कसाब को फांसी दिलाने वाले उज्ज्वल निकम को BJP ने बनाया उम्मीदवार; पूनम महाजन का कटा टिकट
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2224843

कसाब को फांसी दिलाने वाले उज्ज्वल निकम को BJP ने बनाया उम्मीदवार; पूनम महाजन का कटा टिकट

BJP Candidate Ujjwal Nikam:  सीनियर वकील उज्जवल निकम 26/11 मुंबई हमले के मामले सहित कई हाई-प्रोफाइल मामलों में सरकार की तरफ से पेश हुए हैं. उज्जवल निकम कांग्रेस की वर्षा गायकवाड़ के खिलाफ इलेक्शन लड़ेंगे.

कसाब को फांसी दिलाने वाले उज्ज्वल निकम को BJP ने बनाया उम्मीदवार; पूनम महाजन का कटा टिकट

BJP Candidate Ujjwal Nikam: बीजेपी ने मुंबई 26/11 आतंकी हमले में सरकारी वकील रहे उज्ज्वल निकम को लोकसभा इलेक्शन में मुंबई उत्तर मध्य से मैदान में उतारा है. सीनियर वकील उज्जवल निकम 26/11 मुंबई हमले के मामले सहित कई हाई-प्रोफाइल मामलों में सरकार की तरफ से पेश हुए हैं. उज्जवल निकम कांग्रेस की वर्षा गायकवाड़ के खिलाफ इलेक्शन लड़ेंगे.

पूनम महाजन का टिकट कटा
बीजेपी ने मुंबई उत्तर मध्य सीट से दो बार की मौजूदा बीजेपी सांसद पूनम महाजन को हटाने का फैसला किया. साल 2014 में उन्होंने दिवंगत एक्टर और कांग्रेस नेता सुनील दत्त की बेटी प्रिया दत्त को हराकर मुंबई उत्तर मध्य सीट से जीत हासिल की थीं. पूनम ने इस सफलता को 2019 में भी दोहराया.

कौंन हैं पूनम महाजन
लोकसभा सांसद पूनम महाजन की पिता प्रमोद महाजन की हत्या साल 2006 में हुई थी. इसके बाद पूनम महाजन बीजेपी में शामिल हुई थीं. वह पहली बार साल 2009 में लोकसभा इलेक्शन लड़ीं, हालांकि इस इलेक्शन में हार गईं. इसके बाद साल 2014 में मुंबई नॉर्थ सेंट्रल लोकसभा सीट से इलेक्शन लड़ीं, जिसमें उनकी जीत हुई. उन्होंने एक्टर  और कांग्रेस नेता सुनील दत्त की बेटी प्रिया दत्त को हराया था. 

कौन है उज्जवल निक्कम
सीनियर वकील के रूप में पहचाने जाने वाले उज्जवल निक्कम ने मुल्क के कई महत्वपूर्ण मामलों में काम किया है. उन्होंने विशेष लोक अभियोजन के तौर पर 2008 में हुए 26/11 के आतंकी हमले के दोषियों कसाब और मुंबई में 1993 में हुए बम धमाके  समेत कई हाई प्रोफाइल मामले में अपराधियों के खिलाफ मुकदमा लड़ चुके हैं और कई मुजरिमों को सजा भी दिलवा चुके हैं. इन्होंने कसाब को फांसी की सजा दिलाने में अहम भूमिक निभाई थी. 

साल 2019 में क्या थे हालात
साल  2019 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी महाराष्ट्र के 25 लोकसभा सीटों पर लड़ी थी. जिसमें 23 सीटें जीतीं, जबकि उस समय की शिवसेना ने 23 लोकसभा सीटों पर लड़ी, जिसमें 18 सीटों पर जीत मिली थी. वहीं, विपक्षी गठबंधन का हिस्सा अविभाजित NCP ने 19 सीटों पर इलेक्शन लड़ा और चार पर जीत हासिल की. साल 2022 में शिव सेना में फूट के बाद एकनाथ शिंदे गुट ने बीजेपी के साथ गठबंधन कर लिया. वहीं, मुंबई उत्तर-मध्य में 20 मई को मतदान होगा. 

Trending news