Iran Headscarf: क्या ईरान में फिर होगा हिजाब पर विवाद? राष्ट्रपति ने दिए कड़े आदेश
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2215750

Iran Headscarf: क्या ईरान में फिर होगा हिजाब पर विवाद? राष्ट्रपति ने दिए कड़े आदेश

Iran Headscarf: ईरान के राष्ट्रपति के आदेश के बाद एक बार फिर से हिजाब को लेकर विवाद होने की संभावना है. बता दें ईरान में सिर ढकने का कानून है, और जो महिला इसका उल्लंघन करती हैं उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होती है.

Iran Headscarf: क्या ईरान में फिर होगा हिजाब पर विवाद? राष्ट्रपति ने दिए कड़े आदेश

Iran Headscarf: ईरान इस वक्त वॉर के दहाने पर खड़ा है. ईरान के इजराइल पर हमले के बाद तनातनी का माहौल दिख रहा है. अब एक बार फिर हिजाब का मुद्दा उठकर आया है. समाज के तीव्र विरोध के बावजूद, ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी महिलाओं के जरिए सिर पर स्कार्फ पहनने से जुड़े अपराधों पर कड़ी पुलिस निगरानी बनाए रखना चाहते हैं.

ईरान के राष्ट्रपति ने क्या कहा?

रायसी ने रविवार को कहा, "ईरानी महिलाओं के लिए हेडस्कार्फ़ का सम्मान करना न केवल एक धार्मिक बल्कि राजनीतिक और कानूनी दायित्व भी है." राष्ट्रपति कार्यालय की वेबसाइट के मुताबिक, मौलवी ने कहा, इसलिए "इसमें कोई संदेह नहीं है" कि जांच लगातार जारी रहनी चाहिए. बता दें, ईरान में महिलाओं के लिए सिर को ढकना जरूरी है. जिसको न मानने वालों के खिलाफ कार्रवाई होती है. 

ईरान में महिलाओं के खिलाफ कार्रवाई

20 मार्च को नए फ़ारसी साल की शुरुआत के बाद से, पुलिस और नैतिक अभिभावकों ने एक बार फिर से हेडस्कार्फ उल्लंघनों पर अपनी कार्रवाई तेज़ कर दी है. सोशल मीडिया पर मौजूद वीडियो से पता चलता है कि कुछ जांचों के दौरान महिलाओं और नैतिक रक्षकों के बीच झड़पें भी हुई हैं.

2022 में हुआ था भारी विवाद

सितंबर 2022 में पुलिस हिरासत में युवा ईरानी कुर्द महिला महसा अमिनी की मौत ने इस्लामी शासन और उसके ड्रेस कोड के खिलाफ देशव्यापी विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया था. अमिनी को कथित तौर पर गलत तरीके से हेडस्कार्फ़ पहनने की वजह से हिरासत में ले लिया गया था. कुछ दिनों बाद पुलिस स्टेशन में उनकी मौत हो गई थी. 

युवा कुर्द महिला के साथ एकजुटता दिखाते हुए, अधिक से अधिक ईरानी महिलाओं ने अनिवार्य हेडस्कार्फ़ को नजरअंदाज कर दिया था, जिसके बाद काफी विवाद भी हुआ था. सोशल मीडिया पर महिलाओं का प्रोटेस्ट करते हुए कई तस्वीरें सामने आई थीं और उनके खिलाफ कार्रवाई भी की गई थी. कई तस्वीरों में महिलाओं को पीटते हुए भी दिखाया गया था

Trending news