Maldives Election: भारत विरोधी मोहम्मद मुइज्जू की पार्टी को मिला बहुमत; चीन हुआ खुश
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2216120

Maldives Election: भारत विरोधी मोहम्मद मुइज्जू की पार्टी को मिला बहुमत; चीन हुआ खुश

Maldives Parliamentary Elections: मालदीव के प्रेसिडेंट मुइज्जू की चीन समर्थक पार्टी को संसदीय चुनावों में बहुमत मिला है. मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की पार्टी ने पार्लियामानी इलेक्शन में 70 सीटों पर शानदार जीत का परचम लहराकर प्रचंड बहुमत हासिल कर लिया है, जिसके बाद समर्थकों में खुशी का माहौल है. 

Maldives Election: भारत विरोधी मोहम्मद मुइज्जू की पार्टी को मिला बहुमत; चीन हुआ खुश

Mohamed Muizzu Party Big Victory: मालदीव के प्रेसिडेंट मुइज्जू की चीन समर्थक पार्टी को संसदीय चुनावों में बहुमत मिला है. मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की पार्टी ने पार्लियामानी इलेक्शन में 70 सीटों पर शानदार जीत का परचम लहराकर प्रचंड बहुमत हासिल कर लिया है. सोमवार को आए शुरूआती नतीजों से यह जानकारी मिली है. इस इलेक्शन को मुल्क के राष्ट्रपति मुइज्जू के लिए बहुत अहम माना जा रहा है, जिनकी पॉलिसियों पर मालदीव में असर बढ़ाने की कोशिश कर रहे भारत और चीन की नजर रहती है.

PNC को मिली बड़ी कामयाबी
मुइज्जू की अगुवाई वाली पीपुल्स नेशनल कांग्रेस (PNC) ने रविवार को हुए इलेक्शन में 20वीं 'पीपुल्स मजलिस' (संसद) में 93 में से 70 सीटों पर जीत दर्ज की और उसके गठबंधन के साझेदारों मालदीव नेशनल पार्टी (MNP) और मालदीव डेवलेपमेंट एलायंस (MDA) ने क्रमश: एक और दो सीटों पर कामयाबी हासिल की है. इसके साथ ही पीएनसी को संविधान में संशोधन करने की ताकत मिल गई है. एक न्यूज वेबसाइट 'मिहारू' के मुताबिक, भारत की हिमायत करने वाले लीडर माने जाने वाले पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम सोलेह की अगुवाई वाली मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (MDP) ने पिछली संसद में 65 सीट जीती थीं लेकिन इस बार उसे सिर्फ 15 सीट ही हासिल हुईं हैं.

368 उम्मीदवारों ने आजमाई किस्मत
चीन के हामी माने जाने वाले मुइज्जू (45) ने कहा है कि, वह अपने मुल्क में भारत का प्रभाव कम करना चाहते हैं. लोकल मीडिया ने रविवार को हुए इलेक्शन में पीएनसी की बड़ी जीत को 'प्रचंड बहुमत' करार दिया. बता दें कि, साल 2019 के इलेक्शन में उस समय की सत्तारूढ़ पार्टी एमडीपी ने 64 सीटों के साथ संसद में अक्सरियत हासिल की थी, जबकि उस समय की अपोजिशन पार्टियां PPM-PNC गठबंधन ने महज 8 सीटों पर जीत दर्ज कराई थीं. हिंद महासागर में सामरिक तौर पर अहम जगह पर स्थित मालदीव में संसदीय चुनावों के लिए आधिकारिक नतीजे इस हफ्ते तक आने की उम्मीद है. देश के संसदीय चुनाव के लिए 368 उम्मीदवारों ने चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमाई थी. इनमें मुइज्जू की पीपुल्स नेशनल कांग्रेस (पीएनसी) मेन अपोजिशन मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी) और 130 आजाद शामिल हैं.

3 महिलाओं को मिली जीत
इस इलेक्शन में तकरीबन 40 उम्मीदवार महिलाएं थीं. अभी के नतीजों से पता चलता है कि, सिर्फ 3 महिलाओं ने जीत दर्ज की है. अपोजिशन एमडीपी के चीफ फैयाज इस्लाइल ने संसदीय चुनावों में रविवार को मिली कामयाबी के लिए पीएनसी को मुबारकबाद दी है. मालदीव के बाहर जिन देशों में वोटिंग के लिए मतपेटियां रखी गई थीं, उनमें भारत में तिरुवनंतपुरम, श्रीलंका में कोलंबो और मलेशिया में कुआलालंपुर शामिल हैं.

Trending news