IMD ने बंगाल, ओडिशा में जारी किया हीटवेव अलर्ट; इन राज्यों में होगी बारिश
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2225615

IMD ने बंगाल, ओडिशा में जारी किया हीटवेव अलर्ट; इन राज्यों में होगी बारिश

Weather Updates: IMD के मुताबिक, बढ़ते दिनों के साथ तापमान में और बढ़ोत्तरी की संभावना के साथ हीटवेव की स्थिति और अधिक गंभीर होने की संभावना है.

IMD ने बंगाल, ओडिशा में जारी किया हीटवेव अलर्ट; इन राज्यों में होगी बारिश

Weather Updates: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कई राज्यों में चल रही भीषण गर्मी के मद्देनजर चेतावनी दी है. IMD ने ओडिशा और पश्चिम बंगाल के लिए 'रेड अलर्ट' (हीटवेव), बिहार और झारखंड के लिए 'ऑरेंज अलर्ट' और पूर्वी उत्तर प्रदेश और केरल के उत्तरी हिस्सों के लिए 'येलो अलर्ट' जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल और ओडिशा में दिन के वक्त अधिकतम तापमान में और वृद्धि होने की संभावना है.

ओडिशा में ज्यादा गर्मी
IMD के सीनियर वैज्ञानिक सोमा सेन रॉय ने कहा, "ओडिशा को भी ज्यादा गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. पश्चिम बंगाल में कुछ कम गर्मी पड़ने का अंदेशा है. लेकिन यहां गर्मी की वजह से रेड अलर्ट जारी किया गया है.

पश्चिम बंगाल में हीटवेव
पश्चिम बर्धमान जिले के पानागढ़ में शनिवार को पश्चिम बंगाल का उच्चतम तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि कोलकाता में दिन का अधिकतम तापमान 41.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इस बीच, ओडिशा में, औद्योगिक शहर अंगुल में तापमान 44.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि राज्य की राजधानी भुवनेश्वर में तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस सीजन में पहली बार 44 डिग्री के स्तर को पार कर गया.

दिल्ली-एनसीआर में मौसम
शुक्रवार को हुई बारिश के बाद दिल्ली-एनसीआर के निवासियों को चिलचिलाती गर्मी से थोड़ी राहत मिली, जिससे शनिवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस से घटकर 38 डिग्री सेल्सियस हो गया. IMD का पूर्वानुमान है कि सप्ताहांत में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. हालांकि, यह भी अनुमान लगाया गया है कि सोमवार तक अधिकतम तापमान फिर से 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर जाएगा.

इन इलाकों में बारिश
इस बीच, मौसम एजेंसी ने रविवार को सुबह के दौरान जम्मू-कश्मीर और तमिलनाडु में गरज के साथ हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है. IMD ने आज सुबह मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र और उत्तरी तेलंगाना में बारिश और बिजली गिरने की भी भविष्यवाणी की है. रविवार को पूर्वोत्तर राज्यों अरुणाचल प्रदेश, असम, पूर्वी मेघालय, नागालैंड और मणिपुर में गरज के साथ हल्की बारिश की भी भविष्यवाणी की गई है.

हिमाचल में मौसम खराब
इसके अलावा, हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में आंधी और ओलावृष्टि के साथ रुक-रुक कर बारिश हुई, जबकि आदिवासी इलाकों में शनिवार को ताजा बर्फबारी हुई, जिससे पारे में भारी गिरावट आई.

Trending news