फिलीपीन के सैनिकों ने 12 मुस्लिम विद्रोहियों को उतारा मौत के घाट; सात सैनिक घायल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2217278

फिलीपीन के सैनिकों ने 12 मुस्लिम विद्रोहियों को उतारा मौत के घाट; सात सैनिक घायल

Philippines News: फिलीपीन की सेना ने 12 मुस्लिम विद्रोहियों को मार गिराया है. इस संघर्ष में 7 सैनिक घायल हुए हैं. सेना ने विद्रोहियों के पास से हथियार भी बरामद किए हैं.

फिलीपीन के सैनिकों ने 12 मुस्लिम विद्रोहियों को उतारा मौत के घाट; सात सैनिक घायल

Philippines News: फिलीपीन के सैनिकों ने देश के दक्षिण में एक संघर्ष में एक छोटे मुस्लिम विद्रोही समूह के नेता समेत 11 लोगों को मार डाला. सैन्य अधिकारियों ने मंगलवार को यह बात कही. यह मुस्लिम ग्रुप पिछले बम विस्फोटों और जबरन वसूली के लिए दोषी ठहराए गया था. ब्रिगेडियर जनरल जोस व्लादिमीर कैगारा ने कहा कि मागुइंदानाओ डेल सुर प्रांत के दातू सऊदी अम्पातुआन शहर में बंगसामोरो इस्लामिक फ्रीडम फाइटर्स के संदिग्ध सदस्यों के खिलाफ सोमवार को एक घंटे तक चली गोलीबारी में सात सैनिक घायल हो गए.

10 मुस्लिम विद्रोहियों की मौत
कैगारा ने कहा कि विद्रोही समूह का एक प्रमुख कमांडर, मोहिदेन अनिमबांग, जो उपनाम डे ग्युरे करियालन का इस्तेमाल करता था, उसके भाई, सागा अनिमबांग और 10 अन्य विद्रोही के साथ मारा गया. युद्ध स्थल से उनके लगभग एक दर्जन हथियार बरामद किए गए. क्षेत्रीय सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल डेनिस अल्मोरेटो ने टेलीफोन पर एसोसिएटेड प्रेस को बताया, "यह समूह लंबे समय से बमबारी, सेना और पुलिस चौकियों पर हमला करने और बस कंपनियों से जबरन वसूली के लिए कुख्यात रहा है. हमने आखिरकार उन्हें पकड़ लिया."

सरकार से लड़ाई
अल्मोरेटो ने कहा कि सेना के अधिकारियों ने अनिमबांग के समूह को आत्मसमर्पण करने के लिए मनाने की कोशिश की, लेकिन उसने सरकार से लड़ना जारी रखने का फैसला किया. बंगसामोरो इस्लामिक फ्रीडम फाइटर्स उन कुछ सशस्त्र समूहों में से एक है, जो अभी भी दक्षिणी फिलीपींस में अलगाववादी विद्रोह कर रहा है, जो बड़े पैमाने पर कैथोलिक राष्ट्र में अल्पसंख्यक मुसलमानों की मातृभूमि है. 

इस तरह बने विद्रोही
सबसे बड़े सशस्त्र अलगाववादी समूह, मोरो इस्लामिक लिबरेशन फ्रंट ने सरकार के साथ 2014 के शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिससे दशकों से चली आ रही छिटपुट लड़ाई कम हो गई. एक प्रमुख कमांडर, अमेरिल उम्बरा काटो, विद्रोही मोर्चे से अलग हो गया जब उसने सरकार के साथ शांति वार्ता की और बंगसामोरो इस्लामिक फ्रीडम फाइटर्स का गठन किया, जिसके कुछ कट्टरपंथी सदस्य बाद में इस्लामिक स्टेट समूह के साथ जुड़ गए. सेना दशकों पुराने कम्युनिस्ट विद्रोह से अलग से लड़ रही है, जो लड़ाई में असफलताओं, अंदरूनी कलह और आत्मसमर्पण की वजह से कमजोर हो गया है.

Trending news