकी है.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news