गाजा में जंगबंदी को लेकर सऊदी अरब और अमेरिका करेंगे पहल; दौरे पर रहेंगे विदेश मंत्री
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2225729

गाजा में जंगबंदी को लेकर सऊदी अरब और अमेरिका करेंगे पहल; दौरे पर रहेंगे विदेश मंत्री

Antony Blinken News: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन सोमवार को सऊदी अरब के दो दिवसीय दौरे पर रवाना होंगे. अमेरिकी विदेश मंत्री की यात्रा का मकसद मध्य-पूर्व में शांति प्रक्रिया में तेजी लाना और इजरायली कैदियों की रिहाई है. 

 

गाजा में जंगबंदी को लेकर सऊदी अरब और अमेरिका करेंगे पहल; दौरे पर रहेंगे विदेश मंत्री

Antony Blinken Saudi Arabia Visit: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन सोमवार को सऊदी अरब के दो दिवसीय दौरे पर रवाना होंगे. अमेरिकी विदेश मंत्री की यात्रा का मकसद मध्य-पूर्व में शांति प्रक्रिया में तेजी लाना और इजरायली कैदियों की रिहाई है. इजरायल के रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने न्यूज एजेंसी को बताया कि, ब्लिंकन इस यात्रा के दौरान इजरायल का दौरा नहीं करेंगे, लेकिन वह इजराइली कैदियों की रिहाई के मुद्दे पर मिस्र और कतर के लीडर से बातचीत करेंगे. अमेरिकी विदेश विभाग के तर्जुमान मैथ्यू मिलर ने एक बयान में कहा, कि अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन गाजा में जंगबंदी के लिए चल रही कोशिशों पर चर्चा करेंगे.

कैदियों की रिहाई पर जोर
ब्लिंकन साथ ही कैदियों की रिहाई पर बात करेंगे जो फिलिस्तीनी लोगों और युद्धविराम के बीच एक दीवार है. बता दें कि, इजरायल ने मिस्र के मध्यस्थों के माध्यम से हमास को पहले ही बता दिया है कि, अगर 33 कैदियों को फौरन रिहा नहीं किया गया तो साउथ गाजा पट्टी में रफा इलाके पर जमीनी आक्रमण शुरू हो जाएगा. इजरायल ने यह भी कहा है कि, अगर सियासी चर्चा  नाकाम हो जाती है तो उसकी फौज रफा क्षेत्र में दाखिल हो जाएगी. इस बीच, इजरायल के विदेश मंत्री ने हमास को चेतावनी देते हुए कहा है कि इजरायल, हमास को कैदियों की रिहाई का मुद्दा और लटकाने नहीं देगा.

फरवरी में भी किया था सऊदी अरब
विदेश मंत्रालय के जराए ने न्यूज एजेंसी को बताया कि, विदेश मंत्री ने चेतावनी दी है कि अगर कैदियों की फौरन रिहाई पर अमल नही किया गया तो इजरायल रफा इलाके में दाखिल हो जाएगा. बता दें कि, फरवरी में भी अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने सऊदी अरब का दौरा किया था. इस दौरान उन्होंने क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात करके कई अहम पहलूओं पर चर्चा की थी. बता दें कि, इसराइल और हमास जंग का छठा महीना चल रहा है. इसराइली फौज गाजा पट्टी में लगातार हमले कर रही हैं.  इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि हमास और इसराइल के बीच संघर्ष बढ़ने के बाद से गाजा में मरने वालों की तादाद बढ़कर 34,356 हो गई है. वहीं, बीते 24 घंटे में  51 फिलस्तीनियों की इसराइल हमले में मौत हुई है.  

Trending news