WHO Report: अगले 25 सालों में 77 प्रतिशत बढ़ सकते हैं कैंसर के मामले, इन देशों पर होगा सबसे ज्यादा खतरा

World Cancer Day 2024: 'वर्ल्ड कैंसर डे' यानी विश्वस कैंसर दिवस की शुरुआत साल 1999 में हुई थी. इस मनाने के पीछे का उद्देश्य लोगों को इस गंभीर बीमारी के लिए जागरुक करना है.

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Feb 4, 2024, 06:40 PM IST
  • हर साल मनाया जाता है विश्व कैंसर दिवस
  • कैंसर को लेकर WHO ने जारी की रिपोर्ट
WHO Report: अगले 25 सालों में 77 प्रतिशत बढ़ सकते हैं कैंसर के मामले, इन देशों पर होगा सबसे ज्यादा खतरा

नई दिल्ली: World Cancer Day 2024: कैंसर के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिए दुनियाभर में हर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है. इस बीमारी को लेकर लोगों में बेहद कम जागरुकता है, जिस कारण हर साल लाखों लोगों की कैंसर से मौत हो जाती है. हाल ही में कैंसर को लेकर WHO ने एक ताजा रिपोर्ट पेश की है. इस रिपोर्ट के मुताबिक साल 2018 में कैंसर के चलते करीबन 90 लाख लोगों की मौत हुई थीं. चलिए जानते हैं कैंसर को लेकर WHO की रिपोर्ट.  

वर्ल्ड कैंसर डे
'वर्ल्ड कैंसर डे' यानी विश्वस कैंसर दिवस की शुरुआत साल 1999 में हुई थी. इस मनाने के पीछे का उद्देश्य लोगों को इस गंभीर बीमारी के लिए जागरुक करना है. इस दिन के माध्यम से लोगों को कैंसर के कारण, लक्षण और इसके इलाज के बारे में बताया जाता है. इससे कैंसर के रोकथाम में भी मिल सकती है. इस साल वर्ल्ड कैंसर डे की थीम 'क्लोज द केयर गैप: एवरीवन डिजर्व्स एक्सेस टू कैंसर केयर' है. इस थीम के जरिए गरीब और हर तबके के लोगों को कैंसर का इलाज करवाने का मौका मिलना चाहिए इस बात पर जोर दिया गया है. 

कैंसर को लेकर WHO की रिपोर्ट 
विश्व स्वास्थ संगठन (WHO) की कैंसर एजेंसी इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर नाम की एक एजेंसी के मुताबिक साल 2020 की तुलना में साल 2050 तक कैंसर के 77 फीसदी मामले अधिक बढ़ जाएंगे. यानी की साल 2050 में कैंसर के करीबन 3.5 करोड़ नए मामले सामने आ सकते हैं. कैंसर के इन बढ़ते मामलों का कारण मोटापा, शराब पीना, तंबाकू का सेवन और वायु प्रदूषण सबसे ज्यादा हो सकते हैं. 

इन देशों पर पड़ेगा कैंसर का बुरा असर 
रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 75 की उम्र से पहले किसी व्यक्ति में कैंसर होने का खतरा 10.6 फीसदी है. अमेरिका में यह खतरा लगभग 34.3 फीसदी और कनाडा में 32.2 फीसदी है. वहीं भारत में कैंसर से मरने वाले 75 साल से कम आयु के लोगों की मृत्यु दर 7.2 फीसदी है, जबकि कनाडा और अमेरिका में यह 8.8 फीसदी है. देखा जाए तो यह फीसदी लगभग भारत के करीब है. IRC की एक रिपोर्ट के मुताबिक लो ह्यूमन डेवलपमेंट इंडेक्स वाले देशों पर कैंसर का सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ेगा. वहीं कैंसर से सबसे ज्यादा मौतें भी इन्हीं देशों में देखने को मिलेगी. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़