साउथ कोरिया के धर्म गुरु को 23 साल की सजा, महिला भक्तों से करता था रेप!

Myung seok Jailed: साउथ कोरिया के धर्मगुरु मायुंग-सेओक को 23 साल की सजा हो गई है. उस पर महिला भक्तों से रेप करने का आरोप है. इससे पहेल भी वह 10 साल की जेल काट चुका है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 23, 2023, 06:03 PM IST
  • 1980 के में हुआ प्रसिद्ध
  • लाखों फोलोअर्स थे
साउथ कोरिया के धर्म गुरु को 23 साल की सजा, महिला भक्तों से करता था रेप!

नई दल्ली: Myung seok Jailed: दक्षिण कोरिया में महिलाओं से रेप करने वाले धर्मगुरु को कोरिया के सुप्रीम कोर्ट ने 23 साल की सजा सुनाई है. इस धर्मगुरु का नाम मायुंग-सेओक है, जो महिलाओं को बेहोश करके उनसे रेप करता था. इससे पहले भी उसे यौन शोषण के मामले में 10 साल की जेल हुई थी. साल 2008 से 2018 तक भी मायुंग जेल काट चुका है. 

कैसे बना धर्म गुरु
मायुंग-सेओक ने साल 1980 में जीजस मॉर्निंग स्टार (JMS) मूवमेंट की शुरुआत की थी. तभी से मायुंग-सेओक प्रसिद्ध होने लगा. अपने रिलीजियस मूवमेंट JMS को मायुंग-सेओक ने जापान, ऑस्ट्रेलिया  और ताइवान समेत कई देशों में फैलाया. लाखों की संख्या में इसके फोलोअर्स हो गए. धीरे-धीरे यह बड़ा धर्मगुरु बन गया. मायुंग-सेओक खुद को मसीहा बताने लगा. वह खुद को ईसा मसीह का अवतार कहने लगा. 

जब हुआ खुलासा
साल 1999 में पहली बार पता चला कि मायुंग-सेओक महिला अनुयायियों के साथ यौन शोषण करता. इस खबर के फैलने के बाद मायुंग हांगकांग भाग जाता है. 2008 में सका प्रत्यार्पण होता है, उसे वापस साउथ कोरिया लाया जाता है. यहां का सुप्रीम कोर्ट उसे 10 साल की जेल की सजा सुनाता था. 

विदेशों में भी की धर्म सभाएं
साउथ कोरिया की मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, JMS के एक सदस्य ने बताया कि 1999 में साउथ कोरिया से भागकर मायुंग-सेओक कई देशों में गया. जैसे जापान, हांगकांग और ताइवान. यहां भी वह धर्म सभाएं करता था और सभा में 10 महिला अनुयायियों को जरूर बुलाता था.

महिला अनुयायियों को डराता था
मायुंग-सेओक हेल्थ चेक-अप करने के बहाने महिला अनुयायियों का शोषण करता था. उन्हें बेहोश करके उनसे रेप करता था. महिलाओं से  कहता था कि यह बात किसी को बताने पर उन्हें नर्क में जाना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें- हिंद महासागर में Israel के जहाज पर ड्रोन से अटैक! जानें किस पर शक?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़